पीएम मित्र योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व MITRA Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया

PM Mitra Yojana Apply Online | पीएम मित्र योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM Mitra Yojana Application Form | पीएम मित्र योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया

सरकार द्वारा व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किया जाता है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से प्रशिक्षण से लेकर वित्तीय सहायता तक प्रदान की जाती है। आज हम आपको टेक्सटाइल एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम पीएम मित्र योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा नई टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

PM Mitra Yojana 2022

इस योजना का शुभारंभ 6 अक्टूबर 2021 को किया गया है। इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल एंड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाता है। PM Mitra Yojana के अंतर्गत देशभर में 7 इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा जिससे कि एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा। पीएम मित्र योजना के माध्यम से टेक्सटाइल एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आएगी। सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए ₹4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पीएम मित्र योजना प्रधानमंत्री जी के 5एफ मॉडल से प्रेरित की गई है जो की फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन है। इस योजना के माध्यम से टैक्सटाइल पार्क में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा।

 इसके अलावा यह योजना 21 लाख नौकरियां पैदा करेगी। जिसमें 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट रोजगार प्राप्त होगा। यह योजना भारतीय कंपनियों को ग्लोबल कंपनियों के तौर पर उभरने में कारगर साबित होगी।

Key Highlights Of PM Mitra Yojana

योजना का नामपीएम मित्र योजना
किसने आरंभ कीकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यटैक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021
बजट₹4445 करोड़

Mudra Loan Yojana (PMMLY) in Hindi

PM Mitra Yojana के लाभ

  • पीएम मित्र योजना का शुभारंभ 6 अक्टूबर 2021 को किया गया है।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल एंड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत देश भर में 7 इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा।
  • यह योजना टैक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति लाएगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री जी के 5एफ मॉडल से प्रेरित किया गया है जो कि फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन है।
  • PM Mitra Yojana के माध्यम से टैक्सटाइल पार्क में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से 21 लाख नौकरियां पैदा की जाएगी।
  • 21 लाख नौकरियों में 7 लाख डायरेक्ट एवं 14 लाख इनडायरेक्ट नौकरियां होंगी।
  • यह योजना भारतीय कंपनी को ग्लोबल कंपनी के तौर पर उभरने में भी कारगर साबित होगी।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से निवेश भी आकर्षित किया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लॉजिस्टिक की कीमत में भी गिरावट आएगी क्योंकि पूरी वैल्यू चैन एक ही जगह पर मौजूद होगी।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 Pradhanmantri Tractor Yojana 2022

PM Mitra Scheme 2022  की विशेषताएं

  • इस योजना के द्वारा देश के 21 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, जिसमें से 7 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 14 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।
  • Pm Mitra Yojana 2022 के अंतर्गत 7 मेगा पार्को को अलग अलग राज्य में स्थापित किया जाएगा और इन राज्य का चुनाव चैलेंज मेथड के द्वारा किया जाएगा।
  • पीएम मित्र योजना को ग्रीन फील्ड/ ब्राउनफील्ड एरिया में स्थापित किया जाएगा। ग्रीन फील्ड पार्क को 500 करोड रुपए तथा ब्राउनफील्ड पार्क को 200 करोड़ रुपए की धनराशि विकास पूंजी सहायता के रूप में दी जाएगी।
  • भारत के टेक्सटाइल क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत तथा विकसित बनाया जा सकेगा।
  • इस योजना के तहत पार्क बनाने के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल भी डिवेलप किए जाएंगे,जिसके लिए पीपीपी मॉडल का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा पार्क में स्पिनिंग ,बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई, प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों के मैन्युफैक्चरिंग तक का काम आसानी से कम लागत पर किया जा सकेगा।
  • PM Mitra Scheme के द्वारा 50% जगह का उपयोग निर्माण कार्यों तथा 10% जगह का उपयोग  व्यवसायिक कार्यो के लिए किया जाएगा।
Govt Health Insurance Schemes in India : केंद्र सरकार चला रही ये स्वास्थ्य बीमा योजनाएं, जानें इनके लाभ

PM Mitra Yojana पात्रता मापदंड

इस योजना का लाभ भारत की टेक्सटाइल कंपनियों तथा इन कंपनियों से जुड़े सभी श्रमिकों को मिलेगा।  इस योजना के द्वारा भारत की टेक्सटाइल कंपनियों की स्थिति में सुधार लाया जाएगा और इन्हें विश्व स्तर पर विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।

पीएम मित्र योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया की अभी तक घोषणा नहीं की गई है यदि आप इस योजना संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो कपड़ा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Agriculture Business Subsidy 2022

पीएम मित्र योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

योजना का क्या लाभ है?

योजना के माध्यम से देश के 21 लाख से अधिक नागरिकों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा और वह स्वयं से आत्म निर्भर और सशक्त बन सकेंगे इसके साथ-साथ देश के इंफ्रास्ट्रक्चर का भी विकास हो पायेगा।

देश में कितने टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा?

योजना के तहत 7 टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा। इन सभी पार्कों का निर्माण अलग अलग राज्य में स्थित ग्रीन फिल्ड व ब्राउन फील्ड में किया जायेगा।

योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

योजना के माध्यम से पार्कों का निर्माण होगा जिसमे 17000 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। जो भी यूनिट शुरू में आकर इसमें निवेश करेगी उन्हें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सरकारी मदद भी दी जाएगी। इसमें प्राइवेट व पब्लिक पार्टनरशिप को अटेंशन दी जाएगी और लोकल को ग्लोबल बनाने का प्रयास किया जायेगा।

PM मित्र योजना में अन्य कौन सी योजना शामिल है?

PM मित्र योजना में अन्य संशोधित प्रौघोगिकी उन्नयन कोष योजना, एककृत वस्त्र पार्क योजना, समर्थ योजना एवं पूर्वोतर क्षेत्र वस्त्र संवर्द्धन योजना आदि भी शामिल है।

Leave a Comment