New Business Ideas 2022 : गोबर से लकड़ी बनाये कम निवेश में ज्यादा कमाए

Cow dung wood business ideas : अभी तक आपने गोबर से बनी खाद और उपलों के बारे में ही सुना होगा लेकिन उत्तर प्रदेश सुखदेव सिंह जिनके पास पैसे नहीं थे, उन्होंने केवल यूट्यूब पर वीडियो देखकर गोबर की लकड़ी बनाने की मशीन बना डाली . और आज कमाई के साथ लोगो को रोजगार भी दे रहे हैं इस लेख में हम गोबर से लकड़ी बनाने के बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं.

इस मशीन से आप आसानी से Gobar se lakdi बना पाएंगे. इस नयी तकनीक के द्वारा आप पर्यावरण को शुद्व रखने के साथ ही अच्छी कमाई ( Earn From Cow Dung ) भी कर सकते हैं ।

कैसे बनती हैं गोबर से लकड़ी ?( How to make cow dung wood)

गाय का गोबर, सूखा भूसा और घास के मिश्रण को मशीन में डालना होता है जिससे ये लकड़ी तैयार होगी. बनने के बाद लगभग 600 रुपए प्रति क्विंटल ‘ प्राकृतिक लकड़ी केंद्र ‘ से बिकेगी. अगर आप चाहे तोह खुद आठ रूपए किलो के आस पास इस लकड़ी को बेच सकते हैं .

गोबर से लकड़ी बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले गोबर को धूप में रखकर कुछ देर सुखाया जाता है, ताकि गोबर नमी खत्म हो जाये. और गोबर मिट्टी की तरह हो जाये.
  • आवश्यकता के अनुसार यह आकार आकर देने के लिए इनलेट में डाला जाता है .
  • इसमें स्क्रू मैकेनिस्म भी हैं जिससे कच्चा माल यानि की गोबर दिए हुए सांचे में ढाला जाता है. और इसके बाद गोबर से बनाई गई इस लकड़ी को मशीन से निकाल दिया जाता हैं.
  • बाहर निकालने के बाद इसे कुछ देर धूप में सुखाया जाता हैं ताकि इसकी गंध पूरी तरह से उड़ जाये, और इसमें जो भी नमी हैं वह भी खत्म हो जाये.
  • जब यह अच्छी तरह से कड़क सूख जाती हैं तो इसमें मजबूती भी आ जाती हैं. इस मशीन के माध्यम से लगभग 3 फीट की गोबर की लकड़ी बना सकते हैं और वो भी सिर्फ 1 मिनट के अंदर

गोबर लकड़ी बिज़नेस शुरू करने की लागत (Cow Dung Business ideas) 

Gobar se lakdi banane का बिज़नेस आप अपने घर के आस पास किसी भी छोटी जगह से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको गोबर रखने कि जगह , भूसा और बन के तैयार हुई लड़कीओ को रखने कि जगह होनी चाहिए। कच्चे माल के रूप में आपके पास भूसा , गोबर और घास लगाती है।

अगर आप गांव से शुरू कर रहे हैं तोह वह आपको खली जगह आराम से मिल जाएगी शहर में आपको इतनी जगह 1000-3000 रुपये के बीच मिल जाएगी

मशीन की कीमत ( Cow dung wood machine Price) 

Gobar se lakdi banane की मशीन

Gobar se lakdi banane की मशीन की कीमत 65 के लगभग में है ,मशीन के द्वारा आप घर बैठे भी आसानी से गोबर से लकड़ी बना पाएंगे. इस मशीन से आप 15 सेकेंड में एक किलो भार की लकड़ी तैयार की जा सकती है .

गोबर की लकड़ी के व्यवसाय से होने वाला लाभ एवं मुनाफा ( cow Dung cake )

गोबर को लोग कचरा समझते हैं मुखयतः इसे खाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं इसी कारन मुख्य कच्चा माल गोबर आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं इसलिए आप गोबर की लकड़ी बनाने की मशीन लगा कर ५० से 80 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते है.यह रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ कमाई का अच्छा साधन बन सकता है .

Cow dung paint training

FAQ

Q : गोबर की लकड़ी का उपयोग किस काम में और क्यों किया जाता है ?

Ans : गोबर की लकड़ी का इस्तेमाल आग जलाने के लिए लिया जाता हैं, जोकि प्रकृति को नुकसान नहीं पहुंचाता है.

Q : गोबर की लकड़ी की मांग सबसे ज्यादा कहां होती है ?

Ans : गोबर की लकड़ी की मांग बर्फीले इलाकों में आग जलाने के लिए, धार्मिक स्थानों में विभिन्न अनुष्ठान करने जैसे हवन, यज्ञ आदि में अग्नि प्रज्वलित करने के लिए बहुत ज्यादा होती है.

Leave a Comment