नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम 2022 – राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना, पात्रता, लाभ

National Saving Certificate Scheme 2022 in Hindi, राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना में निवेश कैसे करे, NSC Certificate कैसे खरीदे, NSC Interest Rate in 2022, NSC Calculator, National Saving Certificate Application Form PDF, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना की ब्‍याज दर, राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ, Post Office NSC Scheme

दोस्‍तों वैसे तो आजकल देश में बहुत सारी योजनाए चल रह रही है जिनमें अपना पैसा निवेश कर आप भविष्‍य में अच्‍छा खासा रिटर्न पा सकते है। लेकिन आज के लेख में हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की एक ऐसी योजना (Post Office Scheme) की जानकारी देने वाले है जिसमें निवेश कर आप अपने पैसो पर एक सुरक्षित एवं ज्‍यादा रिटर्न पा सकते है।

हम बात कर रहे है पोस्‍ट ऑफिस की राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना के बारे। एनएससी जिसका फुल फॉर्म होता है – National Saving Certificate Scheme. आपको बताते चले कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक गारंटीड इनकम इन्‍वेस्‍टमेंट योजना है जिसके तहत निवेशक काे ना केवल बेहत्तर रिटर्न मिलता है बल्कि इसमें निवेश करने वाले व्‍यक्ति को इनकम टैक्‍स की धारा 80सी के तहत छूट भी प्रदान की जाती है।

दोस्‍तों यदि आप राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना 2022 में अपना पैसा डालने की सोच रहे है तो इस आर्टिकल में हम आपको एनएससी से जुड़ी सभी जानकारीया जैसे कि इस योजना का मैच्‍यूरिटी अवधि, रिटर्न का प्रतिशत आदि के बारे में बताते है जिससे कि इस योजना में निवेश करने से पहले आप इसके बारे में भलि-भांति जान सके।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना?

राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना (एनएससी) के तहत किसी भी पोस्‍ट ऑफिस शाखा में जाकर आप अपना खाता खुलवा सकते है और इस योजना से जुड़ सकते है। यह एक तरह से एक बचत बॉण्‍ड होता है जिसका मैच्‍यूरिटी टाईम 5 वर्ष का होता है। इस योजना में निवेश करने पर आपको 6.8 प्रतिशत का रिटर्न प्राप्‍त होता है जो कि किसी एफडी पर मिलने वाले ब्‍याज दर से भी ज्‍यादा है। उदाहरण के लिए अगर कोई व्‍यक्ति पोस्‍ट ऑफिस की National Saving Certificate Scheme में 1000 रूपये की छोटी सी रकम इनवेस्‍ट करता है तो 1 हजार रूपये की यह रकम बढ़कर 5 वर्ष में 1389.49 हो जाएगी।

अगर आप अपने पैसो पर अच्‍छा रिटर्न कमाना चाहते है तो आप इस योजना के तहत जुड़ सकते है। इस योजना के तहत आप कम से कम 1000 रूपये जमा कर अपना खाता खुलवा सकते है और अगर बात करे कि अधिकतम राशि की तो आप 100 के गुणांक में कितनी भी राशि जमा करा सकते है। इसकी कोई अधिकतम सीमा तय नही है।

National Saving Certificate Scheme-NSC

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पोस्‍ट ऑफिस के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बचत बॉण्‍ड होता है जिसे देश के किसी भी डाकघर की ब्रांन्‍च से खरीदा जा सकता है। इस बॉण्‍ड की मैच्‍युरिटी अवधि 5 वर्ष की होती है। आपको बता दे इससे पहले NSC दो तरह की अवधि के लिए मौजूद थी पहला 5 साल (NSC VIII) जबकि दूसरा 10 साल (NSC IX)। वर्तमान में 10 वर्ष की अवधि वाले एनएससी को खत्‍म कर दिया गया है केवल 5 वर्ष की मैच्‍यूरिटी का NSC ही उपलब्‍ध है। आप अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जाकर इस NSC को खरीद कर सकते है।

राष्‍ट्रीय बचत पत्र ब्‍याज दर-NSC Interest Rate 2022

National Saving Certificate एनएससी पर ब्‍याज दर को समय-समय पर बदला जाता है। वर्तमान में सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2020 से एनएससी पर 6.8 फीसदी की ब्‍याज दर की गई है। अगर कोई व्‍यक्ति 1000 रूपये का एनएससी खरीदता है तो 5 वर्ष पूर्ण होने के पश्‍चात् मैच्‍यूरिटी पर उसको ब्‍याज सहित 1389.49 का लाभ प्रदान किया जाएगा।

National Saving Certificate पर मिलेगी टैक्‍स छूट

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि यह एक गारंटीड इनवेस्‍टमेंट स्‍कीम है जिसमें आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है ओर आपको इस पर 6.08 प्रतिशत का अच्‍छा रिटर्न मिलता है। ये तो था कि आपको आपके पैसे पर कितना रिटर्न आता है इसके अलावा यदि आयकर दाता है तो एनएससी खरीदने पर आपको इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट का लाभ भी मिलता है। National Saving Certificate Scheme के तहत आप 1.5 लाख रूपये तक की आयकर छूट का लाभ ले सकते है।

कौन-कौन कर सकते है एनएससी में निवेश

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना के तहत निवेश हेतु ये सभी अपना खाता खुलवा सकते है-

  • देश का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकता है।
  • इसके अलावा 10 साल की आयु से ऊपर का बालिक इस योजना से जुड़ सकता है।
  • नाबालिग या मानसिक रूप विक्षिप्‍त व्‍यक्ति का भी एक अभिभावक की ओर से खाता खोला जा सकता है।
  • हिन्‍दू अविभाजित परिवार और ट्रस्‍ट इस योजना के तहत निवेश करने के लिए अपात्र है।
  • वही अनिवासी भारतीय अथवा NRI इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना के तहत अधिकतम 3 बालिक का सयुक्‍ंत खाता भी खोल सकते है।

राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना के तहत लगने वाले दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड संख्‍या
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • ई-मेल आईडी
  • चालू मोबाइल नबंर
  • 3 पासपोर्ट साईज फोटो
  • एनएससी आवेदन फॉर्म

राष्‍ट्रीय बचत पत्र में निवेश कैसे करे?

अगर आप पोस्‍ट ऑफिस की राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना में निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दिए चरणों को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी भी पोस्‍ट ऑफिस की शाखा मे चले जाना है।
  • इसके बाद आपको वहा से NSC Application Form प्राप्‍त करना होगा।
  • आप चाहे तो इंडिया पोस्‍ट की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से भी एनएससी आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • या फिर आप हमारे द्वारा प्रदान की जा रही इस डाइरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करके भी इस फॉर्म को हासिल कर सकते है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में सभी जानकारीयों को सावधानपूर्वक भर लेना होगा।
  • फॉर्म पूरी तरह भरने के बाद आपको इसके साथ दस्‍तावेजों को अटैच कर सबंधित अधिकारी को जमा कराना होगा।
  • इस योजना के तहत भुगतान चैक और कैश दोनो में आप कर सकते है।
  • इस तरह से कोई भी व्‍यक्ति नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना में निवेश कर सकता है।

आज की पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको  National Saving Certificate Scheme 2022 के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट में बताई गई जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ Share करे। अगर आपके मन में कोई प्रश्‍न है तो Comment करके बताए। इसके अलावा राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना की अधिक जानकारी के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

Leave a Comment