[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Uttarakhand Free Tablet Yojana

free tablet for students in uttarakhand registration ,
uk free tablet yojana 2022 , uttarakhand free tablet yojana 2022 online registration , Uttrakhand Free Laptop Yojana Registration | उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना | Apply Free Laptop Yojana Uttrakhand | Online Form Uttrakhand Free Laptop Yojana | Registration Laptop Scheme 2022

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शिक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन है। छात्रों को मोबाइल उपकरणों, टैबलेट और लैपटॉप के माध्यम से पढ़ाई करनी पड़ रही है। ऐसे में कई छात्र आर्थिक तंगी के कारण लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसी एक योजना का एलान उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा की गयी है जिसका नाम है उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना। Free Tablet Yojana का ऐलान 15 अगस्त 2021 को 75 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन किया गया है। । इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य में छात्रों को मुफ्त टैबलेट कंप्यूटर प्रदान किए जाएंगे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि इस योजना का उद्देश्य, विशेषताएं, लाभ, योग्यता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण प्रक्रिया।

तो दोस्तों अगर आप Uttarakhand Free Tablet Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड फ्री टैबलेउत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 क्या है ? । Uttrakhand Free Tablet Yojana 

राज्य के जितने भी बच्चे है जिनकी आर्थिक ठीक नहीं है और जो भी छात्र सरकारी स्कूलों से 10 वी व 12 वी कक्षा में 80% अंको से पास होंगे उन्हें निशुल्क टैबलेट प्रदान किये जायेंगे। यह योजना देश के होनहार बच्चों के लिए बनायीं गयी है क्यूंकि राज्य में कई ऐसे छात्र है जिनकी आर्थिक स्थति अच्छी नहीं है और उनका जीवन व्यापन गरीबी में ही पलता है वह कुछ भी खरीदने में असमर्थ होते है और इसका प्रभाव उनकी शिक्षा पर भी पड़ता है। वह न तो फ़ोन ले सकते है न टैबलेट आदि परन्तु फ्री टैबलेट योजना के माध्यम से उन्हें टैबलेट फ्री में दिए जिससे वह अपनी पढाई और अच्छे से कर सके। आवेदक को उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 का आवेदन करने के लिए इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं है आप आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी में उपलब्ध जानकारियों को पढ़कर सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नामउत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
साल2022
राज्य का नामUttarakhand
योजना का नामफ्री टैबलेट योजना
उद्देश्यऑनलाइन शिक्षा को आसान बनाना
लाभार्थीराज्य के गरीब वर्ग के सभी छात्र/छात्रा
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य क्या है ?

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य पिछड़े वर्ग , गरीब एवं कमजोर वर्ग के 10th और 12th के विद्यार्थियों को मुफ्त/फ्री टैबलेट प्रदान करके उन्हें डिजिटल शिक्षा की ओर आकर्षित करने के साथ साथ डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों से संबंधित विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन शिक्षा को आसान बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

NSP- National Scholarship Portal Registration 2022

फ्री टैबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रता

आवेदकों को Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता एवं शर्तों को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कर सकते है। फ्री टैबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रता निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार छात्र उत्तराखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार ने कक्षा दसवीं और बारहवीं 80 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण की हो।
  • आवेदक छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अच्छे अंको के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण की हो।
  • आवेदक छात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • उम्मीदवार छात्र के पास उसकी पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Uttarakhand Free Tablet Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस दस्तावेजों के आधार पर ही आप आवेदन फॉर्म भर सकते है। Uttarakhand Free Tablet Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मार्कशीट (10वीं और 12वीं)
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 Online Apply Process कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Free Tablet Scheme ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 आवेदन के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • इसी पेज पर आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • आपको फॉर्म में जो भी सूचना पूछी गयी है, वह सब जानकारी दर्ज करनी होंगी।
  • उसके बाद आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 का आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

सूचना :- अभी योजना का ऐलान किया गया है लेकिन अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया हेतु कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। जब भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी, हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। जिसके बाद आप आसानी से इसका आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तराखण्ड फ्री टैबलेट योजना क्या है ?

Free Tablet Yojana के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को मुफ्त टैबलेट दिए जायेंगे। जिसके माध्यम से गरीब वर्ग के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

Uttarakhand Free Tablet Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया हेतु कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। जब भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी, हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे

फ्री टैबलेट योजना उत्तराखंड के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे ?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे जैसे कि
आवेदक का आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
मार्कशीट (10वीं और 12वीं)

Uttarakhand Free Tablet Yojana का उद्देश्य क्या है ?

फ्री टैबलेट योजना को शुरू करने का उत्तराखंड सरकार का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढाई को आसान बनाना है और साथ ही डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है।

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 की घोषणा कब और किसके द्वारा की गयी ?

इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर 15 अगस्त 2021 को की गयी है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कौन कर सकते है ?

फ्री टैबलेट योजना उत्तराखंड का आवेदन कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी कर सकते है। लेकिन इस योजना का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ विशेष पात्रता को पूरा करना होगा।

क्या उत्तराखंड मुफ्त टैबलेट योजना के लिए पारिवारिक आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ?

जी हाँ, यदि आप उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपके पास पारिवारिक आय प्रमाण होना आवश्यक है।

क्या फ्री टैबलेट योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक कर सकते है?

जी नहीं, फ्री टैबलेट योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक नहीं कर सकते है, केवल उत्तराखंड राज्य के मूलनिवासी उम्मीदवार ही इस योजना का आवेदन कर सकते है।

योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा पूरी की जाएगी। आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Uttarakhand Free Tablet Yojana का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से ऊपर प्रदान कर दी है, जानकारी जानने के लिए लेख को पढ़े।

फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान किसके द्वारा और कब किया गया?

फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान 15 अगस्त 2021 में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा किया गया है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इससे जुडी अनेक जानकारी प्रदान की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

हमने आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से जुडी सभी जानकारी विस्तारपूर्वक बता दी है अगर आपको से सम्बंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और यदि आपको इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हम आपके सभी सवालो का जवाब जरूर देंगे।

Read This : Lic golden jubilee scholarship 2022

6 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Uttarakhand Free Tablet Yojana”

Leave a Comment