MP Mukhyamantri Ration Aapke Gram Yojana 2022

केंद्र व राज्य सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए तमाम योजनाएं चला रही है, ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए एक अहम योजना शुरू की है.

mp mukhyamantri ration aapke gram yojana 2022 launched, check rent rates / margin money for ration delivery vehicles, CM flagged off vehicles for 1st Phase of delivering PDS ration, complete details here एमपी मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना

मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना

इसका राशन आपके ग्राम योजना है. इस योजना के बारे में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया है कि राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा राशन आपके ग्राम योजना की शुरूआत की जा रही है. इस योजना को राज्य के 16 जिलों के 74 आदिवासी विकासखंडों में शुरू किया जा रहा है. इसकी शुरूआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 तारीख को किया था.

क्या है मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना? (What is Chief Minister’s Ration Aapke Gram Yojana?)

मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के तहत 20 जिलों की 4 हजार उचित मूल्य दुकानों से वितरित होने वाली राशन सामग्री जनजातीय वर्ग के उपभोक्ताओं तक पहुंचाई जाएगी. इस पूरी व्यवस्था को बनाने के लिए लगभग 450 वाहन लगेंगे. यह योजना बहुत ही लाभकारी है, जिससे लगभग 7 हजार 500 गांवों को लाभ मिल सकेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 12 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर की गई. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने वाहन पर सवार अन्न वितरण व्यवस्थाओं और उपयोगिता का जायजा भी लिया.

Key Highlights Of MP Ration Aapke Gram Yojana

योजना का नाममध्य प्रदेश मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना
किसने आरंभ कीमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश के जनजातीय वर्ग लोग
उद्देश्य राशन सामग्री वितरण करना।
आधिकारिक वेबसाइट
साल2022

कौन उठा सकता है योजना का लाभ? (Who can avail the benefit of the scheme)

इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 23.80 लाख परिवारों को दिया जाएगा. इस योजना में काम करने वालों को हर महीने प्रोत्साहन राशि मिलेगी. इसके साथ ही अन्य खर्च के लिए राशि अलग से प्रदान की जाएगी.

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

एमपी मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना का शुभारंभ

15 नवंबर 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में राशन आपके ग्राम योजना की शुरुआत की। यह योजना जनजातिया पड़ोस के लाभार्थियों को हर महीने 30 दिनों के लिए पीडीएस राशन का कोटा सौंपेगी ताकि उन्हें अपना राशन इकट्ठा करने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर जाने की जरूरत न पड़े। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 नवंबर 2021 को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को “जनजातीय गौरव दिवस” ​​के रूप में मनाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। यह राज्य के आदिवासी योद्धाओं की वीरता का उचित प्रदर्शन है। सीएम ने कई स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को सही ढंग से चित्रित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

एमपी मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के लाभ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के तहत योजना के तहत राशन वितरण वाहनों के माध्यम से गांव में ही राशन वितरित किया जाएगा। आदिवासी हितग्राहियों को अब उचित मूल्य राशन लेने के लिए पंचायत मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा। इससे उन्हें राशन मिलने में भी मदद मिलेगी और समय की भी बचत होगी।

MP Shram Seva Portal Application Form

एमपी मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना का क्रियान्वयन

मप्र मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के संचालन के लिए राज्य में 485 वाहनों को ठेका दिया गया है। इन वाहनों के माध्यम से प्रदेश के 16 जिलों के 74 आदिवासी विकासखंडों में उचित मूल्य राशन का वितरण किया जायेगा। एमपी मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना से कुल 6,575 गांवों के 7.43 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। हर माह करीब 16,944 मीट्रिक टन राशन बांटा जाएगा

MP free laptop yojna

किराए पर लिए जाएंगे आदिवासी युवाओं के वाहन (Vehicles of tribal youth will be hired)

खास बात यह है कि उचित मूल्य की राशन दुकानों से खाद्यान्न गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आदिवासी युवाओं के वाहन किराए पर लिए जाएंगे. अगर युवा इन वाहनों को खरीदना चाहते हैं, तो उनके लिए बैंक से लोन भी दिया जाएगा.

यानि सरकार प्रोत्साहन राशि और ब्याज अनुदान भी देगी. बता दें कि सरकार द्वारा 10 हजार रुपए वाहन मालिक को दिए जाएंगे, तो वहीं अन्य खर्च के लिए लगभग 16 हजार रुपए दिए जाएंगे.

English Summary: Mukhymantri Ration Aapke Gram Yojana started

Leave a Comment