वोटर लिस्ट में अपना नाम है या नहीं कैसे चेक करें? Voter List 2022 -Electorell Verification Program

Voter list 2022 me apna naam kaise dekhe आप मोबाइल से भी वोटर लिस्ट में नाम देख सकते है | भारत में 18 साल की उम्र से अधिक हर एक नागरिक को वोट देने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए मतदाता का नाम मतदान सूची यानी वोटर लिस्ट में होने चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि लोगों के नाम वोटर लिस्ट से कट जाते हैं, जिससे वह वोट नहीं दे पाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ देश में अब भी ज्यादातर लोगों को वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना नहीं आता है। तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आप घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे।

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है तो ऑनलाइन ‘मतदाता सूचना पर्ची‘ का प्रिंट निकालकर किसी अन्य फोटो पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) के साथ आप वोट देने जा सकते हैं.

तो चलिए जान लेते है की Voter list me apna naam kaise dekhe

वोटर लिस्ट में नाम देखने व डाउनलोड करने के लिए क्या आवश्यक है

Voter list में अपना नाम देखने या वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल या लैपटॉप और इंटरनेट की आवश्यता है |

mobile se voter list me naam kaise check kare
mobile se voter list me naam kaise check kare

Voter list me apna naam kaise dekhe

इसके बाद आपको वोटर लिस्ट में नाम देखे के लिए सबसे पहले आपको वोटर लिस्ट यानी Electorel -Website ‘https://Electoralsearch.in ‘ पर जाना है |

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज ओपन होगा –

मतदाता के नाम और उसके पिता के नाम के साथ अपना नाम चेक कर सकते हैं. दूसरे टैब में आप एपिक (वोटर आईडी कार्ड) के नंबर से अपना नाम मतदाता सूची में तलाश सकते हैं.

यहां आप पहले टैब में अपने और पिता के नाम के साथ डालकर अपना नाम मतदाता सूची में तलाश सकते हैं. अगर वोटर आईडी कार्ड में कुछ अपडेट करवाया गया है तोह दूसरी टैब (एपिक नंबर) का इस्तेमाल करें और अगर आपके पास एपिक नंबर नहीं है तो ‘विवरण द्वारा खोज’ पर क्लिक करें.

पहले टैब से आप अपना नाम वोटर लिस्ट में इस तरह सर्च कर सकते हैं.

अपना पूरा नाम यहां लिखें अपने पिता/पति का नाम टाइप करें अपने लिंग का चुनाव करें. आप अपने उम्र या जन्म तिथि की जानकारी दें.

इसके बाद अपने राज्य का चयन करें इससे नीचे अपने जिले का चयन करें इसके बाद आप अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करें ।

इसके बाद नीचे के बॉक्स में दिए गए 5 अंकों के कोड को सही- सही लिखें ये सभी जानकारी देने के बाद खोजें बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद सभी विकल्प देखने के बाद अपने नाम पर क्लिक करें.

कुल परिणाम में से आप अपना चुनाव करके व्यू डीटेल्स पर क्लिक करें. आपकी सारी डीटेल्स नई टैब में आपके सामने खुल जायेगी.

इसके बाद आपको नीचे मतदाता सूचना प्रिंट करें ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगी.

यदि आपको अपनी डीटेल्स डालने के बाद आपकी मतदाता सूचना नहीं दिखती तो आप निर्वाचन आयोग के टोलफ्री नंबर 1800111950 या 1950 पर बात कर सकते हैं.

वोटर लिस्ट में जुड़ा नाम कैसे हटाया जा सकता है

वोटर लिस्ट में नाम जुड़ने के बाद हटाया भी जा सकता है अगर गलती से नाम जुड़ जाता है या फिर गलत नाम जुड़ जाता है तो उस नाम को हटाकर नया नाम जोड़ा जा सकता है |

Leave a Comment