PM Kisan Scheme की 12वीं किस्त के पैसे जल्द किए जाएंगे खाते में ट्रांसफर, इस तरह देखें अकाउंट का स्टेटस

केंद्र की मोदी सरकार ने छोटे और मझले किसानों की मदद के लिए अलग-अलग तरह की कई स्कीम चला रखी है. इन सभी स्कीम का मकसद दै कि इससे किसानों को आर्थिक मदद दी जा सकें. ऐसी ही एक योजना का नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना को साल 2019 में छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू किया गया था.

PM Kisan Scheme की 11वीं किस्त

pm kisan scheme 12th installment

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल मोदी सरकार 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है.इस स्कीम के तहत हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त किसानों के खातों में Direct Transfer Benefit के जरिए डालें जाते हैं. अब तक सरकार ने किसानों के खाते में इस योजना के तहत 2 हजार रुपये की 10 किस्त ट्रांसफर की है. इस साल जनवरी में 10 वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए हैं.

PM Kisan 12th Installment Updates

यदि आप पीएम किसान की अगली यानी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां… एक अप्रैल 2022 के बाद कभी भी यह आपके खाते में सरकार भेज सकती है, लेकिन याद रखें अगर आपने e-KYC नहीं पूरी की है तो 2000 रुपये की किस्त लटक सकती है.

pm kisan scheme 12th installment date 2022

गौरतलब है कि इस योजना की 12वीं किस्त अप्रैल के महीने में ट्रांसफर किए जाएंगे. मार्च का महीना खत्म होने वाला है. ऐसे में अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं जिसके द्वारा आप पैसे अकाउंट में आए हैं या नहीं इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं.

pm kisan scheme 12th installment status

अगर आप पीएम किसान योजना स्कीम का स्टेटस चेक करान चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें.इसके बाद आपको Farmers Corner दिखेगा जिस पर क्लिक करें.

pm kisan scheme 12th installment Beneficiary list

Farmers Corner के ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपको Beneficiary Status को चुनना होगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा. इस पेज में आपसे आधार की जानकारी, बैंक डिटेल्स, नाम और मोबाइल नंबल डालने को कहा जाएगा. इस सभी चीजों को फिल करें.

इसके बाद आप यह आसानी से चेक करे पाएंगे कि आपके खाते में पैसे आए हैं यह नहीं. अगर आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा दिख रहा है इसका मतलब है कि आपके खाते में अब तक पैसे ट्रांसफर नहीं किए गए हैं. पैसा अकाउंट में प्रोसेस हो रहा है.

pm kisan scheme e-KYC

अगर आपके पीएम किसान सम्मान निधि खाते में e-KYC नहीं कराया गया तो आपकी अगली किस्त अटक सकती है. ऐसी स्थिति में आप सबसे पहले एपने पीएम किसान खाते की केवाईसी कराएं. इसके लिए आप सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें. फिर फार्मर कॉर्नर का चिनाव कर e-KYC पर क्लिक करें.फिर आपसे आधार की जानकारी मांगी जाएगी जिसे फिल करें.

pm kisan scheme aadhar update

आधार नंबर दर्ज करते ही आधार लिंक मोबाइल नंबर एक मैसेज आएगा जिस दर्ज करें. इसके बाद आपके ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको केवाईसी करने में दिक्कत हो रही है तो इसके लिए आप आधार सेवा केंद्र पर अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं.

pm kisan scheme next installment

इस योजना की 12वीं किस्त अप्रैल के महीने में ट्रांसफर किए जाएंगे.

FAQ:

पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in है .

PM Kisan Scheme की 12वीं किस्त कब आएगी ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त अप्रैल के महीने में ट्रांसफर किए जाएंगे .

Leave a Comment