शुभारंभ| उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2022:Five Star Village Scheme

Five Star Village Scheme | उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना | उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना आवेदन | Five Star Village Postal Scheme In Hindi

देशभर में सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाई जाती है जिससे कि देश के नागरिकों को लाभ पहुंचता रहे और वह अपना जीवन बिना किसी परेशानी के व्यतीत कर सकें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Five Star Village Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Uttarakhand Five Star Village Scheme 2022

इस योजना का आरंभ 1 दिसंबर 2020 को उत्तराखंड सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग देश के ग्रामीण क्षेत्रों में फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का आरंभ करेगा। Five Star Village Scheme 2022 के अंतर्गत सभी गांवों तक पोस्ट ऑफिस की वह सभी योजनाएं पहुंचाई जाएंगी जो अब तक वहां उपलब्ध नहीं है। पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाएं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए जारी की जाएंगी। इस योजना के माध्यम से भारतीय डाक विभाग द्वारा अपनी योजनाओं की 100% कवरेज सुनिश्चित की जाएगी। अब इस योजना के माध्यम से प्रदेश के उन सभी गांवों तक पोस्ट ऑफिस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जहां यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत शामिल प्रोडक्ट

Uttarakhand Five Star Village Scheme के अंतर्गत निम्नलिखित योजनाओं का मिलेगा लाभ।

  • बचत बैंक खाते, रिकरिंग डिपॉजिट खाते, एनपीएस या केवीपी प्रमाण पत्र
  • सुकन्या समृद्धि योजना खाता या पीपीएफ खाते
  • फाइनेंसिंग डाकघर बचत खाता भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाते
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी या ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता

इस योजना के अंतर्गत जरूरी नहीं है कि गांव पूरी 5 योजनाओं में हिस्सा लें। गांव इन 5 में से कोई चार योजना का चयन भी कर सकते हैं। उस गांव को 4 स्टार का दर्जा किया दिया जाएगा और यदि कोई गांव 3 योजनाओं में भाग लेता है तो उस गांव को 3 साल का दर्जा दिया जाएगा।

Key Highlights Of Five Star Village Scheme 2022

योजना का नामउत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना
विभागभारतीय डाकघर विभाग
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के लोग
उद्देश्यडाकघर की योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना
साल2020
ग्रामीण क्षेत्र कवरेज50
उपलब्ध है या नहींउपलब्ध

अटल आयुष्मान योजना

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना

इस योजना के अंतर्गत 5 ग्रामीण डाक सेवकों की टीम को एक गांव सौंपा जाएगा। यह टीम गांवों के सभी उत्पादों, बचत और बीमा योजनाओं को बेचने का जिम्मा लेगी। इस टीम का नेतृत्व संबंधित शाखा कार्यालय के शाखा पोस्ट मास्टर द्वारा किया जाएगा। उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत अभी पूरे प्रदेश में से 50 गांवों का चयन किया गया है। जिसमें से 7 गांव कुमाऊं तथा 3 गांव गढ़वाल जिले से हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा, चमोली, नैनीताल, पौरी, तहरी तथा पिथौरागढ़ से 7-7 गांव लिए गए हैं तथा देहरादून जिले से 8 गांव इस योजना के अंतर्गत चयनित किए गए हैं।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का प्रक्षेपण

Five Star Village Scheme 2022 को केंद्रीय संचार और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के प्रक्षेपण पर उन्होंने कुछ पात्र खाताधारकों को उंक्लैमेड राशि के चेक वितरित किए हैं। इसी के साथ उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पासबुक वितरित की है और उन्होंने वरिष्ठ नागरिक कल्याण योजना के अंतर्गत एटीएम कार्ड तथा पासबुक लाभार्थियों को वितरित की हैं। उन्होंने इसी के साथ वरिष्ठ नागरिकों के साथ बातचीत की और इंडिया पोस्ट ऑफिस से उनकी उम्मीदों को समझा।

Uttarakhand Five Star Village Scheme 2022 का उद्देश्य

Five Star Village Scheme 2022 का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों तक डाकघर की योजनाओं को पहुंचाना है। पहले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को डाकघर योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। अब भारतीय डाकघर विभाग द्वारा उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में यह लाभ पहुंचाया जाएगा। जिससे कि उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी डाकघर योजनाओं का लाभ उठा पाए। अब ग्रामीण इलाके का कोई भी नागरिक इस योजना की वजह से डाकघर योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेगा।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • Five Star Village Scheme 2022 का आरंभ 1 दिसंबर 2020 को किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के 50 ग्रामीण इलाकों में डाकघर योजनाएं पहुंचाई जाएंगी।
  • इस योजना को भारतीय डाक विभाग द्वारा आरंभ किया गया है।
  • Uttarakhand Five Star Village Scheme 2022 के माध्यम से डाकघर अपनी योजनाओं की 100% कवरेज सुनिश्चित करेगा।
  • इस योजना के माध्यम से उन सभी इलाकों तक डाकघर सुविधाएं पहुंचेगी जहां यह सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत डाकघर की 5 योजनाओं का लाभ ग्रामीण इलाकों के नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा।
  • जरूरी नहीं है कि सभी ग्रामीण इलाके पांचों योजनाओं में हिस्सा लें। गांव इन पांच योजना में से चार योजना में भी हिस्सा ले सकता है तथा 3 योजनाओं में भी हिस्सा ले सकता है। इस स्थिति में गांव को 4 स्टार या फिर 3 स्टार का दर्जा दिया जाएगा।
  • यदि गांव पांचों योजनाओं में हिस्सा लेगा तो उसे 5 स्टार का दर्जा दिया जाएगा।
  • Uttarakhand Five Star Village Scheme 2022 के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए पांच ग्रामीण डाक सेवकों की टीम एक गांव सौंपा जाएगा।
  • यह टीम डाकघर योजनाओं को बेचने का जिम्मा लेगी।
  • इस टीम का नेतृत्व संबंधित शाखा कार्यालय के शाखा पोस्ट मास्टर द्वारा किया जाएगा।
  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना को केंद्रीय संचार और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे द्वारा आरंभ किया गया है।

Conclusion

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

Leave a Comment