मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना , Shato udyami sarathi yojana

शनिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना की घोषणा की। वे यहां आंबेडकर भवन में आयोजित अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले का अवलोकन एवं निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि विभिन्न कामों में अनुभव रखने वाले लोग जैसे कारपेंटर, सुनार इत्यादि अनुभवी लोग आगे आएं और अपने लोगों को प्रशिक्षण देते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं। ऐसा करने पर सरकार उन्हें प्रमाण पत्र और पैसा भी देगी। इस योजना के तहत हरियाणा के 15 लाख परिवारों को 1 लाख 80 हजार की वार्षिक आमदनी से आगे बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन भी किया।

Shato udyami sarathi yojana

शतो उद्यमी सारथी योजना के तहत समाज के पांच अनुभवी व्यक्तियों को हर सौ परिवारों के ऊपर सारथी लगाया जाएगा, जोकि इन परिवारों के लिए सारथी बनकर उन्हें आगे बढ़ाने का काम करेंगे और ये लोग यह देखरेख भी करेंगे कि यह परिवार काम कर रहे हैं या नहीं।

Haryana Free Tablet Yojana Apply

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया गया है और लोग इन योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। प्रदेश में हर परिवार सुखी रहे, इसके लिये हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से मूल्यांकन करते हुए जिस परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है, उन सभी योग्य पात्रों की सहायता की जाएगी।
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित इस मेले में लगभग 20 विभागों व 6 बैंकों द्वारा अलग-अलग स्टॉल लगाकर एक लाख रुपये सालाना से कम आय वाले परिवारों को लोन देने एवं उन्हें स्वरोजगार से संबंधित उनका मार्गदर्शन किया। आज आयोजित मेले में लगभग 954 योग्य पात्रों की काउंसलिंग करने के लिए बुलाया गया था और उनकी रूचि व योग्यता के अनुसार विभिन्न योजनाओं का लाभ देने का काम किया गया।

Haryana Shato udyami sarathi yojana key point

योजना का नामहरियाणा परिवार पहचान पत्र
इसके द्वारा लॉन्च की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
घोषणा की तिथि2 जनवरी 2022
लाभार्थीराज्य के  54  लाख परिवार
वर्गराज्य सरकार योजना
लक्ष्यविभिन्न लोन और स्वरोजगार से संबंधित उनका मार्गदर्शन करना

Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana – उद्देश्य

हरियाणा सरकार (Haryana Government) राज्य में गरीबी रेखा से नीचे के (BPL) परिवारों के जीवन स्तर को सुधारने का लगातार प्रयास कर रही है। गरीबों के लिए कई सरकारी योजनाओं को संचालित किया जाता है। इन योजनाओं की मदद से लोन लेकर गरीब परिवार के सदस्य स्वरोजगार शुरू करते हैं, लेकिन व्यापार से सम्बंधित अधिक जानकारी ना होने की वजह से ये अपना व्यापास बीच में ही छोड़ देते हैं, वहीँ कुछ परिवारों को व्यापार को आगे बढ़ाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री शतोउद्यमी सारथी  योजना का मुख्य उद्देश्य इन परिवारों के व्यापार को बढ़ाने में सहायता करना है। सारथी की सहायता से ये परिवार अपने व्यापार को सफल बना पाएंगे और अपनी आजीविका चलाने के साथ ही लोन का भुगतान भी कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना हरियाणा 2022

Haryana Shato Udyami Sarathi Yojana – लाभ

  • सरकारी सहायता लेने वाले 100 परिवारों के लिए 5-5 अनुभवी सारथी चुने जाएंगे।
  • ये सारथी स्वयंसेवकों या रिटायर्ड लोग होंगे।
  • सारथी लोगों का ख्याल रखेंगे कि ये लोन के पैसे का सही इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं।
  • कोई अपना काम बीच में न छोड़े, यह देखरेख भी सारथी के द्वारा की जाएगी।
  • यदि किसी परिवार को अपना व्यापार चलाने में परेशानी आ रही है तो सारथी उनके व्यापार को आगे बढ़ाने में भी मदद करेगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा चुने गए सारथियों को प्रमाण पत्र व कुछ निर्धारित राशि भी दी जावेगी।
  • लोगों के पास टैलेंट है लेकिन पैसा या सही जानकारी न होने की वजह से वे इसका सही उपयोग नहीं कर पाते, इसलिए ऐसे लोगों के लिए मुख्यमंत्री शतोउद्यमी सारथी  योजना लाभदायक साबित होगी।

हरियाणा शतो उद्यमी सारथी योजना लाभ के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आधार कार्ड
  • परिवार के  पहचान दस्तावेज़
  • विवाहित स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा शतो उद्यमी सारथी योजना में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस शतो उद्यमी सारथी योजना हरियाणा के तहत करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ नहीं किया गया है जैसे ही इस  Shato udyami sarathi yojana Haryana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी आदेश जारी किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सूचित कर देंगे।

FAQ :

शतो उद्यमी सारथी योजना क्या है ?

शतो उद्यमी सारथी योजना के तहत समाज के पांच अनुभवी व्यक्तियों को हर सौ परिवारों के ऊपर सारथी लगाया जाएगा, जोकि इन परिवारों के लिए सारथी बनकर उन्हें आगे बढ़ाने का काम करेंगे और ये लोग यह देखरेख भी करेंगे कि यह परिवार काम कर रहे हैं या नहीं।

Leave a Comment