CG camp portal

cमुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) के पूर्व सीजी कैम्प पोर्टल का उद्घाटन (Inauguration of CG Camp Portal) किया. यह पोर्टल राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की मॉनिटरिंग का ऑनलाइन एडवांस प्लेटफॉर्म (Online Advance Platform) है.

सीजी कैंप पोर्टल  । CG Camp Portal

इस पोर्टल में मुख्य रूप से शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल गोधन न्याय योजना ,मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, सीजी ई डिस्ट्रिक्ट, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, नरवा, गरूवा ,घुरवा, बाड़ी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। सीजी कैम्प पोर्टल के माध्यम से प्राथमिकता वाली योजनाओं की किसी भी जिले की विभिन्न समय अवधि की प्रगति , जिलों की प्रगति का तुलनात्मक आंकलन किया जा सकता है।

CG Camp Portal क्या है

सीजी कैंप पोर्टल के माध्यम से प्राथमिकता वाली योजनाओं की किसी भी जिले की विभिन्न समय अवधि की प्रगति , जिलों की प्रगति का तुलनात्मक आंकलन किया जा सकता है। यह एकीकृत डैशबोर्ड में वास्तविक समय पर राज्य की प्रमुख योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी। इसके माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन और निगरानी का कार्य होगा। आम जनता की शिकायतों के निराकरण के लिए जन शिकायत पोर्टल तैयार किया गया है । जन शिकायत पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत आनलाइन दर्ज करा सकता है । पोर्टल द्वारा रजिस्ट्रेशन कर आम नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं । शिकायतों की जानकारी , निदान और मानिटरिंग के लिए जिलेवार, विभागवार जानकारी डैशबोर्ड पर उपलब्ध होगी।

CG Camp Portal 2022 Key Highlights

योजना का नामसीजी कैंप पोर्टल
किसने आरंभ कीछत्तीसगढ़ सरकार
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के नागरिक
उद्देश्यएक ही पोर्टल पर शिकायतों की जानकारी , निदान और मानिटरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021
राज्यछत्तीसगढ़
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

इन योजानओं को किया जाएगा मॉनिटरिंग

इस पोर्टल में मुख्य रूप से शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल

  • गोधन न्याय योजना (Cow Justice Scheme)
  • मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना (Chief Minister Haat Bazar Clinic Scheme)
  • मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान) Chief Minister Nutrition Campaign
  • सीजी ई डिस्ट्रिक्ट
  • मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना (Chief Minister Urban Slum Health Scheme)
  • नरवा, गरूवा
  • घुरवा
  • बाड़ी योजना

की ऑनलाइन मॉनिटरिंग (Online Monitoring of Bari Scheme) की जाएगी.

Leave a Comment