ABDM-Ayushman bharat digital mission card apply online ndhm.gov.in

Pradhan Mantri Digital Health Mission: हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगाँठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की शुरुआत की है.

इसके तहत आम जनता को एक यूनिक हेल्थ आईडी (Unique Health ID) भी मिलेगी. इसके जरिए आम लोगों के स्वास्थ्य का पूरा ब्योरा रखा जाएगा. साथ ही इसके लिए एक पीएम-डीएचएम उपयोग में आसान एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा.

The newly launched Ayushman Bharat Digital Mission will involve a unique health ID for every citizen. How will it help you get treatment at hospitals across the country, and how can you register?

Ayushman bharat digital mission

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत सरकार हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाएगी। यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा और देखने में आधार कार्ड की तरह ही होगा। आधार कार्ड में आपने देखा होगा कि जिस तरह का नंबर होता है, ठीक उसी तरह इस हेल्थ कार्ड पर एक नंबर होगा, जिसके आधार पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान साबित होगी।

  • आयुष्मान भारत, भारत की एक प्रमुख योजना है जिसे सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (UHC) के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की सिफारिश के अनुसार शुरू किया गया था।
  • इस मिशन को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) के रूप में भी जाना जाता है।

Ayushman Bharat Digital Mission के तहत देश के प्रत्येक नागरिक का एक हेल्थ आईडी बनेगा जो उनके हेल्थ खाते के रूप में भी काम करेगी. इससे पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से जोड़ा और देखा जा सकेगा.

कैसे काम करेगा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन?

अभियान के एक हिस्से के रूप में तैयार किया गया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सैंडबॉक्स (Ayushman Bharat Digital Mission Sandbox), टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट टेस्टिंग के लिए एक फ्रेमवर्क के रूप में काम करेगा और ऐसे निजी संगठनों को भी सहायता प्रदान करेगा, जो नेशनल डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम का हिस्सा बनते हुए हेल्थ इंफॉर्मेशन प्रोवाइडर या हेल्थ इंफॉर्मेशन यूजर अथवा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तैयार ब्लॉक्स के साथ कुशलता से स्‍वयं को जोड़ने की मंशा रखते हैं.

इसके तहत सरकार हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाएगी. यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा जो देखने में आधार कार्ड की तरह होगा. इस कार्ड पर आपको एक नंबर मिलेगा, जैसा नंबर आधार में होता है. इसी नंबर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान होगी.

मिशन की विशेषताएँ: 

यह प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य आईडी प्रदान किया जाएगा जो उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी काम करेगा। इस स्वास्थ्य खाते में हर परीक्षण, हर बीमारी, डॉक्टर से अपॉइंटमेंट, ली गई दवाओं और निदान का विवरण होगा। 

स्वास्थ्य आईडी निःशुल्क व स्वैच्छिक है। यह स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण करने में मदद करेगा और स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बेहतर नियोजन, बजट और कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा।

The project is being implemented in the pilot phase in six States & Union Territories.

What is the status of the mission?

इस वक्त पीएम-डीएचएम (PM-DHM) 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलेट प्रॉजेक्ट (Pilot Project) के रूप में चलाया जा रहा है. इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, और दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में आंकड़े जुटाए जा रहे हैं. 

Benefits of Ayushman bharat digital mission

यूनिक हेल्थ कार्ड बन जाने के बाद मरीज को डॉक्टर से दिखाने के लिए फाइल ले जाने से छुटकार मिलेगा. डॉक्टर या अस्पताल रोगी का यूनिक हेल्थ आईडी देखकर उसका पूरा डेटा निकालेंगे और सभी बातें जान सकेंगे. उसी आधार पर आगे का इलाज शुरू हो सकेगा.

यह कार्ड ये भी बताएगा कि उस व्यक्ति को किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है. रोगी को आयुष्मान भारत के तहत इलाज की सुविधाओं का लाभ मिलता है या नहीं, इस यूनिक कार्ड के जरिये पता चल सकेगा.

हर नागरिक का बनेगा हेल्थ कार्ड

Ayushman Bharat Digital Mission के तहत देश के प्रत्येक नागरिक का एक हेल्थ आईडी बनेगा जो उनके हेल्थ खाते के रूप में भी काम करेगी. इससे पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से जोड़ा और देखा जा सकेगा. इसके तहत, हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री (HPR) और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्रियां (HFR), आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों दोनों ही मामलों में सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक कलेक्शन के रूप में कार्य करेंगी. यह चिकित्‍सकों/अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए व्यवसाय में भी आसानी को सुनिश्चित करेगा.

Read This : One Nation One Health Card

क्या होगा फायदा?

यूनिक हेल्थ कार्ड बन जाने के बाद मरीज को डॉक्टर से दिखाने के लिए फाइल ले जाने से छुटकार मिलेगा. डॉक्टर या अस्पताल रोगी का यूनिक हेल्थ आईडी देखकर उसका पूरा डेटा निकालेंगे और सभी बातें जान सकेंगे. उसी आधार पर आगे का इलाज शुरू हो सकेगा.

यह कार्ड ये भी बताएगा कि उस व्यक्ति को किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है. रोगी को आयुष्मान भारत के तहत इलाज की सुविधाओं का लाभ मिलता है या नहीं, इस यूनिक कार्ड के जरिये पता चल सकेगा.

हेल्थ आईडी में क्या बातें होंगी दर्ज

सबसे पहले तो जिस व्यक्ति की आईडी बनेगी उससे मोबाइल नंबर और आधार नंबर लिया जाएगा. इन दो रिकॉर्ड की मदद से यूनिक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा. इसके लिए सरकार एक हेल्थ अथॉरिटी बनाएगी जो व्यक्ति का एक-एक डेटा जुटाएगी. जिस व्यक्ति की हेल्थ आईडी बननी है, उसके हेल्थ रिकॉर्ड जुटाने के लिए हेल्थ अथॉरिटी की तरफ से इजाजत दी जाएगी. इसी आधार पर आगे का काम बढ़ाया जाएगा.

ayushman bharat digital mission card apply online

ऐसे बनवाएं हेल्थ आईडी ,पब्लिक हॉस्पिटल, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर या वैसा हेल्थकेयर प्रोवाइडर जो नेशनल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर रजिस्ट्री से जुड़ा हो, किसी व्यक्ति की हेल्थ आईडी बना सकता है. https://healthid.ndhm.gov.in/register पर खुद के रिकॉर्ड्स रजिस्टर करा कर भी आप अपनी हेल्थ आईडी बना सकते हैं.

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

step 1: आधिकारिक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन वेबसाइट (https://ndhm.gov.in/) पर जाएं।

step 2: स्वास्थ्य आईडी अनुभाग खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

step 3: क्रिएट हेल्थ आईडी ऑप्शन पर क्लिक करें

step4: आपको तीन लॉग-इन विकल्पों के साथ एक अलग पृष्ठ पर ले जाया जाएगा:

  • a) आधार के माध्यम से
  • b) यदि आपके पास आधार नहीं है या आप आधार का उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • ग) पंजीकृत उपयोगकर्ता

चरण 5: यदि आप डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने के लिए अपने आधार का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले विकल्प पर क्लिक करें

चरण 6: अपने 12 अंकों के आधार की कुंजी और पंजीकरण प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए निर्देशों का पालन करें

ayushman bharat digital mission online registration Documents

ayushman bharat digital mission upsc , ayushman bharat digital mission app download ,ayushman bharat digital mission card registration, ayushman bharat digital mission health card , ayushman bharat digital mission apply , ayushman bharat digital mission id card ,ayushman bharat digital mission card apply online

FAQ

ayushman bharat digital mission website ?

https://healthid.ndhm.gov.in/register

Leave a Comment