PM Umeed Udyam Yojana Apply Online , 300,000 युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

PM Umeed Yojana | प्रधानमंत्री उम्मीद योजना 2022 अप्लाइ ऑनलाइन | पीएम उम्मीद योजना PM Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development | Pradhan Mantri Umeed Scheme Apply Online

केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों में देश के युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए 300,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने, उन्हें ऋण प्रदान करने और उन्हें उपयुक्त बाजारों से जोड़ने की योजना बना रही है। सरकार की यह PM Umeed Yojana बर्ष 2022 के अंत तक पूरे देश मैं लागू की जाएगी यह प्रधान मंत्री उद्यमिता विकास योजना 2025-26 तक 3 लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगी। कौशल विकास मंत्रालय ने योजना का एक प्रारूप तैयार किया है जिसे PM Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development (PM Umeed) के रूप में जाना जा सकता है।

PM Umeed Yojana 2022 (उम्मीद योजना)

उद्यम को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही पीएम उम्मीद योजना 2022 शुरू कर सकती है। इस PM Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development Scheme में, केंद्र सरकार उद्यमी बनाएगी और युवा उद्यमों को संभालेगी, जो संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण बेरिजगरी ओर अधिक बढ़ गई है। प्रधान मंत्री मोदी सरकार किस नई योजना का पूर्ण रूप या अर्थ कुछ इस प्रकार से है “Umeed” का अर्थ है Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development .

न्यूज पोर्टल इकोनॉमिक टाइम्स ओर अन्य न्यूज पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र अगले पांच वर्षों में उद्यमी बनाने के लिए 300,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने, उन्हें ऋण प्रदान करने और उन्हें उपयुक्त बाजारों से जोड़ने की योजना बना रहा है। ओर इस तरह आगे चल कर ये उद्यमी नौकरी प्रदाता भी बन सकते है। इस लेख में, हम आपको पीएम उम्मीद योजना (PM Umeed Scheme) के बारे पूरी जानकारी प्रदान करेंगें। Check PM Umeed Scheme complete details from here.

PM Umeed Scheme highlights

योजना का नामपीएम उम्मीद योजना 2022
किसने शुरू कीप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
द्वारा प्रायोजितकेंद्र सरकार
Announce dateApril 2021
लाभार्थीबेरोजगार युवा
उद्देश्यरोजगार ट्रेनिंग प्रदान करना
योजना कार्यकाल2021 से 2025-26 तक
पंजीयन का साल2022
आधिकारिक वेबसाईटNA
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

PM Umeed Scheme Draft

वर्तमान में यह स्कीम हितधारक मंत्रालयों के बीच चर्चा की जा रही है और जल्द ही प्रधान मंत्री उम्मीद योजना को अंतिम रूप दिया जा सकता है, एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने दैनिक व्यवसाय को बताया। योजना के संदर्भ मैं एक अधिकारी ने कहा, “यह एक मांग-संचालित योजना होगी और राज्यों को संभावित उद्यमियों और उपक्रमों की पहचान करने के लिए पिच बनाना होगा, जिनका समर्थन बढ़ाया जाएगा।” दो महीने के उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद समर्थन को 18 महीने तक बढ़ाया जाएगा।

मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद, व्यापक नीति दिशा और परिचालन दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए एक संचालन समिति का गठन किया जाएगा। एक कार्यकारी समिति योजना के कामकाज की देखरेख और संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी देने के लिए जिम्मेदार होगी। योजना का ड्राफ्ट संबंधित मंत्रालयों के बीच परिचालित किया गया है और पिछले महीने चर्चाओं का एक दौर हुआ था। इस PM Umeed Scheme को अगले वित्तीय वर्ष में अप्रैल से शुरू किया जा सकता है और यह 2025-26 तक के लिए लागू किया जाएगा.

पीएम उम्मीद योजना केसे लागू की होगी

PM Umeed योजना के लिए कैबिनेट की मंजूरी के बाद, व्यापक नीति दिशा और परिचालन दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए एक संचालन समिति का गठन किया जाएगा। एक कार्यकारी समिति योजना के कामकाज की देखरेख और संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी देने के लिए जिम्मेदार होगी बाद मैं योजना के दिशा निर्देशों को सभी संबंधित मंत्रालयों को भेज दिया जाएगा

ताकि योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा सही से की जा सके ओर योजना को समय के साथ पूरे देश मैं लागू किया जा सके यह स्कीम जिला स्तर पर 610 उद्यमिता विकास केंद्रों के माध्यम से अपने उद्यम स्थापित करने और बढ़ाने के लिए इच्छुक और मौजूदा उद्यमियों को उद्यमिता विकास प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना है।

प्रधानमंत्री उम्मीद पोर्टल में आवेदन करने हेतु पात्रता

सरकार ने लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए इस योजना के अंतर्गत पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया है और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है.

भारत का मूल निवासी :

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है और तभी उन्हें इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त हो सकेगा.

बेरोजगार व्यक्ति :

इस योजना के अंतर्गत केवल बेरोजगार व्यक्ति ही अपना आवेदन दे सकते हैं और योजना का संपूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

व्यवसायी व्यक्ति :

इस योजना में व्यवसायी व्यक्ति भी पात्र है. यह योजना उनके व्यवसाय का विकास करने में मददगार होगी.

प्रधानमंत्री उम्मीद पोर्टल में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पहचान प्रमाण पत्र :

हमें योजना का लाभ यदि उठाना है, तो सर्वप्रथम हमारे पास भारत की नागरिकता को प्रमाणित करने वाला कोई भी एक पहचान पत्र चाहिए होगा.

आधार कार्ड :

आवेदकों के पास उनका आधार कार्ड होना चाहिए और तभी वह अपना योजना में आवेदन दे पाएंगे.

बेरोजगार प्रपत्र :

योजना में आवेदन करने और योजना का संपूर्ण लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने नजदीकी एंप्लॉयमेंट ऑफिस जाना है और वहां पर जाकर अपना बेरोजगार प्रमाण पत्र बनवाना है.

स्थाई मोबाइल नंबर :

जब आप अपना योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर पंजीकरण पूरा करेंगे, तब उस दौरान आपको एक स्थाई मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी और इसी नंबर पर आपको योजना से संबंधित सभी प्रकार के अपडेट भी प्राप्त होंगे.

PM Umeed Yojana Apply Online 2022

अब आप सभी सोच रहे होंगे इस योजना में हम कैसे आवेदन कर सकते हैं हमें कैसे इस योजना का लाभ मिलेगा और आखिर हम किस तरह से इस पीएम उम्मीद योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं

तो जैसा कि दोस्तों हमने आपको पहले ही बताया है फिलहाल यह योजना अभी लॉन्च नहीं की गई है सरकार इस योजना को लांच करने की तैयारी कर रही है सरकार अगले वर्ष में इस योजना को पूर्ण रुप से लागू करेगी और साथ ही योजना की गाइड लाइन भी जारी की जाएंगी

इसलिए योजना की इंप्लीमेंटेशन के बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर सकती है जिससे युवा आसानी से योजना में सम्मिलित हो सके जैसे ही सरकार द्वारा योजना अधिकारिक रूप से लागू की जाती है या योजना के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा की जाती है तो हमारे द्वारा यहां अपडेट कर दिया जाएगा

Pradhan Mantri Umeed Yojana FAQ

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना क्या है?

PM Umeed Yojana में, केंद्र सरकार उद्यमी बनाएगी और युवा उद्यमों को संभालेगी, जो संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण बेरिजगरी ओर अधिक बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना को किसके लांच किया है?

इस उद्यम योजना केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है।

PM Umeed योजना का फुल फॉर्म क्या है?

इस योजना का पूर्ण रूप PM Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development है।

पीएम उम्मीद योजना के तहत कितने युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी?

योजना के तहत 300,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के तहत कितने वर्षों का लक्ष्य रखा गया है?

केंद्र सरकार द्वारा अगले पांच वर्षों का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Comment