झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 , Jharkhand Student Credit Card Yojana Apply Online

jharkhand student credit card yojana , झारखंड स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड,jharkhand student credit card loan apply

दोस्‍तों आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की सरकारी योजनाये चलाई जाती है और छात्रों को उच्‍च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति का लाभ भी दिया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको झारखंड सरकार द्वारा शुरू की जा रही एक ऐसी ही योजना की जानकारी देने जा रहे है जिसका नाम है झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना। प्रदेश में उच्‍च शिक्षा और उच्‍च स्‍तरीय परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को एजुकेशन लोन प्रदान करने के उद्देश्‍य से Jharkhand Student Credit Card Yojana 2022 को शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर 10 लाख रू तक का लोन उपलब्‍ध करवाया जाएगा।

सरकार द्वारा इस योजना को चालू जल्‍द किया जा सकता है इस योजना को गुरूजी स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। तो चलिए दोस्‍तो बिना किसी देरी के जानते है कि आखिर झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है और कैसे आप झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले सकते है।

Jharkhand Student Credit Card Yojana

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्‍कीम को शुरू करने की घोषणा प्रदेश के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा हाल में की गई है। सरकार द्वारा इस योजना को जल्‍द शुरू किया जा सकता है क्‍योकि इसके लिए सबंधित अधिकारीयों को आवश्‍यक दिशा निर्देश भी दे दिए गए है। इस योजना के माध्‍यम से झारखण्ड के छात्रों को 10 लाख रूपये तक के एजुकेशन लोन का लाभ दिया जाना है क्‍योकि अक्‍सर आप हमने देखा है कि बहुत से छात्रो को होशियार होने के बावजूद भी पैसो की तंगी के चलते अपनी पढ़ाइे को बीच में छोड़ना पड़ता है या फिर छात्रों को बैंक वगेरह से एजुकेशन लोन के लिए बार-बार बैंको के चक्‍कर काटने पड़ते है। परन्‍तु अब झारखडं सरकार छात्रों की इन समस्‍याओं को खत्‍म करने के लिए Jharkhand Student Credit Card Yojana को शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत दिए जाने वाले एजुकेशन लोन की सहायता से अब राज्‍य के छात्र अपनी आगे की उच्‍च शिक्षा को जारी रख सकते है।

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत झारखंड के मूल निवासियों, अनूसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के छात्रों को विशेष छुट प्रदान की जा सकती है। इस योजना के तहत Education Loan लेने के लिए छात्रों को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना के तहत लोन लेने की सोच रहे है तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्‍य पढे़।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में मुख्‍य बिन्‍दु (JSCCY Brief Details)

योजना का नाम क्‍या हैझारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना /
Jharkhand Student Credit Card Yojana (JSCCY)
किसके द्वारा घोषणा की गईझारखंड सरकार द्वारा
योजना कब से शुरू होगी2022 से
योजना शुरू करने का उद्देश्‍यछात्रों को शैक्षणिक ऋण (Education Loan) देना
इसमें किसको लाभ मिलेगाराज्‍य के छात्रों को
एजुकेशन लोन की राशि₹10,00000
ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक——————

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्‍य

झारखंड सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्‍य मकसद छात्रों की शिक्षा के रास्‍ते में आने वाली बाधाओं काे दूर करना है क्‍योकि प्रदेश में बहुत छात्र ऐसे है जो कि अपने परिवार की खराब स्थिति के कारण अपना स्‍कूल बीच में ही छोड़ देते है उनके पास इतने पैसे नही होते कि वो अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखे। इसके अलावा विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा को ग्रहण करने हेतु बैंको में लोन के लिए चक्‍कर काटने पड़ते है। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड (Jharkhand Student Credit Card Scheme) के तहत विद्यार्थियो को स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर  ₹10,00000 तक का शैक्षणिक ऋण देने का निर्णय लिया गया है। इस लोन की सहायता से विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा हासिल करने में काफी सहायता प्राप्‍त होगी। इसके अलावा विद्यार्थीयो को इस लोन को चुकाने के लिए सरकार द्वारा 15 वर्षो की अवधि का समय प्रदान किया जा सकता है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण 2022

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में कितने का लोन मिलेगा

झारखंड सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को उच्‍च शिक्षा हेतु बिहार, राजस्‍थान व पश्चिमी बगांल की तर्ज पर स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू करने जा रही है जिसके तहत आवेदन करने वाले छात्र को Student Credit Card पर ₹ 10 लाख तक का एजुकेशन लोन उपलब्‍ध करवाया जाएगा। सरकार द्वारा यह लोन बैंक के माध्‍यम से विद्यार्थी की जरूरत के आधार पर दिया जा सकता है। इस योजना के तहत सरकार बैकों के जरिए जो एजुकेशन देगी उस पर छात्र को किसी तरह की गांरटी भी नही देनी होगी यानि कि यह लोन बिना किसी गांरटी के दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस लोन को वापस चुकाने के लिए सरकार द्वारा 5 वर्ष से 15 वर्ष तक का समय दिया जा सकता है।

ज्ञानोदय योजना झारखंड 2022

Jharkhand Student Credit Card Yojana की मुख्‍य बातें

  • प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा अपनी सरकार के 2 साल पूरे होने पर इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के माध्‍यम से सरकार का प्रयास होनहार विद्यार्थियों के उच्‍च शिक्षा हासिल करने के सपनें को पूरा करना है।
  • विद्यार्थियों को इस योजना के तहत जरूरत के आधार पर 10 लाख रू तक का एजुकेशन लाेन दिया जाएगा।
  • यह एजुकेशन लोन विद्यार्थियों को जीरो गांरटी पर मिलेगा यानि कि छात्र को इस लोन को लेने के लिए किसी तरह की गांरटी देने की जरूरत नही होगी।
  • झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत छात्रो उच्‍च शिक्षा के लिए यह एजुकेशन लोन कम ब्‍याज दरों पर मुहैया कराया जाएगा।
  • स्‍टूेंडट क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले इस सॉफ्ट लोन की सहायता से विद्यार्थियों को अपनी उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने में सहायता प्राप्‍त होगी व उनकी पढ़ाई बीच में नही रूकेगी।
  • Jharkhand Student Credit Card Yojana के तहत स्‍टूडेंट को सिविल सर्विस परीक्षा, आईआईएम, आईआईटी व प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई करने के लिए लोन मिलेगा।
  • इस लोन को चुकाने के लिए जो लाभार्थी छात्र है उसे पर्याप्‍त टाईम दिया जाएगा इसके लिए सरकार द्वारा पांच से लेकर 15 वर्ष का समय दिया जा सकता है।
  • अब राज्‍य के छात्रों को अपनी उच्‍च शिक्षा या उच्‍चतर प्रतियोगी परीक्षा हेतु लोन लेने के लिए बैंकों के चक्‍कर नहीं लगाने होगे। उनको योजना के माध्‍यम से आसानी से एजुकेशन लोन मिल जाएगा।
  • जिन छात्रों को पैसो की कमी के कारण अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ना पड़ता है उन छात्रों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।

Student Credit Card Yojana Jharkhand 2022 के तहत मिलने वाले लाभ

  • अपनी सरकार के 2 वर्ष का कार्यकाल पूरे होने के अवसर पर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा करी गई है।
  • इस योजना के माध्‍यम से राज्‍य के होनहार विद्यार्थियो को सरकार की ओर से एक स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्‍य छात्रों को अपनी उच्‍च शिक्षा हेतु 10 लाख रूपये तक का एजुकेशन लोन प्रदान करना है।
  • Jharkhand Student Credit Card Yojana 2022 के तहत विद्यार्थियों को यह लोन कम ब्‍याज दरों पर दिया जाना है।
  • छात्रों को अपनी उच्‍च शिक्षा पूरी करने के लिए इस लोन पर किसी तरह की कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं होगी।
  • अपनी उच्‍च शिक्षा को जारी रखने के लिए लिए गए इस एजुकेशन लोन को चुकाने के लिए छात्र को पर्याप्‍त समय दिया जाएगा जो कि 5-10 सालों का हो सकता है।

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की पात्रता

इस योजना के तहत छात्र के पास क्‍या-क्‍या योग्‍यताए होनी चाहिए उसके लिए अभी छात्रों को इस योजना को शुरू करने का इतंजार करना होगा-
आवेदक झारखण्‍ड राज्‍य का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
केवल छात्रों को ही इस योजना से आच्‍छादित किया जाना है इसलिए आवेदक एक छात्र होना चाहिए।
इस योजना के तहत राज्‍य के मूल निवासी छात्रों, एससी, एसटी व पिछडा वर्ग के छात्रों को कुछ छुट दी जा सकती है।
जल्‍द ही सरकार द्वारा योजना को लॉन्‍च किया जाएगा जिसके बाद इस योजना में पात्रता के बारे में स्‍पष्‍ट जानकारी दी जाएगी।
तब तक आपको इस योजना के तहत जरूरी पात्रता के बारे में जानने के लिए इतंजार करना होगा।

झारखंड ई-राशन कार्ड नई लिस्ट 2022

गुरूजी स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन हेतु दस्‍तावेज सूची

  • छात्र का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय सबंधी दस्‍तावेज
  • बैंक खाते की डिटेल
  • उच्‍च शिक्षण संस्‍थान सबंधित प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नबंर
  • एक पासपोर्ट साइज का फोटो

झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा

यह योजना राज्‍यों के विद्यार्थीयों के उच्‍च शिक्षा के सपने को पूर्ण करने जा रही है इसके लिए सरकार द्वारा पात्र विद्यार्थियों को एक स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिस पर छात्र अपनी जरूरत के मुताबिक 10 लाख तक का एजुकेशन लोन ले सकते है। मगर क्‍या आपकों पता है कि स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है। अगर नहीं तो आपको बता दे कि Student Credit Card बनवाने के लिए छात्र को जरूरी दस्‍तावेजों के साथ झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड में आवेदन करना होगा। उसके बाद छात्र अगर पात्र पाया जाता है तो उसे एक एससीसी कार्ड जारी कर दिया जाता है जिस पर एजुकेशन लोन दिया जाता है।
झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन 2022
अगर आप झारंखड निवासी छात्र है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए आपको झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 का आवेदन फॉर्म भरना होगा। ऐसे में Jharkhand Student Credit Card Yojana Apply Online करने के लिए जो छात्र है उन्‍हे ओर इतंजार इतंजार करना होगा। दरअसल दोस्‍तों अभी सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा करी गई है जिसकी जानकारी मुख्‍यमंत्री जी द्वारा अपने ट्विटर हैडंल पर शेयर की गई है। जैसे ही इस योजना के तहत नई अपडेट आएगी या फिर झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन/ ऑफलाइन आवेदन की प्रोसेस को आरंभ किया जाएगा तो उसकी जानकारी आपको इसी लेख में मिल जाएगी। इसलिए आप हमारी वेबसाइट itguruhindi.com को बुकमार्क भी कर सकते है।

Jharkhand Student Credit Card Yojana Faqs

Q. झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्‍या है?

यह झारखंड सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली एक नई योजना है इस योजना के तहत विद्यार्थियों को अपनी उच्‍च शिक्षा हेतु एजुकेशन लोन का लाभ दिया जाएगा।

Q. झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (JSCCY) में कितने रूपये का लोन मिलेगा?

Jharkhand Student Credit Card Yojana के माध्‍यम से प्रदेश सरकार छात्रों को उनकी जरूरत के हिसाब से 10 लाख रूपये तक का एजुकेशन लोन उपलब्‍ध करवाएगी।

Q. झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर लोन कितने ब्‍याज दर पर दिया जाएगा?

इस योजना के तहत विद्यार्थियों को एजुकेशन लोन कम ब्‍याज दरों पर दिया जा सकता है इसके लिए अभी कोई स्‍पष्‍ट अपडेट नहीं है।

Q. Jharkhand Student Credit Card Scheme के तहत प्राप्‍त एजुकेशन लोन को चुकाने की अवधि क्‍या होगी?

इस योजना के तहत प्राप्‍त एजुकेशन लोन को चुकाने की अवधि 5 से लेकर 15 वर्षो तक हो सकती है।

Q. क्‍या झारंखड के अलावा दूसरे राज्‍य के छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा?

इस योजना को झारंखड सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है ऐसे में केवल झारंखड के विद्यार्थी ही स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्‍कीम का लाभ ले सकते है।

Q. झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्‍ट क्‍या है अर्थात् किन र्कोर्स के लिए इस योजना का लाभ लिया जा सकेगा?

उच्‍च शिक्षा और उच्‍च स्‍तर वाली प्रतियोगी परीक्षा के लिए इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। झारंखड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर छात्र को आईआईटी, आईआईएम व सिविल सर्विस जैसे परीक्षाओं के लिए लोन मिलेगा। वही प्रोफेशल कोर्स की पढ़ाई के लिए भी इस योजना का लाभ लिया जा सकेगा। इस योजना के तहत सभी कोर्स या परीक्षा की सूची के लिए अभी आपको अधिकारीक अपडेट का इतंजार करना चाहिए।

Q. झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एजुकेशन लोन कैसे ले?

इस योजना के तहत दिए जाने वाले एजुकेशन लोन का फायदा लेने के लिए छात्र को इस योजना में आवेदन करना होगा। तभी इसके बाद छात्र पात्र होने पर लोन ले सकता है।

Q. Jharkhand Student Credit Card Yojana में ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन कैसे करना है?

अभी छात्र, इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते है क्‍योकिं अभी केवल योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। सरकार द्वारा इस योजना में ऑनलाइन आवेदन स्‍वीकार किए जाएगे या फिर ऑफलाइन, यह अभी स्‍पष्‍ट नही है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना में रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया को चालू किया जाएगा तो आपको इस लेख के जरिए अपडेट मिल जाएगा।

Q. झारखंड Student Credit Card Yojana की वेबसाइट का लिंक क्‍या है?

अभी सरकार ने इस योजना को लॉन्‍च नहीं किया है। जब योजना को शुरू किया जाएगा तभी अधिकारीक वेबसाइट की जानकारी प्राप्‍त होगी।

Q. झारखंड स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड हेल्‍पलाइन नबंर क्‍या है?

अगर आप इस योजना के तहत हेल्‍पलाइन नबंर खोज रहे है तो अभी इसके लिए आपको इतंजार करना है।

प्‍यारें दोस्‍तों हमने आपको आज के इस लेख की मदद से झारंखड सरकार द्वारा घोषणा करी गई झारंखड स्‍टूडेटं क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के बारे में बताया है। अभी सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने की अधिकारीक घोषणा की गई है और आने वाले समय में इस योजना को शुरू किया जाएगा। तभी इस योजना के तहत सभी तरह की जानकारीया आपको पूर्ण रूप से प्राप्‍त हो सकेगी। आप अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते है। तब तक के लिए आपको इस योजना की सारी शर्तो, पात्रता व जानकारीयों के लिए इतंजार करना है। अगर आपको हमारा यह लेख अच्‍छा लगा तो आप हमें कमेंट करके बताए।

Leave a Comment