दुआरे राशन योजना 2022 : West bangal Duare ration scheme in Hindi

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने मंगलवार को दुआरे राशन योजना ( Duare Ration Scheme west bangal ) का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे राज्य के लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ होगा। ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने राशन डीलर के लिए कमीशन 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रति क्विंटल करने का भी फैसला किया है। 

मुख्यमंत्री ने कोलकाता (Kolkata) के नेताजी इंडोर स्टेडियम में योजना की शुरुआत करते हुए कहा, ‘‘इस ‘दुआरे राशन योजना’ से राज्य के 10 करोड़ लोगों को मदद मिलेगी। मैं सभी राशन डीलर (Ration Dealers) से अनुरोध करूंगी कि इसे सफल बनाएं। कई राज्य पश्चिम बंगाल (West Bengal) की योजनाओं का अनुकरण करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ 

दुआरे राशन योजना 2022

पश्चिम बंगाल सरकार ने गरीब लोगों के लिए डब्ल्यूबी दुआरे राशन योजना 2021 शुरू की है। सीएम ममता बनर्जी ने 16 नवंबर 2021 (मंगलवार) को राशन घर-घर वितरण योजना की शुरुआत की है। यह योजना मुख्यमंत्री की कई परियोजनाओं में से एक है और इस साल की शुरुआत में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले इसकी घोषणा की गई थी। इस लेख में हम आपको दुआरे राशन (राशन की डोरस्टेप डिलीवरी) योजना की पूरी जानकारी के बारे में बताएंगे।

पश्चिम बंगाल दुआरे राशन योजना 2022 । West Bangal duare ration scheme

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने मंगलवार को दुआरे राशन (घर के दरवाजे पर राशन) योजना शुरू की, जिससे राज्य के लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ होगा। पश्चिम बंगाल दुआरे राशन योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “यह दुआरे राशन योजना राज्य के 10 करोड़ लोगों की मदद करेगी। मैं सभी राशन डीलरों से इसे सफल बनाने का अनुरोध करूंगा।” सीएम बनर्जी ने लोगों के घर तक राशन पहुंचाने वाले वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Image Source : PTI

पश्चिम बंगाल राशन घर-घर वितरण योजना प्रेरणा

नई डब्ल्यूबी दुआरे राशन योजना दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी योजना के समान ही चलेगी। इससे पहले, दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 25 मार्च 2021 से इसी तरह की राशन वितरण योजना शुरू करने का फैसला किया था। हालांकि, केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आपत्ति जताई थी। दुआरे राशन ’योजना सीएम बनर्जी की कई परियोजनाओं में से एक है और इस साल की शुरुआत में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले इसकी घोषणा की गई थी।

डीलरों के एक वर्ग ने दुआरे राशन योजना के खिलाफ कलकत्ता उच्च न्यायालय का रुख किया था, लेकिन उनकी याचिका को रद्द कर दिया गया था। “कुछ लोग अदालत का रुख कर रहे हैं जबकि अन्य बाधाएँ पैदा कर रहे हैं। यह मत करो। किसी को कोई गड़बड़ी नहीं करनी चाहिए अन्यथा खाद्य आपूर्ति विभाग को कदम उठाना होगा। इसकी सफलता सुनिश्चित करें, ”बनर्जी ने राशन डीलरों से कहा।

बंगाल का नया राशन कार्ड लिस्ट 2022
WBPDS Application Status Check
राशन कार्ड लिस्ट कैसे निकाले ऑनलाइन

डब्ल्यूबी दुआरे राशन योजना का अवलोकन

योजना का नामदुआरे राशन प्रोकोल्पो
द्वारा लॉन्च किया गयापश्चिम बंगाल सरकार
लाभार्थीराशन कार्ड धारक
उद्देश्यखाद्यान्न का वितरण
लॉन्च का वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटFood.wb.gov.in

West Bengal Lakshmi Bhandar Scheme 2022
Swasthya Sathi scheme card apply online portal

राशन डीलरों को डिलीवरी वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी

पश्चिम बंगाल राज्य में लगभग 21000 राशन डीलर हैं। राज्य सरकार रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। प्रत्येक राशन डीलर को डिलीवरी वाहन खरीदने के लिए 1 लाख। सरकार। राशन डीलरों को दो सहायकों की भर्ती की भी अनुमति राज्य उनके आधे वेतन का भुगतान करेगा। प्रत्येक वाहन को पड़ोस में सुविधाजनक स्थान पर खड़ा किया जाएगा ताकि निवासियों को राशन लेने के लिए 500 मीटर से अधिक चलने की आवश्यकता न हो।

खाद्य साथी: अमर राशन मोबाइल ऐप

दुआरे राशन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में सीएम बनर्जी ने राज्य सरकार के खाद्य और आपूर्ति विभाग के लिए एक व्हाट्सएप चैटबॉट का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा, लोगों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने और इसे कैसे करना है, इसकी जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए खाद्य साथी: अमर राशन मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है।

स्रोत hindustantimes

पश्चिम बंगाल सरकार की योजनाएं 2021पश्चिम बंगाल में लोकप्रिय योजनाएं:पश्चिम बंगाल कृषक बंधु योजना पश्चिम बंगाल प्रचेस्ता प्रकल्प योजना कर्म साथी प्रकल्प योजना

West Bangal duare ration scheme FAQ

West Bangal duare ration scheme registration portal link ?

Food.wb.gov.in

Leave a Comment