स्टार्स योजना 2021 : Stars Scheme 2021

स्टार्स योजना / Stars Scheme क्या है?

Stars Scheme 2021 : भारत सरकार द्वारा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी आरंभ की गई है। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार नई नई योजनाएं आरंभ कर रही है। ऐसी ही एक सरकारी योजना स्टार्स योजना है।

Stars Scheme 2021 के माध्यम से राज्यों के टीचिंग लर्निंग और परिमाण को मजबूत बनाए जाने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में स्ट्रेंथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिज़ल्ट्स फ़ॉर स्टेट्स (STARS) योजना को बुधवार को हरी झंडी दी। स्टार्स योजनाओं के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार ने ₹5717 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के लिए वर्ल्ड बैंक ने 500 मिलियन डॉलर यानी लगभग 3700 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान करेगा।

Stars Scheme 2021 स्टार्स योजना के अंतर्गत एक स्वतंत्र और स्वायत्त संस्थान के रूप में एक राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र, PARAKH की स्थापना भी की जाएगी। इस योजना का कार्यान्वयन शिक्षा मंत्रालय के पास होगा।

Key Highlights Of STARS Scheme 2021

योजना का नामस्टार्स योजना
किस ने लांच कीभारत सरकार
उद्देश्यशिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना।
लाभार्थीभारत के विद्यार्थी।
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी लॉन्च की जाएगी
साल2020

स्टार्स योजना का उद्देश्य ( Objective on Star scheme 2021 )

Stars Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना है। Stars Scheme में स्कूलों को बेहतर बनाया जाएगा । इस योजना के अन्तर्गत राज्यों को प्रत्यक्ष लिंकेज के साथ हस्तक्षेप का विकास, कार्यान्वयन, मूल्यांकन आदि में सहायता की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत टीचिंग लर्निंग और परिमाण को मजबूत बनाया जाएगा। Stars Yojana के माध्यम से शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली में भी सुधार आएगा। जिससे कि बच्चे की पढ़ाई में कोई भी बाधा नहीं आएगी।

स्टार्स योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से टीचिंग-लर्निंग और परिमाण को मजबूत बनाया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत एक स्वतंत्र और स्वायत्त संस्थान के रूप में एक राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।
  • स्टार्स योजना का संचालन शिक्षा मंत्रालय के पास है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹5717 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया। जिसमें से ₹3700 करोड रुपए विश्व बैंक प्रदान करेगा।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षा का क्षेत्र आगे बढ़ेगा।
  • STARS Yojana 2021 से स्कूलों को बेहतर बनाया जाएगा।
  • शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली में भी इस योजना के माध्यम से सुधार आएगा।
  • इस योजना को अभी 6 राज्यों में लागू किया गया है जो हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरला तथा उड़ीसा है।
  • स्टार्स योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान का भी एक हिस्सा है।
  • Stars Scheme 2021 को नई शिक्षा नीति के अंतर्गत आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया घटक भी शामिल किया गया है जो पढ़ाई में आने वाली बाधाओं को दूर करेगा।
  • यह योजना बचपन की शिक्षा और मूलभूत शिक्षा को भी मजबूत करेगी।

Stars Scheme 2021 के अंतर्गत आने वाले राज्य

स्टार्स योजना के अंतर्गत फिलहाल निम्नलिखित राज्यों को शामिल किया गया;-

  • हिमाचल प्रदेश
  • राजस्थान
  • महाराष्ट्र
  • मध्य प्रदेश
  • केरला
  • ओडीशा

केंद्र सरकार स्टार्स योजना जैसी एडीबी फंदेड प्रोजेक्ट पांच राज्यों में आरंभ करेंगी जोकि तमिलनाडु, उत्तराखंड, गुजरात, झारखंड और आसाम है।

स्टार्स योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान का भी एक हिस्सा

इस योजना पीएम ई विद्या, फाउंडेशन लिटरेसी एंड नुमरेसी मिशन, नेशनल करिकुलार एंड पाएडगोगिकल फ्रेम वर्क फॉर अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन जैसे आत्मनिर्भर भारत अभियान के हिस्से Stars Scheme में कवर किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से मध्यमिक विद्यालय पूर्णता दर में सुधार, शासन सूचकांक अंकों में सुधार आदि जैसे परिमाण सामने आ रहे है।

दो अहम हिस्सों में बंटा Stars प्रोजेक्ट

स्टार्स प्रोजेक्ट के दो अहम हिस्से हैं-

पहले हिस्से में राष्ट्रीय स्तर पर जो चीज़ें की जाएंगी उससे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का फ़ायदा पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके तहत रिटेंशन यानी बच्चों को स्कूल में बनाए रखना, ट्रांज़िशन यानी बच्चों का स्कूल नहीं छूटने देना और कम्पलीशन यानी उनकी पढ़ाई पूरी होने से जुड़े शिक्षा मंत्रालय के डेटा को पुख़्ता किया जाएगा।

दूसरे अहम हिस्से के तहत राज्य स्तर पर प्रोजेक्ट बच्चों की शुरुआती शिक्षा को मज़बूत करने का प्रयास करेगी। स्कूल लीडरशिप और शिक्षकों को बेहतर बनाकर क्लास में दी जाने वाली शिक्षा में भी सुधार की योजना है। बेहतर सर्विस डिलिवरी के लिए गर्वनेंस को डिसेंट्रलाइज़ किया जाएगा।

करियर गाइडेंस और काउंसिलिंग, इंटर्नशिप और स्कूल से बाहर के बच्चों की शिक्षा को मुख्यधारा में लाकर स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा को मज़बूत करने की भी योजना है। आत्मनिर्भर भारत के तहत इस मिशन में पीएम- ईविद्या और फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी मिशन पर भी ध्यान देने की योजना है।

Stars Scheme 2021 का आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया घटक

स्टार्स योजना के अंतर्गत एक आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया घटक शामिल किया गया है। जिससे कि सरकार को स्कूल बंद होने की वजह से पढ़ाई का नुकसान, इंफ्रास्ट्रक्चर के नुकसान से पढ़ाई में बाधा पढ़ना, स्कूल में अपर्याप्त सुविधाएं, दूरस्थ शिक्षा की सुविधा के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग जैसी स्थितियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

Conclusion

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको स्टार्स योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपका कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment