EWS Full form , ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है और कैसे बनाये?

देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनहित के लिए बहुत सारी नीतियां निकाली जाती हैं। जिससे देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के या गरीब लोगों को सहायता मिलती है। वर्तमान में भारत सरकार ने सामान्य वर्ग के लोगों के लिए इसी प्रकार का एक कानून बनाया है जिसके अंतर्गत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को EWS प्रमाण पत्र के माध्यम से 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जायेगा। अभी तक केवल अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग को ही आरक्षण दिया जाता है परन्तु जो सामान्य वर्ग के लोग है व गरीब परिवार से है उनको आरक्षण नहीं दिया जाता था।परन्तु सामान्य वर्ग में भी बहुत से ऐसे लोगो है जो गरीब है उनके पास पढाई के लिए पैसे नहीं है या एससी / एसटी व ओबीसी वालो को आरक्षण मिलने के कारण वो पीछे रह जाते है EWS Praman Patra Reservation Eligibility इस विषय पर भारत सरकार द्वारा एक कदम उठाया गया है जिससे सामान्य वर्ग वाले लोगो को भी 10% का आरक्षण मिलेगा। 

EWS प्रमाण पत्र क्या है? (What is EWS Certificate)

EWS Certificate को आर्थिक रूप से कमजोर समान्य वर्ग के लिए बनाया वह सर्टिफिकेट है। अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी जो नई योजना है। जिसमे इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को भी केंद्र को जॉब और राज्य की नौकरी में भी 10% आरक्षण दिया जायेगा।

EWS Full form

इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन प्रमाण पत्र (EWS Certificate) सामान्यवर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाया गया है। EWS प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आपको हमारा आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा EWS Certificate सम्बंधित सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्राप्त हो जाएगी। जैसे इससे सम्बंधित लाभ व इसमें लगने वाले सारे दस्तावेजों की जानकारी।

EWS Certificate बनबाने के लिए eligibility criteria क्या है

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कौन बनबा सकता है? (Ews Reservation Eligibility) इस नई Ews Category के तहत आरक्षण(Reservation) का दावा करने में सक्षम उम्मीदवारों के लिए सरकार ने कुछ पात्रता शर्तें रखी हैं।

आपको नीचे बताई गई सभी शर्तों को पूरा करना होगा:

  • EWS Certificate के लिए वो लाभार्थी आवेदन कर सकते है जिनकी वार्षिक आय आठ लाख तक या उससे कम हो यदि किसी व्यक्ति की वार्षिक आय 8,00,000 से अधिक हो वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • EWS का लाभ अनुसूचित जाति ( एससी/ एसटी व ओबीसी ) वाले इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है। क्योकि उनको पहले से ही आरक्षण मिलता है।
  • शहरों में रहने वाले लोगो के पास 200 वर्ग गज से कम आवासीय भूमि हो।
  • जो आवेदन कर्त्ता इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वे समान्य वर्ग  (General Category) से होने आवश्यक है।
  • गांव में रहने वाले लोगों के पास 5 एकड़ से कम आवासीय भूमि होनी चाहिए वही लोग EWS Certificate का लाभ ले सकते है।
  • शहरो से बाहर भी व्यक्ति के पास 200 वर्ग गज से कम रहने योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • पहाड़ी व ग्रामीण इलाको में घर 10 स्क्वायर फीट से कम होना चाहिए।

EWS Certificate कौन नहीं बनबा सकता है?

ऐसे बहुत सरे लोगो है जिनके मन में यह सवाल आता है की कौन लोग नहीं बनबा सकते| आपको नीचे बताई गई

1 . आपके परिवार के पास 5 एकड़ या उससे अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।
2 . आपके परिवार के पास 1000 स्क्वायर फुट(Square Feet) या उससे अधिक क्षेत्रफल का Residential Plot नहीं होना चाहिए।

यूपी आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

EWS सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें

आप अपने स्थानीय सरकारी Authority से EWS प्रमाणपत्र प्राप्त  कर सकते हैं, जिसे 10 Percent Reservation Certificate भी कहा जाता है। प्रमाणपत्र को वास्तव में ‘Income And Assets Certificate’ कहा जाता है और यह वह प्रमाण है जो Ews Reservation के लिए आवश्यक है।

EWS प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कोई ऑनलाइन Process नहीं है। आपको अपनी स्थानीय तहसील या किसी अन्य स्थानीय सरकारी ऑफिस में जाने की आवश्यकता है।

आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। साथ ही साथ आपको Income And Assets Certificate भी साथ रखना जरूरी है।

EWS Certificate के लिए जरूरी दस्तावेज ( Document required for EWS )

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  3. जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)
  4. पैन कार्ड
  5. बी.पी.ल कार्ड
  6. बैंक स्टेटमेंट

Uttar Pradesh Domicile Certificate कैसे बनाये?

EWS Certificate Form Download करे

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको EWS Certificate Form की जरुरत होती है| वैसे तो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का फॉर्म दुकानों से भी खरीद सकते है और साथ ही साथ ऑफिस से निशुल्क फॉर्म ले सकते है| लेकिन हम आपको यहाँ पर Download Ews Form Pdf Hindi करने के लिए PDF की लिंक पर्दान करेंगे जिससे आप बड़े आसानी से Download PDF Of Ews Certificate Form कर सकते है उसके बाद आप प्रिंट आउट निकलबा सकते है|

EWS और OBC के बीच में क्या अंतर है?

EWS And OBC के बीच अंतर के बारे में अगर कम शब्दों में बताए तो

EWSOBC
जैसा आपको उपर बताया कि EWS है वो सामान्य केटेगरी में आने वाले और जिनकी वार्षिक आय 8 लाख से कम है उनके लिए है। उनके लिए केंद्र और राज्य सरकार की नौकरी में 10% का रिजर्वेशन होता है।बात करे तो OBC रिजर्वेशन है उनमें जो पछात वर्ग है उनके लिए ओबीसी है। जिसमे 27% रिजर्वेशन होता है।
EWS आरक्षण के मामले में उनकी आय शामिल है।रक्षण के लिए परिवार की वार्षिक आय का निश्चित करने में, ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में, पति / पत्नी की आय शामिल नहीं है

EWS प्रमाण पत्र अप्लाई (EWS Certificate Apply 2022)

EWS प्रमाणपत्र की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है। यह सामान्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वालो के लिए राहत दायक निर्णय है आजकल के दौर में कॉम्पिटेशन इतना बढ़ गया है की लोगो को इतनी मेहनत करने के बाद भी नौकरी नही मिल रही है व देश में बेरोजगारी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। भारत में एससी/ एसटी व ओबीसी वालो को आरक्षण दिया दिया जाता है। परन्तु सामान्य वर्ग में जो गरीब लोग आते है उनको कोई आरक्षण नहीं दिया जाता था भारत सरकार द्वारा अब यह फैसला लिया गया है की अब सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को भी EWS Certificate के तहत 10% का आरक्षण मिलेगा व इस प्रमाण पत्र की वैधता एक साल तक रहती है।

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

हेल्पलाइन नंबर ( EWS Help line Number )

सामान्य वर्ग के नागरिकों को आरक्षण प्राप्त करने के EWS सेर्टिफिकेट बनाने सम्बन्धित सभी जानकारी आर्टिकल में दे दी गयी है। यदि लाभार्थियों को कोई अन्य जानकारी व शिकायत दर्ज करनी है तो उम्मीदवार सम्बन्धित कार्यालय में जा कर अन्य जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं।

EWS Certificate से जुड़े सवाल जवाब [ FAQ ]

Q-1. EWS सर्टिफिकेट का फूल फॉर्म क्या है?

जबाब : Economically Weaker Sections
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग

Q-2. क्या ओबीसी के लोग EWS के लिए आवेदन कर सकते है?

जबाब :- नहीं

Q-3. EWS Certificate कि Validity कितनी है?

जबाब :- ews certificate validity 1 साल

Q-4. EWS Certificate Apply Online?

जबाब :- Ews सर्टिफिकेट के अभी सिर्फ कुछ ही राज्यो में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आप अपने राज्य में चेक कर सकते है को Ews सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नहीं। अभी आंध्रप्रदेश राज्य में EWS सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q-5. क्या EWS Certificate के तहत उम्मीदवारों को उम्र में और परीक्षा के प्रयासों की संख्या में कोई छूट मिल जाएगी?

जबाब :- नहीं, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को सीटों में केवल 10% कोटा मिलेगा। परीक्षा की अन्य शर्तें जैसे आयु सीमा और प्रयासों की संख्या किसी भी ‘सामान्य’ उम्मीदवार के लिए समान रहेगी।

Q-6.सामान्य वर्ग में EWS आरक्षण की शुरुआत किसने की ?

सामान्य वर्ग में EWS आरक्षण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के क्या लाभ है ?

ईडब्ल्यूएस से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदन करता को 10% की छूट मिलती है।

ई डब्ल्यू एस प्रमाण पत्र क्या है ?

यह आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी से संबंधित परिवारों के लिए वह आवश्यक दस्तावेज है जिसके माध्यम से सरकारी सेवा में रोजगार हेतु एवं शिक्षा के लिए आरक्षण का लाभ प्राप्त कर सकते है। भारत सरकार के द्वारा EWS के अंतर्गत आने वाले नागरिकों को अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति के वर्ग से अलग करके सामान्य श्रेणी से संबंधित गरीब परिवारों के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाण जारी किया गया है।

EWS प्रमाण पत्र की वैधता कितने समय तक निर्धारित की गयी है ?

नागरिकों के लिए EWS प्रमाण पत्र वैधता का समय 1 वर्ष की अवधि निर्धारित की गयी है एक वर्ष से अधिक समय होने पर नागरिक इस प्रमाण पत्र को रिन्यू करवा सकते है।

इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) सर्टिफिकेट आवेदन फॉर्म कहाँ जमा करें ?

ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन करने के लिए फॉर्म जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिलाअधिकारी / कलेक्टर / अतिरिक्त ‘डिप्टी कमिश्नर से / तहसील दार / उप-विभाग अधिकारी के पास जमा करने पड़ते है।

क्या EWS प्रमाण पत्र के लिए अन्य श्रेणियों के नागरिक भी आवेदन करने के लिए पात्र है ?

नहीं अन्य श्रेणियों के किसी भी नागरिक को EWS प्रमाण पत्र के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है। इस प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करने के लिए सिर्फ सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के नागरिक है।

ऑनलाइन मोड में EWS प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन कर सकते है ?

नागरिक आरक्षण से संबंधी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए rrcps.nic.in की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में EWS प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

ईडब्ल्यूएस का लाभ किसको मिलता है ?

ईडब्ल्यूएस का लाभ सामान्य वर्ग वाले लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर व गरीबी रेखा के अंतर्गत आते है।

EWS की फुल फार्म क्या है ?

ईडब्ल्यूएस की फुल फार्म (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है।

ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन करने के लिए किन – किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है ?

ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन करने के लिए (आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,आय प्रमाण पत्र ,बैंक अकाउंट ) होना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना EWS सर्टिफिकेट से जुड़ी जानकारी। उम्मीद करता हूँ, आपको यह आर्टिकल Ews Full Form पसंद आया होगा और काफी कुछ नया जानने को मिला होगा| अगर यह लेख Ews Meaning In Hindi पसंद आया है तो Social Media पर जरुर साझा करे इससे और भी लोगो को मदद मिलपयेगा| अगर अभी भी आपके मन में कोए सवाल है तो Comment Box में Comment करके पुच सकते है|

Leave a Comment