झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन पंजीकरण, Berojgari Bhatta Registration

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पोर्टल | Berojgari Bhatta Registration | बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पंजीकरण | jharkhand berojgari bhatta status

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 राज्य के बेरोजगार युवाओ को देने की घोषणा कर दी है । इस योजना के तहत झारखण्ड के जो युवा शिक्षित तो है लेकिन बेरोजगार है उन्हें इस योजना के तहत 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता सरकार के तरफ से प्रदान(Unemployment allowance will be provided to unemployed youth from Rs 5000 to Rs 7000.) किया जायेगा यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती है ।सरकार द्वारा दी जाने धनराशि के ज़रिये बेरोजगार युवाओ अपने और अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकेंगे |

Contents

Jharkhand Berojgari Bhatta 2022

इस योजना के अंतर्गत 5000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता स्नातक पास युवाओ को प्रदान(An unemployment allowance of Rs 5000 will be provided to the graduate pass youth.) किया जायेगा और 7000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता पोस्ट ग्रेजुएट युवाओ (Unemployment Allowance of Rs 7000 Post Graduate Youth ) को झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदान  किया जायेगा । Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 योजना के तहत पूरे राज्य में जिला से लेकर प्रखंड तक नियोजनालय शिविरों में रोजगार तलाश रहे 16 से अधिक उम्र के युवाओं का पंजीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजीकरण के बाद जल्द ही बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार की ओर से प्रस्तावित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. साथ ही उन्हें रोजगार के उपलब्ध अवसरों से जोड़ा भी जाएगा |

झारखंड बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया का आरंभ

Jharkhand Berojgari Bhatta झारखंड के उन नागरिकों को प्रदान किया जाता है जो शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। यह भत्ता प्राप्त करने के लिए बेरोजगार नागरिकों को आवेदन करना होता है। यह आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। वित्तीय वर्ष 2021–22 के लिए झारखंड बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत आवेदन 1 अप्रैल 2022 से आरंभ होने जा रहे हैं। वह सभी नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करेंगे उन्हें ₹5000 का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। अब वह सभी नागरिक जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। वह सभी आवेदक जो अपना आवेदन जमा कर रहे हैं उन्हें एक एफिडेविट भी जमा करना होगा। जिसमें उन्हें उद्घोषणा करनी होगी।
  • आवेदन पत्र में आवेदक को सभी सही जानकारी भरनी होगी। यदि सत्यापन के दौरान यह पाया जाता है कि आवेदक द्वारा गलत जानकारी भरी गई है तो आवेदक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 Highlights

योजना का नामझारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
इनके द्वारा शुरू की गयी हैमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
उद्देश्यराज्य के बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
लाभार्थीझारखण्ड के बेरोजगार युवा
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.jharkhandrojgar.nic.in/#

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022

झारखंड ई-राशन कार्ड लिस्ट 2022

झारखंड बेरोजगारी भत्ता फरवरी अपडेट

झारखंड सरकार द्वारा अब झारखंड के बेरोजगार नागरिकों को भत्ता प्रदान किया जाएगा। यह भत्ता उनको झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत स्नातक एवं स्नातकोत्तर बेरोजगार नागरिकों को सरकार द्वारा भत्ता प्रदान किया जाएगा। स्नातक पास युवाओं को ₹5000 तथा स्नातकोत्तर पास नागरिकों को ₹7000 का भत्ता दिया जाएगा। एक नागरिक इस योजना का लाभ केवल 2 वर्ष तक ही उठा सकता है। इस योजना की स्वकृति के लिए सरकार द्वारा प्रयास तेज कर दिए गए हैं।इस योजना का कार्यान्वयन श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा किया जाएगा।

विभाग को इस योजना की अधिकृत स्वीकृति के लिए फाइल भेजी गई है। वह सभी नागरिक जिन्होंने मैट्रिक, non-metric या इंटरमीडिएट किया है उन्हें Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि इस योजना का लाभ केवल स्नातक तथा स्नातकोत्तर पास बेरोजगार नागरिक ही उठा पाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को एक शपथ पत्र देना होगा। जिसमें उनको यह घोषणा करनी होगी कि उनके पास कोई भी रोजगार नहीं है।

राज्य में बेरोजगारी भत्ता कब से मिलना शुरू होगा?

झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को मासिक भत्ता प्रदान करती है। Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को रोजगार विभाग में अपना पंजीयन करवाना अनिवार्य है। उसके बाद ही सरकार द्वारा लाभार्थियों के खाते में बेरोजगारी भत्ता की राशि जमा की जाती है। परन्तु COVID-19 की वजह से कई लोगों के खाते में सहायता राशि नहीं आयी है। अभी फिलहाल बेरोजगारी भत्ता कब मिलेगा इसकी जानकारी नहीं है और न ही बेरोजगारी भत्ता की अंतिम तिथि (Last Date) के बारे में सरकार द्वारा कोई जानकारी साझा की गयी है।

Berojgari Bhatta Scheme 2022 Registration

इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रदेश एक जिला कार्यालय भी सक्रिय हो गए है जिससे बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता समय से मिल सके । झारखण्ड राज्य के इच्छुक बेरोजगार युवा Berojgari Bhatta Scheme 2022 के तहत बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले इस योजना के तहत आवेदन करना होगा । उसके बाद ही उन्हें बेरोजगारी भत्ता मिल सकेगा।.आज हम आपको बतायेगे की झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 का लाभ लेने के क्या क्या पात्रता ,दस्तावेज़ की आवश्यकता है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का बजट

पिछले वर्ष कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लाभार्थियों को झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ नहीं प्रदान किया गया था पर इस वर्ष लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। झारखंड में लगभग 2,37,845 स्नातक पास बेरोजगार नागरिक हैं जिनका रिकॉर्ड सरकार के पास है। इन नागरिकों को सरकार द्वारा ₹5000 प्रदान किए जाएंगे। जिसके हिसाब से 118 करोड़ रुपए एक वर्ष में खर्च होंगे। प्रदेश में 34050 स्नातकोत्तर पास बेरोजगार नागरिक हैं जिनका रिकॉर्ड सरकार के पास है। इन नागरिकों को ₹7000 प्रदान किए जाएंगे। जिसके हिसाब से 23 करोड रुपए प्रति वर्ष खर्च होंगे। इस हिसाब से प्रति वर्ष झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत 141 करोड रुपए सरकार द्वारा खर्च किए जाएंगे।

इस योजना के कार्यान्वयन की प्रक्रिया सरकार द्वारा तेज कर दी गई है। सरकार द्वारा जल्द इस योजना की स्वीकृति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और इस योजना का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के लिए बजट में भी प्रावधान किया गया है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता नई अपडेट

झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के प्रवासी मजदूरों के लिए एक नयी अपडेट की गयी है इस अपडेट के तहत झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के तहत झारखण्ड के शहरी क्षेत्रो में लोटे प्रवासी मजदूरों जिनके पास कोई रोजगार नहीं है उन्हें रोजगार प्रदान करने की घोषणा की है। अगर किसी कारण वापस आये प्रवासी मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पाया तो उन्हें उन्हें राज्य सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। जिससे वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। मजदूरों को पहले महीने भत्ता के रूप में न्यूनतम मजदूरी का एक चौथाई भाग दे दिया जायेगा. 60 दिन हो जाने के बाद आधी मजदूरी उसे दे दी जाएगी। फिर पूरे 100 दिन हो जाने के बाद श्रमिक को पूरे 100 दिन की मजदूरी भत्ता के रूप में प्राप्त हो जाएगी।

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है बहुत से ऐसे युवा का जो शिक्षित तो है लेकिन उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल पा रहा है । जिसकी वजह से युवा और उनके परिवार अच्छे से जीवन यापन नहीं कर पाते और उनकी आर्थिक स्थिति भी कमज़ोर हो जाती है इस सभी परेशानियों को देखते हुए झारखण्ड सरकार ने इस बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड 2022 योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा ।इस बेरोजगारी भत्ते की सहायता से राज्य के बेरोजगार युवा अच्छे से जीवन यापन  कर सकेंगे । यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल जाता ।इस योजना का लाभ राज्य के सभी बेरोजगार युवा उठा सकते है ।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता स्टैटिसटिक्स

Total registered candidates874646
Live candidates743852
Total employers1796
Candidates placed45528

Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ झारखण्ड राज्य के बेरोजगार युवाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता सरकार के तरफ से वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा ।
  • यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती है ।
  • सरकार द्वारा दी जाने धनराशि के ज़रिये बेरोजगार युवाओ अपने और अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकेंगे ।
  • झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 के तहत बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रदेश एक जिला कार्यालय भी सक्रिय हो गए है जिससे बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता समय से मिल सके ।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 की पात्रता

  • इस योजना के तहत आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए ।
  • इस योजना के तहत आवेदक ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए ।
  • वह किसी नौकरी के पद पर नहीं होना चाहिए |
  • वोटर लिस्ट या राशन कार्ड में नाम होना आवश्यक होगा |

Berojgari Bhatta Scheme 2022 के दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण (आवेदक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए)
  • सरकारी संस्थान का तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र
  • यदि आवेदक स्पेशल कैटेगरी से है तो आवेदक को विधवा, परित्यक्ता, आदिम जनजाति, दिव्यांग आदि प्रमाण पत्र
  • नियोजनालय का रजिस्ट्रेशन नंबर (यदि रजिस्ट्रेशन नंबर 3 साल पुराना है तो इस स्थिति में नवीकरण आवश्यक है)
  • स्थाई पते का प्रमाण
  • शपथ पत्र (इस शपथ पत्र में आवेदक को यह घोषणा करनी होगी कि वह किसी रोजगार या फिर स्वरोजगार से जुड़ा नहीं है)

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

jharkhand berojgari bhatta online registration 2022 , राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह दो तरीके से आवेदन कर सकते है पहला आप अपने  जिले के नज़दीकी नियोजनालय के कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और अगर आप अपने आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे और इस योजना का लाभ उठाये ।

jharkhand berojgari bhatta 2022 apply online , सर्वप्रथम आवेदक को झारखण्ड रोजगार की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको New Job Seeker का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन कर नया पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको candidate registration form , Jharkhand Berojgari Bhatta Registration Form दिखाई देगा ।

Jharkhand Berojgari Bhatta Registration Form

  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Personal Details, Address of Communication, Qualification Details, Login Details आदि भरनी होगी । इसके बाद आपको I Agree में दी गयी जानकरी को पढ़कर सही बॉक्स में सही का निशान लगाना है ।
  • सभी जानकरी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना  होगा ।
  • इसके बाद अगर आप कही काम कर चुके है तो आपको other Details में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी ।अगर आपके पास नहीं है तो तो आप नहीं भी भर सकते है ।
  • फिर आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको Registration Conformation मिलेगा ।इसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा इसके बाद आपको इसमें अपनी फोटो अपलोड करनी होगी ।
  • फोटो अपलोड करने के बाद फोटो सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे ।इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

SC/ST/OBC जाति प्रमाण पत्र झारखण्ड ऑनलाइन आवेदन

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया , jharkhand berojgari bhatta login

  • सर्वप्रथम आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

न्यू जॉब सीकर पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको न्यू जॉब सीकर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सेंड ओटीपी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसको आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप जॉब सीकर पंजीकरण कर पाएंगे।

गवर्नमेंट एंपलॉयर पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको न्यू एंपलॉयर के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एंपलॉयर (गवर्नमेंट) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका विभाग, ऑफिस का नाम, फोन नंबर, एड्रेस आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट कर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पंजीकरण कर पाएंगे।

नॉन गवर्नमेंट एंपलॉयर पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको न्यू एंपलॉयर के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एंपलॉयर (नॉन गवर्नमेंट) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका राज्य, ऑर्गेनाइजेशन नेम, पैन नंबर, जीएसटी नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पंजीकरण कर पाएंगे।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।

कुछ महत्वपूर्ण डाउनलोड्स

यूजर मैनुअलयहां क्लिक करें
सीएनवी एक्टयहां क्लिक करें
सीएनवी रूलयहां क्लिक करें
वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्मयहां क्लिक करें

Jharkhand Rojgar Portal Helpline Number

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको झारखंड बेरोजगारी भत्ता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर दिखाई देंगे। आप इस नंबर पर संपर्क कर सकते है।

श्रम, रोजगार, प्रशिक्षण और कौशल विकास विभाग,

FAQ


झारखण्ड
बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट कब है?

1 April 2022

Jharkhand Berojgari Bhatta Scheme 2022 Registration कैसे करे ? 

Jharkhand राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना २०२२ के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह दो तरीके से आवेदन कर सकते है। पहला आप अपने जिले के नजदीकी नियोजनालय के कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) करवा सकते है और अगर आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है, तो आप ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करें।

झारखण्ड में बेरोज़गार भत्ते की योजना के अंतर्गत कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी ?

इस योजना के तहत 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती है ।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 योजना क्या है ?

Jharkhand Berojgari Bhatta झारखंड के उन नागरिकों को प्रदान किया जाता है जो शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है।

बेरोजगार भत्ता झारखण्ड 2022 में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

पासपोर्ट साइज फोटो (Passport-size Photo)
आधार कार्ड (Aadhaar Card)
आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
अनुभव प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
विकलांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
मोबाइल नंबर (Mobile Number)
ग्रेजुएट पास या पोस्ट-ग्रेजुएट की मार्कशीट

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड के लिए फॉर्म कैसे भरें?

के लिए आप आप पर जाओ वह आपको Unemployment Allowance Scheme Online Registration Form मिलेगा उसे आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भर सकते हैं।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता कौन कौन भर सकता है?

झारखंड के नागरिकों जो शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है।

Leave a Comment