Gharauni yojna, घरौनी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे

gharauni praman patra online , बरौनी प्रमाण पत्र online gharauni up ( website ,list , naksha )

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नई “घरौनी “योजना की शुरुआत की है। स्वामित्व योजना के तहत गांव की आबादी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को दी जाने वाली घरौनी (ग्रामीण आवासीय अभिलेख) में उसकी आवासीय संपत्ति का पूरा ब्योरा दर्ज होगा। जिससे की संपत्ति पर अवैध कब्जे को लेकर झगड़े-फसाद की गुंजाइश न रहे। ग्रामीणों को घरौनी मुहैया कराने की प्रक्रिया को अमली जामा पहनाने के लिए शासन ने उत्तर प्रदेश आबादी सर्वेक्षण एवं अभिलेख संक्रिया नियमावली 2020 को अधिसूचित कर दिया है। gharauni portal link , gharauni praman patra kaise nikale , gharauni kya hota hai या घरौनी प्रमाण पत्र online download कैसे करे जैसे प्रश्नो के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे ।

घरौनी योजना । Gharauni praman ptra kya hai

अब किसान के पास खेती के कागजों के साथ साथ घर के कागज भी सरकारी रिकार्डों में दर्ज होंगे। जिससे ग्रामीण एक क्लिक में तहसील से अपने घर के कागजात निकाल सकेंगे। जिसे घरौनी कहा जाएगा। इसके लिए शासन ने स्वामित्व योजना शुरू की है।

Gharauni praman ptra in Hindi

योजना का नाम घरौनी योजना
किसने आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्य ग्रामीण आवासीय अभिलेख
आधिकारिक वेबसाइट svamitva.nic.in
साल2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

गांव के हर मकान की यूनीक आइडी

स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को दी जाने वाली घरौनी में हर मकान का यूनीक आइडी नंबर दर्ज होगा। 13 अंकों के इस आइडी नंबर में पहले छह अंक गांव के कोड को दर्शाएंगे। अगले पांच अंक आबादी के प्लांट नंबर को दर्शाएंगे और आखिरी के दो अंक उसके संभावित विभाजन को दर्शाएंगे।

घरौनी कैटेगरी

केंद्र सरकार के विभाग, निगम, प्राधिकरण आदि के भवन, भूमि
– राज्य सरकार के विभाग, निगम आदि के भवन और भूमि
– अर्ध सरकारी संस्थाओं के भवन और भूमि,
– सहकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह के भवन व भूमि,
– ग्राम पंचायत/स्थानीय निकाय के भवन व भूमि,
– निजी/व्यक्तिगत/पारिवारिक भवन व भूमि,
– निजी कंपनी, कॉरपोरेशन, फर्म आदि के भवन व भूमि,
– न्याय व धर्मार्थ संस्थाओं, एनजीओ के भवन व भूमि,
– अन्य भवन व भूमि

घरौनी योजना का फायदा

स्वामित्व योजना का फायदा यह होगा कि गांवों में संपत्तियों पर कब्जे को लेकर झगड़े-फसाद में कमी आएगी। गांव के लोग अपने मकान की घरौनी को बंधक रखकर बैंक से अपनी जरूरतों के लिए कर्ज ले सकेंगे। ड्रोन फोटोग्राफी के आधार पर आबादी क्षेत्र का मानचित्र तैयार किया जाएगा और उसमें दर्शाये गए मकानों और अलग दर्शाये गए स्थानों की नंबरिंग की जाएगी।

घरौनी पर मिल सकेगा लोन

गांवों की कृषि भूमि, ग्रामसभा, बंजर आदि भूमि का रिकार्ड तो रेवन्यू विभाग के पास होता है। कृषि भूमि का मालिकाना हक दिखाने के लिए खसरा खतौनी बनाई जाती है, लेकिन आबादी में बने घरों का मालिकाना हक के लिए कोई दस्तावेजी प्रमाण नहीं होता। इससे तमाम परेशानियां सामने आती हैं। घरों का बंटवारा होने के बाद भी विवाद समाप्त नहीं होता है। इससे अदालती मुकदमें बढ़ते जा रहे हैं।  इसके अलावा गांवों के घरों की यूनिक आईडी नहीं होती। मालिकाना हक नहीं होने से घरों को बैंकों में मॉर्गेज पर नहीं रखा जा सकता है। इस योजना के तहत मालिकाना हक मिलने के बाद खतौनी की तर्ज पर घरौनी बनेगी। जिसके आधार पर ग्रामीण बैंकों से लोन प्राप्त कर सकेंगे। अभी मकान के कागज ना होने के कारण बैंक ग्रामीणों को उनके मकान के आधार पर पर लोन नहीं देते थे।

घरौनी योजना का उद्देश्य (Objective Of gharauni)

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सारे नागरिको को भूमि की डिजिटल तरीके से देख-भाल करना, और उस भूमि के कारण होने वाले विवादों का निपटारा करना | हम सभी जानते है की देश में  24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस बनाया जाता है जबकि इस बार लॉकडाउन के कारण घरौनी योजना की शुरुआत करके ख़ुशी जाहिर की गयी | स्वामित्व योजना के उद्देश्य के द्वारा हमारे देश के सारे नागरिको को जमींन की मैपिंग की जायगी और झगड़ो को हटाया जायगा तथा जमींन मालिक को उनकी सारी भूमि का मालिकाना हक दिया जायगा | सरकार की तरफ से इस योजना के द्वारा एक घरौनी प्रमाण पत्र दिया जायगा इससे जमींन मालिक अपनी किसी भी भूमि का घरौनी प्रमाण पत्र online अपने मोबाइल पर चेक और घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

योजना के तहत 2.30 लाख gharauni certificate

इस योजना के तहत अभी तक सरकार के माध्यम से 2.30 लाख घरौनी कार्ड वितरित हो गए हैं। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय में सचिव अनिल कुमार जी के माध्यम से बताया गया है कि 31 जनवरी 2021 तक करीब 23300 गांवों में ड्रोन सर्वे हो चुका है और करीब 1432 गांवों में 2.30 लाख gharauni card भी बांटे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक इन गांवों के तहत 90 प्रतिशत से अधिक विवादों का निपटारा हो गया है और आगे 90 से 95 प्रतिशत विवादों का समाधान होने की उम्मीद है।

Gharauni naksha kaise nikale

घरौनी प्रमाण पत्र की ऑफिसियल वेबसाइट svamitva.nic.in पर जा कर निकाल सकते हैं ।

gharauni online list up download , घरौनी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड

देश के जो इच्छुक प्रॉपटी धारक सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले घरौनी प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए तरीके से घरौनी प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

  • gharauni Yojana के अंतर्गत पीएम मोदी के बटन दबाते ही देशभर के करीब एक लाख प्रॉपर्टी मालिकों को एक SMS जाएगा। इसके बाद आपको इस एसएमएस को ओपन करना होगा।
  • एसएमएस को ओपन करने के बाद आपको इसमें एक लिंक दिखाई देगा। फिर आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अपना प्रॉपटी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इसके बाद सभी राज्‍य सरकारें अपने राज्य के प्रॉपटी धारको को gharauni praman patra बांटेंगी।

इन जिलों के ग्रामीणों को मिलेगी घरौनी
जिला          राजस्व ग्राम    कुल डिजिटल 
आजमगढ़     46              3167
कौशाम्बी      35              8987
चित्रकूट       24              4414
जालौन        187            26275
झांसी          131             24565
फतेहपुर       48              7733
बांदा           36              9953
महोबा         139            25100
ललितपुर     183            13442
वाराणसी     33              1404
हमीरपुर       139            32204

घरौनी प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

घरौनी प्रमाण पत्र  में आवेदन के लिए आपको निम्न लिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेंगे।

  • इसके बाद फिर से इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इसमें आपसे मुतालिक जो भी जानकारी मांगी गई है उसे ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • पूरा फॉर्म ध्यानपूर्वक भरने के बाद सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • अब आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया है आपके रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर s.m.s. द्वारा या ईमेल आईडी द्वारा मिल जाएगी।

घरौनी पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

घरौनी पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रॉपर्टी कार्ड प्रिपेयर्ड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • gharauni online check करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम स्वामित्व योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना  होगा।‌ इसके बाद आपको प्रॉपर्टी कार्ड  प्रिपेयर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको अपने राज्य एवं जिले, तहसील, गांव के नाम का चुनाव करना होगा। आपके द्वारा सभी विकल्पों का चुनाव करने के बाद आपको संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इंक्वायरी प्रोसेसिंग रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम स्वामित्व योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना  होगा।‌ इसके बाद आपको इंक्वायरी प्रोसेसिंग विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको अपने राज्य एवं जिले, तहसील, गांव के नाम का चुनाव करना होगा। आपके द्वारा सभी विकल्पों का चुनाव करने के बाद आपको संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

घरौनी योजना प्रॉपर्टी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड प्रक्रिया

  • देश के जो भी स्वामित्व योजना के अंतगर्त ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) को ऑनलाइन डाउनलोड कराना चाहते है वे सारे नागरिक नीचे दी गयी gharauni download की ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • हम आपको बता दे की जिस तरह से और अन्य योजनाओं के कार्ड या सरकारी कार्ड डाउनलोड किये जाते ये उस तरह से नहीं होगा |
  • यदि आप प्रॉपर्टी कार्ड को डाउनलोड कराना चाहते है तो कुछ टाइम का इंतजार करे जब देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा एक बटन दबाते ही लगभग एक लाख नागरिको के पास उनके मोबाइल पर एक लिंक आएगा |
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही आपका संपत्ति कार्ड डाउनलोड हो जायगा | और कुछ टाइम बाद ग्राम पंचायतों द्वारा प्रॉपर्टी कार्ड को वितरित किया जा सकेगा |

Gharauni app

http://bor.up.nic.in/svamitva/SVAMITVA.html

Gharauni tehsil entry

Contact Helpline

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको Gharauni Praman Patra से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप ई मेल आईडी पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न ई मेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-   

  • Email ID: egramswaraj@gov.in

FAQ :

क्या है घरौनी योजना ?

स्वामित्व योजना के तहत गांव की आबादी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को दी जाने वाली घरौनी (ग्रामीण आवासीय अभिलेख) (Gharauni) में उसकी आवासीय संपत्ति का पूरा ब्योरा दर्ज होगा।

घरौनी प्रमाण पत्र की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ? ?

svamitva.nic.in

घरौनी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे

घरौनी प्रमाण पत्र की ऑफिसियल वेबसाइट svamitva.nic.in पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं .

घरौनी प्रमाण पत्र क्या है ?

घरौनी प्रमाण पत्र, खतौनी की भांति मकान का वैधानिक दस्तावेज है

2 thoughts on “Gharauni yojna, घरौनी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे”

Leave a Comment