मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना राजस्थान 2022, मोबाइल एप्प (Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana Rajasthan in Hindi)

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना राजस्थान 2022, लाभार्थी, पात्रता मोबाइल एप्प, ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नंबर (Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana Rajasthan in Hindi) (Tourism Industry, Beneficiaries, Mobile App, Online Application, Official Website, Toll free Number)

सरकारें आजकल पर्यटन उद्योग में बढ़ोतरी करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आ रही हैं। इसी संदर्भ में राजस्थान राज्य की सरकार ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह को आयोजित किया और इसमें पर्यटन उद्योग संबल योजना के बारे में भी चर्चा की गई। जैसा कि हम सभी जानते हैं, पूरा विश्व महामारी से जूझ रहा है। इस कारण पर्यटन विभाग काफी प्रभावित हुआ है। इसलिए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार तरह-तरह के उपाय कर रही है। आइए, इस आर्टिकल के माध्यम से जाने किस प्रकार पर्यटन उद्योग संबल योजना संचालित की गई है और इससे क्या लाभ होगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना राजस्थान 2022, Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना
किसके द्वारा शुरू की गईराजस्थान सरकार
उद्देश्यराजस्थान के पर्यटन उद्योगों को आर्थिक संबल
राज्यराजस्थान
टोल फ्री नंबरअभी नहीं है

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना क्या है

पर्यटन उद्योग संबल योजना को राजस्थान सरकार की ओर से पर्यटन उद्यमियों की मदद और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लाया गया है। ये कदम पर्यटन के क्षेत्र में कोरोना के कारण उत्पन्न नकारात्मक प्रभावों से जूझने में मदद करेगा।

विश्व पर्यटन दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह

पर्यटन दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह करने के पीछे सरकार का यह निहित उद्देश्य था कि राजस्थान देश भर में पर्यटन के क्षेत्र में शीर्ष स्थान पर पहुंचे। कोविड के कारण उत्पन्न हुई नकारात्मक और विपरीत परिस्थितियों को हराकर पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान की तरक्की हो। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधन दिया। साथ ही शुरू होने वाली योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में भी साझा किया।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना उद्देश्य (Objective)

विश्व पर्यटन दिवस पर राष्ट्रीय समारोह का उद्देश्य विपरीत परिस्थितियों को हराकर पर्यटन के क्षेत्र को मजबूत करना है। साथ ही इस दौरान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के बारे में भी बताया गया। योजना के तहत विषम परिस्थितियों से जूझने वाले पर्यटन उद्योग के उद्यमियों को आर्थिक लाभ देने की योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत 2500000 तक के ऋण पर पर्यटन उद्यमियों को 3 वर्ष के लिए 1% एक्स्ट्रा इंटरेस्ट दिया जाएगा साथ ही हर वर्ष 9% इंटरेस्ट दिया जाएगा। 

Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana Apply online

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना विशेषताएं (Features)

  • कोविड-19 समस्या के कारण विपरीत परिस्थितियों से जूझ रहे पर्यटन विभाग के उद्यमियों को आर्थिक संबल प्रदान करना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य होगा।
  • राज्य सरकार ने यह भी बताया था कि एक मोबाइल ऐप राजस्थान टूरिज्म ऑफिशियल को भी लाया जाएगा जिसके माध्यम से पर्यटन विभाग की जारी नीतियां योजनाएं दिशा निर्देशों के बारे में बताया जाएगा
  • सरकार ने राजस्थान में  पर्यटन के लिए उपलब्ध संभावनाओं को देखते हुए इस क्षेत्र में कोई कमी ना छोड़ने की कोशिश की है। इस को ध्यान में रखते हुए पर्यटन स्थलों के साथ-साथ उद्यमियों की भी मदद की जाएगी।
  • राजस्थान के पर्यटन स्थलों की छवि को और बेहतरीन बनाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा।
  • पांच सौ करोड़ रुपए के पर्यटन विकास कोष का गठन होगा।
  • गाइड्स की फीस भी बढ़ाई जाएगी।
  • अपराधो को पर्यटन स्थलों को भी रोकने की कोशिश की जाएगी।
  • राजस्थान पर्यटन में पर्यटकों की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Online Registration

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना पात्रता (Eligibility)

पर्यटन उद्योग संबल योजना के लाभ के लिए राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग में कार्य करने वाले उद्यमियों को चुना गया है।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए अभी आधिकारिक वेबसाइट नहीं बताई गई है। उम्मीद है सरकार जल्दी ही इसकी जानकारी पब्लिक डोमेन में लाएगी।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना टोल फ्री नंबर (Toll free Number)

पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए अभी कोई हेल्पलाइन नंबर दी गई है। सरकार इस दिशा में जल्द ही सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : पर्यटन उद्योग संबल योजना किस राज्य की है? 

Ans : राजस्थान

Q : पर्यटन उद्योग संबल योजना किसके लिए है?

Ans : राजस्थान पर्यटन विभाग के उद्यमियों के लिए।

Q : पर्यटन उद्योग संबल योजना का लक्ष्य क्या है?

Ans : पर्यटन में बढ़ोतरी करना।

Q : पर्यटन उद्योग संबल योजना की वेबसाइट कौन सी है? 

Ans : अभी सूचना उपलब्ध नहीं है।

Leave a Comment