छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना , / Apply Online, Services List – CG Mukhyamantri Mitan Yojana 2022

Chhattisgarh Mukhyamantri Mitan Yojana | मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 सेवाओं की होम डिलीवरी | door step delivery of services Scheme 2022 | CG Mitan Yojana apply Online call center number

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने CG Mukhyamantri Mitan Yojana 2022 (मुख्यमंत्री मितान योजना) शुरू की है योजना के तहत ऑनलाइन अप्लाई करें फॉर Home Delivery of Services. मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई बिल्कुल नई योजना है जिसके तहत सरकारी सेवाओं की होम डिलिवरी की जाएगी लोग घर पर रहकर ही सेवा प्राप्त कर पायेगें Chhattisgarh Mukhyamantri Mitan Yojana के बारे में पूरी जानकारी यहाँ से चेक करें ओर मितान योजना के तहत सेवाओं की होम डिलिवरी के लिए कॉल सेंटर नंबर / ऑनलाइन अप्लाई करें।

Chhattisgarh Mukhyamantri Mitan Yojana 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अगले वित्तीय वर्ष से सीजी मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह CG Mitan Yojana लोगों को जाति और निवास प्रमाण पत्र की होम डिलीवरी करने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा, सूचना और राशन कार्ड जैसी अन्य सेवाएं भी लोगों के घर-घर पहुंचाई जाएंगी। वर्तमान में, लोगों को जाति / निवास प्रमाण पत्र के लिए अपने ब्लॉक, नगर निगमों / परिषदों, तहसीलों और अन्य सरकारी कार्यालयों में अनावश्यक चक्कर लगाने पड़ते हैं। CG Mukhyamantri Mitan Yojana के शुभारंभ के बाद, लोग अपने घर पर इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

CM भूपेश बघेल ने ‘मितान योजना’ का शुभारंभ किया

Mitan Scheme के तहत सहायक मित्र को तैनात किया जाएगा जो लोगों के दरवाजे पर आएंगे, औपचारिकताएं पूरी करेंगे, सेवा शुल्क लेंगे और इन प्रमाणपत्रों को घर पहुंचाएंगे। इस मुख्यमंत्री मितान योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपये का प्रारंभिक प्रावधान किया है।

CG Mukhyamantri Mitan Yojana Highlights

योजना का नामChhattisgarh Mukhyamantri Mitan Yojana 2022
किसने घोषणा कीमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने
राज्य का नामछत्तीसगढ़
लाभार्थीराज्य के लोग
उद्देश्यसरकारी सेवाएं घर तक पहुंचाना
आवेदन का साल2022
आधिकारिक वेबसाईटNA
योजना स्टेटसचालू है
कॉल सेंटर नंबरComing Soon

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का उद्देश्य

सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की योजना के तहत लोगों को उनके घरों पर राशन कार्ड और अन्य सेवाओं पर जाति और अधिवास प्रमाण पत्र, सूचना और इसकी प्रमाणित प्रतियां प्राप्त होंगी। इस उद्देश्य के लिए, राज्य सरकार अगले वित्तीय वर्ष में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मित्तन योजना शुरू करेगी। अब लोगों को अपने जिलों में संबंधित ब्लॉक, नगर निगमों, नगर परिषदों, तहसीलों और अन्य सरकारी कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. इससे मजदूर वर्ग, किसानों, दिहाड़ी मजदूरों और महिलाओं को सुविधा होगी और इससे लोगों काफी समय भी बचेगा क्योंकि अब बह बिना कहीं जाए ही सेवा प्राप्त कर पायेगें।

मितान योजना का कार्यान्वयन

डोरस्टेप सर्विस डिलीवरी योजना यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों को उनके घर पर परेशानी मुक्त तरीके से प्रमाण पत्र मिले। इसके लिए लोगों को एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा और फिर उनके घरों पर मोबाइल सहायक आ जाएगा। वे सभी विवरण एकत्र करेंगे, सूचनाओं को संसाधित करेंगे, दस्तावेजों को सत्यापित करेंगे और फिर प्रमाण पत्र जारी करेंगे। यह सारी प्रक्रिया एक निर्दिष्ट समय अवधि में की जाएगी। तदनुसार, घर पर आने वाले मोबाइल सहायक सेवाएं प्रदान करने के लिए सेवा शुल्क (100 रुपये से कम) लेंगे।

मौजूदा व्यवस्था के तहत, लोगों को जाति और अन्य दस्तावेजों से संबंधित प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों में कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। इससे मजदूर वर्ग, किसानों, दिहाड़ी मजदूरों और महिलाओं को असुविधा होती है और काफी समय भी बर्बाद होता है।

Mukhyamantri Mitan Yojana Services List

CG मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के तहत जारी की जाने वाली सेवाओं और प्रमाणपत्रों की पूरी सूची जल्द ही तैयार की जाएगी। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि सरकारी जनभागीदारी के तहत सीएम मितान योजना शुरू की जाएगी. CG Mitan Scheme में सेवारत कर्मचारियों के मोबाइल नंबर जल्द ही जारी होने जा रहे हैं। इसके बाद लोग इन श्रमिकों को निर्धारित समय पर अपने घर आने की पुष्टि करने के लिए कॉल कर सकते हैं। कार्यकर्ता आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज लेंगे, मोबाइल पर फोटो लेंगे और फिर प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए आवेदक के घर जाएंगे। रेपोर्ट्स की मानें तो योजना के तहत कुछ सवाएं इस प्रकार से हो सकती हैं जिनकी Home Delivery की जा सकती है:-

मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ ऑनलाइन आवेदन व सेवाओं की सूची

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड etc.
  • मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी.

मुख्यमंत्री मितान योजना आवेदन ऑनलाइन

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत सेवा प्राप्त करने के लिए कॉल सेंटर पर फोन करके ओर ऑनलाइन आवेदन करके दस्तावेज़ आदि भेजे जा सकेंगे। आवेदकों को ऑनलाइन और SMS के माध्यम से न्यूनतम खर्च पर घर बैठे कई तरह की सेवाएँ दी जाएंगी। फिलहाल राज्य सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत कॉल सेंटर नंबर या किसी पोर्टल के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं हुई है। जैसे ही मुख्यमंत्री मितान योजना के कॉल सेंटर नंबर की घोषणा होती है हम यहाँ पर अपडेट करेंगे। इसके अलावा योजना की अधिक जानकारी के लिए आप छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पर जा सकते हैं।

Mitan yojna Toll free Number

मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए शासकीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को मितान टोल फ्री नम्बर 14545 पर कॉल करना होगा. फोन कॉल के बाद मितान उनके घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज लेंगे और संबंधित कार्यालय से प्रमाणपत्र बनवाकर उनके घर पहुंचाएंगे. कॉल सेंटर पर नागरिकों को शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त होगी. नागरिकों को निर्धारित समय में शासकीय सेवाएं मिलेंगी, उनके समय की बचत होगी और उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

CG Mitan Yojana FAQ

मुख्यमंत्री मितान योजना क्या है?

CG सरकार की CG Mitan Yojana लोगों को जाति और निवास प्रमाण पत्र की होम डिलीवरी करने की एक फ्लैग्शिप योजना है

सीएम मितान योजना कब शुरू हुई?

छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री मितान योजना की अभी सिर्फ घोषणा की है योजना जल्दी ही लॉन्च की जाएगी

मितान योजना से किसको लाभ मिलेगा?

सरकार की इस योजना से सभी आम लोगों के लाभ मिलेगा बह अपने घर बेठे ही अवश्य सेवा प्राप्त कर पायेगें

इस योजना के अंतर्गत किन किन सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा?

इस योजना के अंतर्गत 100 से अधिक सरकारी सेवाओं, जैसे- इलेक्ट्रिसिटी बिल, जाति प्रमाण पत्र, रेवेन्यू सी जुड़ी जानकारी, राशन कार्ड इत्यादि की होम डिलीवरी का लाभ नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राप्त होगा। 

मितान योजना टोल फ्री नम्बर ?

शासकीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को मितान टोल फ्री नम्बर 14545 पर कॉल करना होगा. फोन कॉल के बाद मितान उनके घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज लेंगे और प्रमाणपत्र बनवाकर उनके घर पहुंचाएंगे.

Leave a Comment