Kharif fasal registration 2022 : mpeuparjan.nic.in ऑनलाइन किसान पंजीयन पोर्टल.

किसान ऑनलाइन पंजीयन, MP E Uparjan Online Apply , mpeuparjan.nic.in Portal ,एमपी ई उपार्जन किसान पंजीकरण ,e-uparjan-farmers-registration , mp e uparjan , ई उपार्जन , euparjan mp , euparjan , mpeuparjan , ई-उपार्जन , e uparjan 2022 , kisan panjiyan सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में निचे उपलब्ध है.

मध्य प्रदेश Euparjan राज्य सरकार ने राज्य के किसानो के लिए MP E Uparjan portal 2022 का आरंभ किया है. जो किसान खरीफ सीजन के दौरान अपने समर्थन मूल्य पर फसल सरकार को बेचना चाहता है ऐसे किसान भाई mp e uparjan portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस सुविधा का लाभ ले सकते है.

राज्य के कोई भी किसान यदि अपने फसल सरकार को बेचना चाहता है E Uparjan MP पोर्टल पर पंजीकरण करके बेच सकते है. पंजीकरण की प्रक्रिया इस लेख में आगे विस्तार में बताई गयी है. इस लेख में हमने मध्य प्रदेश ई उपर्जन पोर्टल , kisan panjiyan से सम्बंधित सपूर्ण जानकारी प्रदान की है जैसे Euparjan क्या है? MP Euparjan के लाभ, उद्देश्य, किसान पंजीयन, आवेदन की प्रक्रिया यदि की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है.

स्वागत है आप सभी का हमारे वेबसाइट पर आज के इस लेख में euparjan 2021-22 mp से सम्बंधित जानकारी प्रदान करने वाले है. मध्य प्रदेश के किसान भाई कैसे इस योजना का लाभ ले सकते है और MP uparjan kisan panjiyan कैसे करे?

Contents

E uparjan क्या है?

Euparjan एक पोर्टल जिसकी मदत से किसान अपनी फसल अपने समर्थन मूल्य में सरकार को बेच सकते है. फ़िलहाल इस पोर्टल को 2 राज्य में आरंभ किया गया है. मध्य प्रदेश (mpuparjan.nic.in) और झारखंड (uparjan.jharkhand.gov.in).

इस लेख में हमने MP uparjan portal की जानकारी प्रदान की है. राज्य के इच्छुक किसान यदि अपनी फसल सरकार को बेचना चाहते है तो mpeuparjan online portal पर आवेदन कर सकते है. आवेदन की प्रक्रिया इस लेख में निचे बताई गयी है.

मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना मध्यप्रदेश 2022 (Mukhyamantri Pashupalan Vikas Yojana MP in Hindi)

MP E uparjan 2022 (highlights)

योजनाम. प्र. ई-उपार्जन
राज्यमध्य प्रदेश
उद्देशसरकार को समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए आवेदन.
लाभार्थीराज्य के किसान
साल2022
आधिकारिक वेबसाइटmpeuparjan.nic.in

MP Euparjan portal Kisan panjiyan online

MP Euparjan portal पर kisan panjiyan करने के लिए कुछ बदलाव किये गए है. पहले E uparjan MP portal पर ऑनलाइन पंजीकरण सिर्फ कृषि उपज मंडी के माध्यम से ही होता था. लेकिन इस साल सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किये है. अब मध्य प्रदेश ई-उपार्जन पोर्टल पर राज्य के सभी किसान घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप की माध्यम से इस पोर्टल पर MP kisan panjiyan और आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध की गयी है.

Download >>

sambal card download


e uparjan mp का मुख्य उद्देश क्या है?

E uparjan portal MP इस पोर्टल को शुरू करने का राज्य सरकार का मुख्य उद्देश यही है की किसानो को फसल का भाव अपने समर्थन के हिसाब से मिले और इसके लिए किसान को कही जाने की जरुरत न पड़े. इस पोर्टल की मदत से राज्य के किसान फसल की सम्पूर्ण जानकारी और फसल के भाव घर बैठे पता कर सकते है.

पिछले साल यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध थी लेकिन इस पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण उपज मंडी के माध्यम से ही किया जा सकता था. लेकिन अब इस में कुछ बदलाव किये गए जैसे राज्य का कोई भी किसान खुद इस E uparjan पोर्टल के सुविधा का लाभ ले सकता है. इस साल से राज्य के सभी किसान ई-उपार्जन मध्य प्रदेश पोर्टल के लिए सार्वजनिक डोमेन में ई प्रोक्योरमेंट पोर्टल पंजीकरण केंद्रों में अपना पंजीकरण कर सकते है जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो सकती है.

MP Mukhyamantri Ration Aapke Gram Yojana 2022

uparjan पंजीकरण के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आवेदक की समग्र आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • ऋणपुस्तिका
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

mp euparjan के लाभ और विशेषताएं

  • E uparjan Madhya pradesh पोर्टल का लाभ राज्य के सभी किसान ले सकते है.
  • इस पोर्टल की माध्यम से राज्य के किसान घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप की माध्यम से पंजीकरण कर सकते है.
  • E Uparjan Mobile App भी उपलब्ध है इस अप्प की मदत से भी सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.
  • इस ऑनलाइन पोर्टल से राज्य के किसानो के समय की भी बचत होगी और समरथपूर्वक फसल का भाव भी मिलेगा.
  • MP Euparjan 2021 पोर्टल की मदत से किसानो को पंजीकरण करना आसान होगा और कोई परेशानी भी नहीं होगी.

ई उपार्जन मध्य प्रदेश (MP) 2022 महत्वपूर्ण विषय

MP ई उपार्जन पंजीकरण करने से पहले कुछ जरुरी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान में रखे निचे दी गयी जानकारी जरूर पढ़े.

  • मध्य प्रदेश राज्य के किसान E-Uparjan registration आधार कार्ड और समग्र id से पंजीकरण कर सकते है. Samagra ID की कैसे निकलते है इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे. SAMAGRA ID
  • बिना समग्र आयडी के आप euparjan पंजीकरण नहीं कर सकते. यदि आप पंजीकरण करना चाहते है तो पहले समग्र आयडी हासिल करे.
  • आधार कार्ड के बिना भी आप पंजीकरण नहीं कर सकते. आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  • MP E Uparjan kisan panjiyan के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है और यह मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना भी जरुरी है.
  • euparjanmp पंजीकरण करते समय अपना बैंक डिटेल देनी होगी.
  • पंजीकरण के बाद एक रसीद दी जाएगी इसे आपको संभाल कर रखना होगा. पंजीयन के पश्चात्, पावती प्रिंट करें तथा खरीदी के समय पावती ले जाना अनिवार्य है.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस, लाभार्थी लिस्ट


E-Uparjan Process

E-Uparjan की प्रोसेस के अंतगर्त 6 स्टेप आती है जिसके द्वारा माल खरीदने,बेचने और परिवहन आदि ऑपरेशन किये जा सके ताकि एक सही योजना बनाई जा सके. निचे इस प्रोसेस की फोटो दिखाई गयी है.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022 : Sambal Yojana Card Download

MPeuparjan 2022 online registration कैसे करे?

E-Uparjan MP online registration कैसे करते है इसकी जानकारी इस लेख में निचे बताई गयी है. अगर आप भी पंजीकरण करना साहहते है तो निचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े.

  • सबसे पहले आवेदक को Madhya pradesh E uparjan पोर्टल पर जाना होगा. mpeuparjan.nic यहाँ क्लिक करके भी सीधा पोर्टल पर जा सकते है.
  • अब MP Euparjan Home पेज खुलेगा यहाँ आपको “रभी 2022” के विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको “किसान पंजीयन” के विकल्प को चुनना होगा.
  • अब आपके सामने MP kisan panjiyan form खुलेगा यहाँ पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करे.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद निचे captcha code डालकर फॉर्म को सबमिट करदे.

Click for >>>

sambal card download
e shram card self registration online

PM Modi health ID card Online registration

euparjan MP 2022 Kharif Registration

सरकार ने mp e uparjan पोर्टल पर Kharif फसल 2021-22 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है रवि फसल के बाद आव आवेदक अपनी खरीफ फसल के लिए रेजिस्ट्रैशन कर सकते हैं आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमने नीचे दी हुई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं

MP e Uparjan रबी 2022 Panjiyan

मध्य प्रदेश राज्य में rabi e uparjan के लिए प्रारंभ तिथि जल्द ही जारी होगी। पिछले वर्ष मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों से अनुरोध किया था कि केवल SMS में जो फसल ले जाने की तारीख निर्दिष्ट की गई है उसी तिथि पर अपनी फसल को फसल खरीद केंद्रों पर लेकर जाएं समय से पहले से ही फसल को केंद्रों पर ना लेकर जाएं और साथ ही सरकार के नए नियमों के अनुसार भोपाल, इंदौर, और उज्जैन जिलों के किसानों को rabi e uparjan शुरू की तारीख से अपनी फसलों को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि ये वर्तमान में कोरोनावायरस (COVID-19) के आकर्षण (hotspots) के केंद्र हैं।

इस बार MP सरकार द्वारा गेहूं खरीद केंद्रों की कुल संख्या में बढ़ोतरी की गई है। सरकार के नए नियमों के अनुसार खरीद केंद्रों पर प्रत्येक किसान को नोबेल कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करनी चाहिए। गेहूं की फसल का एमएसपी 1925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं फसल के लिए Minimum Support Price (MSP) 1925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है

Update MPeuparjan वर्ष 2021-22 के लिए सरकार ने आधिकारिक पोर्टल पर लिंक जारी कर दी है ओर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है अब किसान अपना पंजीकरण कर सकते हैं

Mp E Uparjan Ravi fasal Registration Online 2022

रवि फसल बेचने के लिए Mp E Uparjan 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको यह बताने जा रहे हैं, यहां पर Farmer Registration Online करने की Step By Step पूरी जानकारी दी गई है जिसे आप फॉलो करके आसानी से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं:

  • Mp E Uparjan किसान पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट mpeuparjan.nic.in पर जाएं
  • वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद HomePage पर मौजूद “किसान पंजीयन/आवेदन सर्च” लिंक पर क्लिक करें: New Direct Link
  • अगर ऊपर दी गई लिंक वर्क नहीं करती है तो “Wheat (गेहूं)” सेक्शन में उपलब्ध “रबी 2022” लिंक पर क्लिक करें
  • अब नए पेज मैं उपलब्ध “किसान पंजीयन/आवेदन सर्च” लिंक पर क्लिक करें
  • ऊपर बताई गई लिंक पर क्लिक कर देने के बाद अब आपके सामने MP e Uparjan Farmers Online Registration Form खुलकर आ जाएगा
  • अब आवेदक को यहां पर आवेदन/किसान कोड, मोबाइल न. या समग्र संख्या में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर देना है
  • इसके बाद मांगी गई जानकारी भर देनी है जैसे कि कैप्चा कोड मोबाइल नंबर आदि और इसके बाद “किसान सर्च करें” बटन पर क्लिक कर दें

अंत में, आवेदक किसान पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक किसान को तब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा जिसमें मंडियों में खरीद की तारीख बताई जाएगी। तब किसान अपनी गेहूं की फसल रबी सीजन के लिए बेच सकेंगे और उचित भुगतान प्राप्त कर सकेंगे।

खरीफ उपार्जन 2022 किसान पंजीयन आवेदन

Kharif फसल के लिए Mp E Uparjan 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको यहाँ नीचे बताने जा रहे हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं:

  • जो भी किसान खरीफ 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले मध्य प्रदेशे E उपार्जन पोर्टल http://mpeuparjan.nic.in/ पर जाना है
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “खरीफ उपार्जन 2022 किसान पंजीयन आवेदन” का एक नया लिंक मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है या फिर आप Kharif सेक्शन के अंतर्गत “खरीफ 2022” लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं
  • अगर आप खरीफ सेक्शन के अंतर्गत दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको एक बार फिर से “खरीफ़ उपार्जन वर्ष 2022 हेतु किसान पंजीयन आवेदन” लिंक पर क्लिक कर देना है
  • जैसे ही आप ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो अब आपके सामने किसान पंजीयन के लिए आवश्यक निर्देश आ जाएंगे जिनको पढ़ने के बाद आपको “पंजीयन हेतु click करे” बटन पर क्लिक कर देना है
  • ऊपर बताई गई लिंक पर क्लिक कर देने के बाद अब आपके सामने MP e Uparjan Farmers Registration Form खुलकर आ जाएगा
  • अब आवेदक को यहां पर आवेदन/किसान कोड, मोबाइल न. या समग्र संख्या में कोई 2 जानकारी प्रविष्ठ करना अनिवार्य है
  • इसके बाद मांगी गई जानकारी भर देनी है जैसे कि कैप्चा कोड मोबाइल नंबर आदि और इसके बाद “Search” बटन पर क्लिक कर दें

अंत में, आवेदक किसान पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।


म.प्र. ई-उपार्जन आवेदन स्तिथि ऑनलाइन कैसे देखे?

मध्य प्रदेश ई-उपार्जन आवेदन स्तिथि कैसे देख्ग्ते है इसकी जानकारी डिटेल में निचे बताई गयी है.

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. mpeuparjan nic in यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है.
  • अब वेबसाइट का होम पेज खुलेगा यहाँ आपको “खरीप 2020-21” के विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको “आवेदन सर्च” के विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक और नया पेज खुलेगा यहाँ आपको पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी.किसान कोड,मोबाइल न. या समग्र न. 3 विकल्प में से किसी एक विकल्प को चूंकि यहाँ नंबर दर्ज करे.
  • नंबर दर्ज करने के बाद कॅप्टच कोड डालकर search बटन पर क्लिक करे.
  • इस प्रकार से आप online mp e uparjan status check कर सकते है.

एमपी ई उपार्जन पंजीयन केंद्र लॉगिन कैसे करते है?

पंजीयन केंद्र लॉगिन कैसे करे? इस सवाल का जवाब को जानने के लिए निचे दी गयी जानकारी को जरूर पढ़े.

  • सबसे पहले आवेदक को mp uparjan पोर्टल mp e uparjan.nic.in पर जाना होगा.
  • पोर्टल के होम पेज पर “रभी 20-21” के विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको Other user के बॉक्स में “पंजीयन केंद्र” विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक फॉर्म खुलेगा इसमें पूछी सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करे.
  • जिला, पंजीयन केंद्र, ऑपरेटर चुनने के बाद मोबाइल नंबर डालके OTP genrate करे.
  • निचे password और captch code डालकर login बटन पर क्लिक करे.

इस प्रकार से आप पंजीयन केंद्र लॉगिन कर सकते है.


तहसीलदार लॉगिन कैसे करे?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर “रभी 2021-22” विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको तहसीलदार के विकल्प को चुनना होगा.
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर “रभी 2021-22” विकल्प को चुनना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको तहसीलदार के विकल्प को चुनना होगा.
  • एक और नया पेज खुलेगा यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करे.
  • जिला, तहसील चुने और पासवर्ड कैप्चा कोड डालकर लॉगिन पर पर क्लिक करते ही तहसीलदार लॉगिन हो जायेगा.

इस प्रकार से आप ऑनलाइन तहसीलदार लॉगिन कर सकते है.


MP E Uparjan mobile App download कैसे करे?

MP EUparjan mobile app download करने की प्रक्रिया निचे बताई गयी इसे ध्यानपूर्वक पढ़े.

  • सबसे पहले आपके पास Android Smartphone होना चाहिए.
  • अपने मोबाइल में Playstore ओपन करे.
  • Playstore में ऊपर search box में MP E-Uparjan App लिखकर सर्च करे.
  • अब पहले नंबर के App को ओपन करके इसे install करले.
  • Install होने के बाद आप इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाएं का लाभ mobile app के मदत से प्राप्त कर पाएंगे.
  • इस प्रकार से E Uparjan MP Mobile App download किया जाता है.

kisan panjiyan app

you can down kisan panjiyan app from google play store

kisan panjiyan khoje , किसान पंजीयन कैसे निकाले?

यदि आप भी मध्य प्रदेश के किसान है और किसान पंजीयन देखना है तो इस लेख में निचे बताया गया है किसान पंजीयन कैसे निकाले इसके माध्यम से आप किसान की पंजीकृत जानकारी ऑनलाइन देख सकते है.

किसान पंजीयन कोड से पंजीयन की जानकारी 2022

  • सबसे पहले MPE-Uparjan पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. E-uparjan panjiyan यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है.
  • अब पोर्टल का होम पेज खुलेगा. यहाँ आपको “किसान पंजीयन” का विकल्प दिखाई देगा.
  • इस विकल्प को आपको चुनना होगा. अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • यहाँ आपको जिला, किसान कोड/मोबाइल न./समग्र न. इनमे से किसी एक विकल्प को चुनके उसका नंबर दर्ज करे.
  • निचे कैप्चा कोड डालकर “किसान सर्च करे” के बटन पर क्लिक करना होगा.

ई उपार्जन 2021 आप ऑनलाइन ई उपार्जन पोर्टल से किसान पंजीयन ( kisan panjiyan ) निकाल सकते है.

FAQ about Mp Euparjan

E Uparjan Portal की सुविधाएं कितने राज्य में उपलब्ध है ?

E Uparjan सुविधाएं फ़िलहाल 2 राज्य में चल रही है. मध्य प्रदेश और झारखंड इन दो राज्य के किसान इस सुविधा का लाभ ले सकते है.

MP E-Uparjan Kisan panjiyan कैसे देखे?

E Uparjan kisan panjiyan देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
अब यहाँ आपको ‘किसान पंजीयन” के विकल्प को चुनना होगा.
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहाँ पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी.
जानकारी दर्ज करने के बाद निचे कॅप्टचा कोड डालकर किसान सर्च करे के बटन पर क्लिक करे.

क्या किसान पंजीयन बिना समग्र id के देख सकते है?

इसका जवाब है “हा”. किसान पंजीयन 3 प्रकार से देख सकते है. समग्र ID, मोबाइल नंबर, किसान कोड.

E Uparjan MP पोर्टल का फायदा क्या है?

इस पोर्टल का फायदा राज्य के किसानो को है. अब राज्य के सभी किसान अपने फसल को समर्थपूर्वक भाव में सरकार को बेच सकते है.

क्या E uparjan mobile app playstore पर उपलब्ध है?

हा, E Uparjan mobile app सिर्फ Android mobile users के लिए ही उपलब्ध है. इस app को आप playstore की माध्यम से download कर सकते है.

ग्रामीण और कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें ग्रामीण और कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

सहयोग करें

आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:


  • Paytm: 9650438558
  • UPI: 9650438558@paytm

Leave a Comment