सब्जी का व्यापार कैसे शुरू करें Vegetable business Plan in Hindi

Vegetable Business आप हर जगह शुरू कर सकते हैं सब्जी ऐसी खाद्य पदार्थ हैं जिसका इस्तेमाल हर घर में हर रोज होता हैं और अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग हरी सब्जियां खाना बेहद पसंद करते हैं. इसीलिए सभी लोग चाहते हैं, कि हरी हरी सब्जियां उन्हें नजदीक में ही बिना दूर-दूर जाए मिल जाए तो बहुत ही अच्छा हो।

सब्जी का व्यापार कैसे शुरू करें ( How start Vegetable business )

जहाँ भी आपका थोड़ी-बहुत जनसंख्या दिखे आप अपनी सब्जी की दुकान ( Vegetable Business) लगा सकते हो और अच्छा खासा लाभ कमा सकते हो सब्जी का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप सभी बातों को ध्यान से पढ़ें.

सब्जी के व्यापार में ज्यादा उत्पादन कैसे करें

सब्जी का व्यापार शुरू करने से पहले हमें इसके उत्पादन पर विशेष प्रकार से रणनीति बनानी आवश्यक है. सब्जी के व्यापार में हमें प्रतिदिन ताजी सब्जियों को बेचना होता है, ऐसे में आप खुद सब्जी की बड़ी मात्रा में खेती कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी किसी ऐसे किसान से संपर्क कर सकते हैं, जो पहले से ही बड़ी मात्रा में खेती को करता हो. ऐसे में बेचने के लिए आपको ताजा सब्जियां भी मिल जाएंगी और अत्यधिक मांग होने पर आप आसानी से सब्जियों को बेचने के लिए सब्जियों को इकट्ठा भी कर सकते हैं. शुरुआती समय में सब्जियों के व्यापार में हमें अत्यधिक मात्रा में सब्जियों को इकट्ठा नहीं करना चाहिए, क्योंकि हो सकता है, कि आप नए हैं, तो इस परिस्थिति में आपका बिक्री कम हो. इसीलिए कभी भी शुरुआती समय में कम सब्जियों का ही उत्पादन करें और अपने व्यवसाय को धीरे धीरे बढ़ाएं.

सब्जी के व्यापार के लिए दुकान का प्रबंधन कैसे करें

सब्जी का व्यापार हो या फिर चाहे जो व्यापार हो, किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने से पहले हमें उसके लिए एक ऐसे स्थान का चयन करना पड़ता है, जहां पर लोग आसानी से पहुंचे और हमारी अत्यधिक मात्रा में बिक्री हो सके. इसलिए हमें सब्जी के व्यापार में एक ऐसे स्थान का चयन करना है, जहां पर लोग आसानी से सब्जी लेने पहुंचे और लोगों को आपकी दुकान तक पहुंचने में ज्यादा परेशानियों का सामना ना करना पड़े. सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए आप नजदीकी चौराहे, कॉलोनी के मुख्य द्वार पर, शहरों में गलियों एवं मोहल्ले के बीच में, और आप अपने अनुसार भी जहां आपको लगे इस स्थान पर यह व्यवसाय अच्छा चल सकता है, तो आप ऐसे में उस स्थान को भी अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए चुन सकते हैं.

Marketing ideas for vegetable shop अपने सब्जी के व्यापार का प्रचार प्रसार कैसे करें

किसी भी प्रकार के नए व्यापार के बारे में यदि लोगों को जानकारी पहुंचाना है तो उसका प्रचार प्रसार हमें करना ही पड़ता है, तब जाकर हमारा धीरे-धीरे कोई ग्राहक बनता है. अब सब्जी के व्यापार में हमें अपने व्यवसाय के बारे में लोगों को तो जानकारी पहुंचानी ही है, तभी तो लोग हमारे दुकान में आकर हमारी सब्जी को खरीदेंगे. अपने सब्जी के व्यापार के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी या फिर अपने अगल-बगल सब्जी की दुकान में बिकने वाले सभी सब्जियों का रेट पता करें. जब आपको लगे कि आप उनसे थोड़ी कम दाम पर सब्जी अपने ग्राहकों को मुहैया करा सकते हैं, तो ऐसे में आप धीरे-धीरे ग्राहक बनाए और उन्हें अन्य दुकानों पर बिक रहे कम मूल्य पर सब्जी को उपलब्ध कराएं.

यदि आप ऐसे करते हैं, तो आपके दुकान पर जो भी ग्राहक आएगा, वह चार लोगों को जाकर बताएगा और ऐसे आपका दुकान धीरे-धीरे प्रचलन में आएगा. इसके अतिरिक्त आप अपने जाने सुनने वाले लोगों के साथ बात करें, कि हम अपने ग्राहकों को अन्य सब्जी मार्केट के मुकाबले कम दाम पर सब्जी को मुहैया करवाते हैं. ऐसे आपके जाने सुनने वाले लोग भी आपके दुकान का स्वयं प्रचार प्रसार करेंगे. इस प्रकार से आप अपने सब्जी के व्यवसाय का आसानी से बिना लागत के प्रचार प्रसार कर सकते हैं.

सब्जियों के व्यापार में कीमत पर ध्यान दें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज सब्जियों का दाम बहुत ज्यादा आसमान छू रहा है और ग्राहकों को सही क्वालिटी वाली सब्जियां भी नहीं मिल पा रही है. ऐसे में यदि आप सब्जियों का व्यापार शुरू करते हैं, तो आप अन्य दुकानदारों से थोड़े कम मूल्य पर सब्जी को बेचे और अपने सब्जियों की क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान दें, ताकि ग्राहकों को किसी भी प्रकार की शिकायत आपके दुकान से ना हो. कोई भी ग्राहक को यदि वह पैसे देकर सब्जी खरीद रहा है, तो उसकी विशेष प्राथमिकता सब्जी की क्वालिटी पर ही रहेगी और ऐसे में यदि आप एक अच्छे बजट में उन्हें क्वालिटी वाली सब्जी दे रहे हैं, तो वह आपकी दुकान को छोड़कर भी नहीं जा सकता और अतिरिक्त आपको चार ग्राहक लाकर देगा ही.

सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए सरकारी लाइसेंस  ( license for vegetable shop )  

यदि आप शुरुआती समय में सब्जी का व्यापार शुरू करते हैं, तो यह बहुत ही बड़ा व्यवसाय नहीं होता. ऐसे में जब समय के साथ-साथ आपके व्यापार का विकास होता है और जब आपका व्यापार एक बड़े मुकाम पर पहुंच जाता है, तब ऐसी परिस्थिति में आपको अपने सब्जी के व्यापार के लिए सरकारी लाइसेंस को प्राप्त करना अनिवार्य हो जाता है. जब आपका सभी का व्यापार एक बड़े स्तर तक पहुंच जाए, तब आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग के दफ्तर में जाकर अपने व्यवसाय से संबंधित उन्हें जानकारी प्रदान करके अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

Money To start Vegetable Shop सब्जी के व्यापार में कुल लागत

सब्जी के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता हम सब्जी के व्यापार को आसानी से 10 से 15 हजार रुपए के न्यूनतम निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हैं.

Profit in vegetable Business सब्जी के व्यापार में होने वाला मुनाफा

यदि आप सब्जी का व्यवसाय करते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से प्रतिदिन के 400 से 500 रुपए बना सकते हैं. यदि आपका व्यवसाय बड़े लेवल पर पहुंच जाता है, तो आप आसानी से हर महीने 60 से 70 हजार रूपए इस व्यवसाय से कमा लेंगे.

Risk in vegetable Business सब्जी के व्यापार में होने वाला जोखिम

सब्जी के व्यवसाय में जोखिम होने की बहुत ही कम संभावनाएं होती है, क्योंकि सब्जी की मांग कभी भी खत्म नहीं होती और हर समय सब्जी की बिक्री आसानी से हो जाती है. प्रतिदिन जितने भी लागत लगाकर सब्जी का व्यापार शुरू करेंगे आप दिन खत्म होते-होते अपनी लागत से तो आसानी से निकाल लेंगे. अर्थात इस व्यापार में जोखिम होने की बहुत ही कम संभावनाएं होती हैं.

यदि आप कम निवेश में किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए सब्जी के व्यापार को आसानी से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : सब्जी का व्यापार कहां शुरू किया जा सकता है ?

Ans : सब्जी का व्यापार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में शुरू किया जा सकता है.

Q : सब्जी का व्यापार कितनी लागत में शुरू किया जा सकता है ?

Ans : 10 से 15 हजार रुपए की लागत में.

Q : सब्जी के व्यापार में हम कितना पैसा कमा सकते हैं ?

Ans : 50 से 70 हजार रुपए हर महीने.

Q : सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए सरकारी लाइसेंस कहां से प्राप्त करें ?

Ans : अपने नजदीकी उद्योग विभाग के ऑफिस में जाकर.

Q : सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए किस प्रकार की जगह का चुनाव करें ?

Ans : हमें भीड़भाड़ वाली जगहों का चुनाव करना चाहिए.

Leave a Comment