एलआईसी आधार शिला योजना 2022: (LIC Aadhaar Shila Plan) विशेषताएं और इंट्रेस्ट रेट

एलआईसी आधार शिला योजना की शुरुआत भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा की गयी है जिसके माध्यम से नागरिकों को सुरक्षा और बचत का लाभ प्रदान किया जायेगा। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कई प्रकार की बीमा योजनाओं को समय समय पर शुरू किया जाता है। इन्ही में से एक आधारशिला योजना एलआईसी है जिसके माध्यम से नागरिको में सुरक्षा और बचत की भावना का विकास किया जायेगा जिससे की नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। LIC Aadhaar Shila Yojana में नागरिकों को जीवन बीमा के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी प्रदान किया जायेगा जिससे नागरिक अपने परिवार वालो के साथ एक सुखी जीवन व्यतीत कर पाए। एलआईसी आधार शिला योजना की सम्पूर्ण जानकारी हमने आपकोइस लेख के माध्यम से प्रदर्शित कर दी है। इस योजना की पूरी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेखन को पूरा पढ़ना होगा। 

एलआईसी आधार शिला योजना के बारे में

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना को आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों द्वारा जरूरत पड़ने परजमा किये गए पैसे को बचाने के लिए और उन्हें आर्थिक सुरक्षा देने के रूप से डिज़ाइन किया गया है। एलआईसी आधार शिला योजना एक Non-Linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है। इस योजना के अंतगर्त पोलिसी ली जाने वाले नागरिक द्वारा प्रीमियम का भुगतान एक महीने बाद, तीन महीनो बाद, छह महीनों बाद या फिर एक साल बाद करना होगा। यह भुगतान निर्धारित की गई समय अवधि के दौरान ही नागरिक द्वारा करना होगा। इस योजना के अंतगर्त नागरिक द्वारा ली गई पोलिसी की समय अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एकमुश्त राशि नागरिक को प्रदान कर दी जाती है। 

एलआईसी आधार शिला योजना के बारे में

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना को आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों द्वारा जरूरत पड़ने परजमा किये गए पैसे को बचाने के लिए और उन्हें आर्थिक सुरक्षा देने के रूप से डिज़ाइन किया गया है। एलआईसी आधार शिला योजना एक Non-Linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है। इस योजना के अंतगर्त पोलिसी ली जाने वाले नागरिक द्वारा प्रीमियम का भुगतान एक महीने बाद, तीन महीनो बाद, छह महीनों बाद या फिर एक साल बाद करना होगा। यह भुगतान निर्धारित की गई समय अवधि के दौरान ही नागरिक द्वारा करना होगा। इस योजना के अंतगर्त नागरिक द्वारा ली गई पोलिसी की समय अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एकमुश्त राशि नागरिक को प्रदान कर दी जाती है। 

  • LIC Aadhaar Shila Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल 8 से 55 वर्ष के बीच की आयु की महिलाओं को हो इसयोजना के अंतगर्त पात्रता प्राप्त माना जायेगा।
  • महिलाओं के पास अपना एक आधार कार्ड मान्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके आधार पर ही महिलाओं को एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के अंतगर्त लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • यदि किसी पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे LIC आधार शिला योजना के अंतगर्त उसके परिवार वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • पोलिसी धारक अपना किसी भी प्रकार का मेडिकल टेस्ट करवाए बिना ही LIC Aadhaar Shila Yojana का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • कोई भी नागरिक LIC Aadhaar Shila Plan 2022 के अंतगर्त अपनी कम से कम राशि का 75000 रुपए और अधिकतम राशि का 3 लाख रुपए तक का प्लान ले सकता है।

Overview of the LIC Aadhaar Shila Yojana

योजना का नामएलआईसी आधार शिला योजना
आरम्भ की गईभारतीय जीवन बीमा निगम
वर्ष2022
लाभार्थीदेश की महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यवित्तीय सुरक्षा प्रदान करना
लाभपोलिसी अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एकमुश्त राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://licindia.in/

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 का उद्देश्य

महिलाओं के हित हेतु एलआईसी आधार शिला योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है कि इस योजना केमाध्यम से महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के प्रति सशक्त बनाना है। देश की महिलाओं में LIC Aadhaar Shila Yojana के माध्यम से आत्म-निर्भरता की भावना पैदा होगी। यह योजना महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु शुरू की गई है। एलआईसी आधार शिला प्लान के माध्यम से आवश्यकता पड़ने पर महिलाओं द्वारा (पोलिसी धारक) लोन भी लिया जा सकता है। देश की पात्रता प्राप्त महिलाओं के द्वारा इस योजना के अंतगर्त निवेश करने के बाद कई प्रकार की स्कीम्स का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। पॉलिसी धारक द्वारा यदि ली गई पॉलीसी के समय अंतराल के दौरान पुरे प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है तो इस प्रकार की स्तिथि में एलआईसी आधार शिला प्लान के माध्यम से बीमित राशि के साथ एक लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी प्रदान किया जाता है। 

Benefits & Features of LIC Aadhaar Shila Plan

कर लाभ: एलआईसी आधार शिला योजना के अंतगर्त लाभार्थी द्वारा भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम के सेक्शन 80c के तहत मुक्त है। धारा 10 (10D) पोलिसी धारक की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पूरा होने के बाद जो मेच्योरिटी अमाउंट होगा वह भी कर मुक्त है। पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर भी किसी भी प्रकार का कोई कर नहीं होगा।

फ्री लुक पीरियड: यदि पोलिसी धारक द्वारा उसकी ली हुए पोलिसी को बदलने का विचार बन जाता है तो वह 15 दिनों के समय अंतराल केदौरान अपनी ली हुई पोलिसी को रद्द कर सकता है। पोलिसी के रद्द हो जाने के बाद यदि पोलिसी धारक द्वारा किसी भी प्रकार का प्रीमियम भुगतान किया हुआ होगा तो वह उसे LIC Aadhaar Shila Yojana 2022 के माध्यम से वापिस कर दिया जायेगा।

ग्रेस पीरियड: लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी के भुगतान की समय अवधि एक साल, छह महीने,तीन महीनों में 30 दिनों की है और एक महीने में प्रीमियम भुगतान समय अवधि 15 दिनों तक की तय की गई है।

सरेंडर वैल्यू: एलआईसी आधार शिला प्लान के अंतगर्त यदि लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी को 3 सालो तक का प्रीमियम भरने से पहले ही सरेंडर कर दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी को कोई भी सरेंडर वैल्यू का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

डेथ बेनिफिट: यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु ली गई पोलिसी के 5 साल के समय अंतराल के दौरान हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पोलिसीधारक के परिवार वालो को मृत्यु लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि पोलिसी धारक की मृत्यु मैच्योरिटी अमाउंट के समय से पहले हो जाती है तोऐसी स्थिति में पॉलिसी धारक के नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्रदान किया जायेगा। पोलिसी धारक की मृत्यु पर बीमित राशि में एक साल का 10 गुना या मूल बीमा राशि का 110% लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि पोलिसी की मृत्यु खरीदी गई पोलिसी के 5 साल के बाद होती है तो ऐसीस्थिति में लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के माध्यम से प्रदान किया जायेगा।

मैच्योरिटी बेनिफिट: यदि पोलिसी धारक द्वारा खरीदी गई पोलिसी के समय के दौरान प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है तो उसे मैच्योरिटी अमाउंट की बीमित राशि के साथ-साथ लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

एक्सक्लूजन: यदि पोलिसी धारक द्वारा पोलिसी खरीदने के एक साल के समय अंतराल के दौरान सुसाइड कर लिया जाता है तो ऐसी स्थिति में पोलिसी धारक को सिर्फ प्रीमियम का 80% राशि या फिर सरेंडर वैल्यू का लाभ ही प्रदान किया जायेगा।

लोन: पोलिसी धारक द्वारा ली गई पोलिसी का 3 सालों तक लगातार प्रीमियम का भुगतान करने के बाद LIC Aadhaar Shila Plan के माध्यम से इस पर लोन भी लिया जा सकता है।

LIC Aadhaar Shila Yojana 2022 पात्रता मानदंड

  • केवल भारत का स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • महिलाओं की आयु 8 से 55 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।
  • लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी की कम से कम समय अवधि 10 साल और अधिक समय अवधि 20 सालों की है।
  • LIC Aadhaar Shila Plan का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को किसी भी प्रकार का मेडिकल चेकउप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पोलिसी धारक की आयु ली गई पोलिसी से मैच्योरिटी अमाउंट के समय 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली का बिल
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • हेल्थ रिकॉर्ड

एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एलआईसी आधार शिला प्लान के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज प्रदर्शित हो जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “आधारशिला योजना” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जायेगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज कर देने के बाद अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर देने बाद आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप (एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया) को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

Leave a Comment