पीएम स्वनिधि योजना 2021

Pm street vendor atmanirbhar nidhi scheme in hindi

PM Svanidhi Yojan 2021 : कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में लॉकडाउन की स्थिति है. इसकी मार उन लोगों पर सबसे ज्यादा पड़ी है जो सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी लगाकर अपनी रोजी रोटी चलाते हैं. बाजार बंद होने से इनका धंधा पूरी तरह से चौपट हो गया है. यहां तक की रोजी रोटी की भी दिक्कत आ गई है. ऐसे में पीएम स्वानिधि योजना (PM Svanidhi Yojan ) इनके लिए मददगार साबित हो सकती है. इसका मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है. PM svanidhi yojan के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा. इस पर ब्‍याज की दर भी कम होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में PM SVANidhi Yojan को हरी झंडी दी गई. आइए, यहां इस योजना की खास बातों को देखते हैं.

पीएम स्वनिधि योजना कितना मिलेगा लोन?

पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हजार रुपये तक का लोन मिलेगा. यह कारोबार को शुरू करने में मदद करेगा. यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा. इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होगी. इस तरह यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन होगा.

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ ?

सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाएगा. फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं. इन्‍हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं.

कितना होगा ब्‍याज? ( PM SVANidhi Yojan interest rate )

इस योजना के तहत रियायती दरों पर कर्ज मिलेगा. समय से कर्ज का भुगनान करने वालों को ब्‍याज में खास छूट भी दी जाएगी.

स्कीम के लिए 5000 करोड़

सरकार ने स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्‍कीम के लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि रखी है. इसके लिए कोई कड़ी शर्त नहीं होगी. यह आसान शर्तों के साथ मिल जाएगा.

कितने लोगों को होगा फायदा?

सरकार मानती है कि इस स्‍कीम से 50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है. जानकार मानते हैं कि यह स्‍कीम ऐसे दुकानदारों की एक और तरह से मदद करेगी. आमतौर पर ये लोग सूदखोरों के चंगुल में फंस जाते हैं. सूदखोर छोटी सी रकम के बदले उनसे जमकर ब्‍याज वसूलते हैं. यह स्‍कीम सूदखोरों के जाल से उन्‍हें बचाएगी.

जानें इस योजना की खास बातें ( Pm street vendor atmanirbhar nidhi scheme in hindi )

मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल आधारित आवेदन प्रक्रिया
इस लोन के लिए किसी तरह के गारंटी की नहीं होगी जरूरत
एक साल के लिए 10,000 रुपये तक का शुरुआती कर्ज
समय पर या उससे पहले कर्ज के भुगतान पर 7 की ब्याज सब्सिडी
पात्र लेनदारों को छमाही आधार पर किया जाएगा सब्सिडी का भुगतान
पहले लोन के समय पर और जल्द भुगतान की स्थिति में अधिक लोन की एलिजिबिलिटी
डिजिटल लेनदेन की रसीद या भुगतान पर मासिक कैशबैक की सुविधा

Leave a Comment