हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना 2022 , ऑनलाइन आवेदन (Haryana Free Education Yojana) (KG to PG Scheme)

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना 2022, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Haryana Free Education Scheme) (KG to PG Yojana) (Onliहरियाणा ne Application, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

शिक्षा किसी भी विद्यार्थी के जीवन के उत्थान के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है। इसीलिए विद्यार्थी अपनी शिक्षा पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। इसके अलावा गवर्नमेंट भी अधिक से अधिक विद्यार्थी शिक्षा का लाभ लें और अपनी जिंदगी में एक सफल इंसान बने, इसके लिए पूरा प्रयास करती है। इसीलिए इंडिया में हर राज्य की सरकार अपने राज्य के विद्यार्थियों के लिए कोई ना कोई कल्याणकारी योजना चलाती है और समय-समय पर नई योजनाएं भी लाती है। इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं, इसलिए हमारे साथ बने रहें ताकि आप यह जान सके कि हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना क्या है।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना 2022 (Haryana Free Education Yojana in Hindi)

जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है यह शिक्षा से संबंधित योजना है अतः इस योजना का फायदा हरियाणा राज्य के बच्चों को दिया जाएगा। हालांकि हरियाणा के सभी लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा, बल्कि परिवार पहचान पत्र के तहत सत्यापित हुए गरीब फैमिली के बच्चों को ही इस योजना के तहत फ्री एजुकेशन दी जाएगी तथा ऐसे ही परिवारों को इस योजना का फायदा मिलेगा, जिनकी सालाना इनकम ₹1,80,000 से कम है।

योजना का नाममुफ्त शिक्षा योजना
राज्यहरियाणा
घोषणा कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
साल2022
लाभार्थी   हरियाणा राज्य के परिवार पहचान पत्र में सत्यापित गरीब बच्चे
संबंधित विभागशिक्षा विभाग, हरियाणा
हेल्पलाइन नंबरN/A

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना उद्देश्य (Objective)

जिस प्रकार विभिन्न राज्य अपने राज्य के बच्चों को एजुकेशन के प्रति प्रोत्साहित करते हैं, और उन्हें विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करते हैं, उसी प्रकार हरियाणा राज्य भी अपने राज्य के गरीब बच्चों के लिए इस योजना को चालू कर रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित न रहे।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना विशेषताएं (Features)

  • इस योजना के लाभार्थियों को हरियाणा गवर्नमेंट की तरफ से मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  • हरियाणा गवर्नमेंट के द्वारा हरियाणा राज्य में केजी 1 से लेकर पीजी तक की स्टडी करने वाले विद्यार्थियों का खर्चा उठाया जाएगा।
  • गरीब घर के बच्चे कई बार आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण सिविल सर्विस, जेईई जैसी एग्जाम पास करने के लिए अच्छी कोचिंग नहीं ले पाते हैं, इसलिए हरियाणा गवर्नमेंट के द्वारा उन्हें फ्री में एजुकेशन प्रदान की जाएगी, ताकि वह अपने कैरियर के लिए एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकें।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना का फायदा सिर्फ हरियाणा में पढ़ने वाले गरीब बच्चे ही प्राप्त कर सकेंगे।
  • परिवार पहचान पत्र में जो भी फैमिली सत्यापित हुई है, उन्हीं फैमिली के गरीब बच्चों को इस योजना के अंतर्गत फ्री एजुकेशन दी जाएगी।
  • हरियाणा के जिन गरीब परिवारों की सालाना आय ₹1,80,000 से कम है, वही इस योजना के पात्र होंगे।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना दस्तावेज (Documents)

  • इनकम सर्टिफिकेट
  • मूल निवासी सर्टिफिकेट
  • परिवार पहचान पत्र

इसके अलावा अगर इस योजना का फायदा लेने के लिए किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी, तो जल्दी ही गवर्नमेंट के द्वारा उसकी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

हरियाणा गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के लिए जल्दी ही ऑफिशियल वेबसाइट जारी की जाएगी, जिसका इस्तेमाल करके बच्चे के माता-पिता बच्चे का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना आवेदन (How to Apply)

हाल ही में लॉन्च हुई इस योजना के लिए अभी तक गवर्नमेंट के द्वारा किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन की जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है। जैसे ही गवर्नमेंट इस योजना से संबंधित ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया अथवा ऑफलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया की जानकारी बताती है, वैसे ही उसे इस आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

फिलहाल तो इस योजना से संबंधित कोई भी हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। जैसे ही हमें किसी भी प्रकार के हेल्पलाइन नंबर की जानकारी प्राप्त होती है, वैसे ही उसे इस आर्टिकल में जोड़ दिया जाएगा।

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना का फायदा किसे प्राप्त होगा?

Ans : हरियाणा की जो फैमिली परिवार पहचान पत्र में सत्यापित हो चुकी है, और जिनकी इनकम सालाना ₹1,80,000 से कम है।

Q : हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना में किस कक्षा के छात्रों को लाभ प्राप्त होगा?

Ans : केजी 1 से पीजी तक के छात्रों को।

Q : हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना के अंतर्गत फ्री एजुकेशन के लिए क्या जरूरी है?

Ans : गरीब बच्चों का परिवार पहचान पत्र में सत्यापित होना।

Q : हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना को किसने लांच किया है?

Ans : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने।

Q : हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना का लाभ लाभार्थियों को कैसे मिलेगा?

Ans : इसके लिए सरकार स्वयं ही लाभार्थी तक यह सुविधा पहुंचाएगी।

Q: हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना क्या है (Haryana Free Education Yojana)

Ans : गरीब फैमिली के बच्चों को ही इस योजना के तहत फ्री एजुकेशन दी जाएगी तथा ऐसे ही परिवारों को इस योजना का फायदा मिलेगा, जिनकी सालाना इनकम ₹1,80,000 से कम है

Leave a Comment