घी बत्ती बनाने के व्यापार की शुरुआत कैसे करें | How to start Ghee Batti making business in hindi

घी बत्ती बनाने के व्यापार की शुरुआत कैसे करें (रॉ मटेरियल, विधि, लागत, फायदा) How to start Ghee Batti making business in Hindi 

दोस्तों दोस्तों आज के इस पोस्ट में मै लेकर आया हु एक अच्छा प्रोफिटेबल बिज़नेस आइडिया ( Low Investment Highly Profitable Business Idea ) , उस बिज़नेस का नाम है Ghee Batti . Ghee Batti से बनाये बत्ती को लोग दिवाली के टाइम बहुत ज्यादा इस्तमाल करते है। इस बिज़नेस को आप अपने छोटे से कमरे में शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको कोई अलग जगह की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो चलो जानते है इस Ghee Batti Making Business idea की पूरी जानकारी।

इससे पहले एक काम कर दो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दो। ताकि उन्हें एक अच्छा बिज़नेस मिल सके।

कैसे शुरू करे घी बत्ती बनाने का बिज़नेस।

घी बत्ती बनाने का बिज़नेस एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। आज के टाइम में लोग अपने घरो को सजावट करने के लिए बहुत कुछ करते है। खास दिवाली के टाइम लोग अपने घरो को सजावट करते है। इसमें दिया लगाने का काम एक अच्छा सजावट का काम कर्रता है। लोग अपने घर के सामने दिवाली के टाइम रोशनी करते है। अगर घी के दिए लगाने से घर में अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत होती है। सबसे पहले आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल कोनसा लगेगा यह जानते है।

घी बत्ती बनाने के लिए मशीनरी ( घी बत्ती making machines)

इसके लिए आपको कोई मशीन की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस बिज़नेस को आप बिना मशीन के शुरू कर सकेंगे।

घी बत्ती बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ghee Batti making raw materials)

रॉ मटेरियल घी बत्ती बनाने के लिए : इस घी बत्ती को बनाने के लिए मार्किट से आपको कुछ चीजों की जरुरत होती है।

  • सबसे पहले आपको घी लेना होगा आपको मार्किट से अच्छा देसी घी लेना जरुरी है।
  • उसके बाद आपको जरुरत पड़ेगी मोल्ड की जो आपको मार्किट से बड़े आसानी से मिल जाता है।
  • और आपको जरुरत पड़ेगी गोल बत्ती की ।
  • और उसके बाद आपको छोटे बड़े जार खरीदने होंगे। जो आपको पैकिंग करने के लिए उपयोगी पड़ेगे। इन चीजों से आप बड़े आसानी से घी बत्ती बना सकते है।

घी बत्ती व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान (Location to start a business of ghee Batti manufacturing)

इस व्यवसाय को आप अगर छोटे तौर पर शुरू करने की सोच रहे है तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप इसे बड़े तौर पर करने की सोच रहे है तो आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 500-1000 स्क्वायर फीट तक की जगह की जरुरत पड़ेगी. 

घी बत्ती बनाने की प्रक्रिया (Making process)

कैसे बनता है घी बत्ती। घी बत्ती बनाने का विधि: घी बत्ती बनाने के लिए आपको सबसे पहल सभी चीजों को एक टेबल पर रखना होगा। जो अपने रॉ मटेरियल ख़रीदे है। इसके लिए आपको स्टो की भी जरुरत पड़ेगी।

  • सबसे पाहे आपको स्टो पर घी को गरम कर लेना है
  • और उसके बाद आपको उस घी को जो अपने मोल्ड ख़रीदा है उसमे एक एक गोल बत्ती को ऐसे बिठाना है बत्ती ऊपर की ओर हो।
  • उसके बाद आपको उसे गरम घी को दाल देना है
  • उसे ठंड होने के लिए छोड़ देना है।
  • उसके बाद आपका घी बत्ती रेडी हो जायेगा।
  • फिर उसको छोटे जार में रखकर 25 और 50 पीसेस को पैक कर देना है।
  • और फिर उस जार के ऊपर अपने कंपनी का स्टीकर चिपका कर मार्किट में बेचने है।

घी बत्ती बनाने के बिज़नेस के लिए लाइसेंस (Business license)

घी बत्ती बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आपको यह भी पता होना जरुरी है की इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद कोन से लाइसेंस लगाने जा रहे है। कोई भी बिज़नेस अगर लीगल हो तो इसके लिए आपको बिज़नेस रजिस्टर करना बहुत जरुरी है। इससे आपको बिज़नेस में बहुत अच्छा बेनिफिट मिलता है। मगर आप अगर इस बिज़नेस को शुरू में लाइसेंस बिना भी शुरू कर सकते है। मगर आपके पास यह लाइसेंस रहेगा तो बिज़नेस अच्छे फायदे मिलेंगे और इस बिज़नेस को आप बड़ा भी सकते है। इसके लिए आपके पास उद्योग आधार और जी एस टी नंबर होना जरुरी है। यह काम आप खुद भी कर सकते है या तो आप इसके लिए सी ए की मदत ले सकते है। इसके लिए आप अगर ऑनलाइन करना चाहते है ।

Click here >>

गोबर से पेंट बनाने की फैक्ट्री

कंपनी को रजिस्टर कैसे करे

एनजीओ कैसे खोलें

LED making Business Plan HIndi

घी बत्ती बनाने के व्यापार के लिए कुल ख़र्च (Ghee batti making business total cost)

घी बत्ती बनाने के व्यापार की स्थापना करने के लिए कुल लागत कम से कम रू 5000 से रू 10000 के बीच होती है. इतने पैसे में आ जाते हैं और व्यापार शुरू हो जाता है. इस व्यापार के लिए 500-1000 स्क्वायर फिट के कमरे की आवश्यकता पड़ सकती है.

इस बिज़नेस शुरू करने के लिए जो जो चीजों की जरुरत होती है उस हिसाब से इसकी इन्वेस्टमेंट तय होती है। यहाँ हम एक किलो के मटेरियल से कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा यह देखेंगे।

  • इस के लिए सबसे पहले आपको एक किलो घी लगेगा वह आपको मार्किट से या ऑनलाइन भी मिल जाता है। निचे लिंक चेक करे। इसकी प्राइस 500 से 600 रुपये तक होती है। 
  • मोल्ड – घी बत्ती बनाने के लिए आपको जरुरी है मोल्ड इसका साचा से आप अच्छा घी बत्ती बना सकते है। इसका प्राइस आपको 550 RUPAYE मिल जाता है।
  • पैकिंग जार की भी जरुरत होगी इसको पैक करने के लिए आपको छोटे छोटे जार लेने होंगे।
  • गोल बत्ती – इसके लिए आपको ऑनलाइन भी खरीद सकते है या लोकल दुकान पे पता कर सकते हैं सकते है। निचे लिंक चेक करे। इसका प्राइस २२० रुपये में 1100 पीस आते है।

इस तरह बिज़नेस सुरु करके इस बिज़नेस से रोज के 5000 रुपये कमाई कर सकते है। यह जानना चाहते है निचे वीडियो जाकर देखे आपको पूरी डिटेल इसमें देखने को मिलेगी। आज का यह बिज़नेस आईडिया कैसे लगा यह जरूर बताना।

घी बत्ती बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Business marketing)

थोक मे बेचने के लिए शहर के बड़े किराना स्टोर्स से बात करना ज़रूरी होता है. इन दुकानों में घी बत्ती की काफी खपत होती है, क्योंकि इन्ही दुकानों से छोटी छोटी दुकान वाले घी बत्ती खरीदते हैं. पूजा स्थलों केआस पास की दुकान या जो अगरबत्ती का काम करते हैं उनसे संपर्क कर सकते हैं

आकर्षक पैकेज और लिमिटेड पीरियड ऑफर की सहायता से मार्किट पकड़ने में सहायता मिल सकती है.

Leave a Comment