सब्सिडी(Subsidy) क्या है और क्यों-कैसे दी जाती है

सब्सिडी क्या होती है और क्यों और कैसे दी जाती है यह सवाल आपके मन में आना लाज़मी है क्योंकि अक्सर हमे यह शब्द सब्सिडी(Subsidy) सुने को मिल जाता है परंतु बहुत सारे लोगो को नही पता होता की ये Subsidy क्या है और क्यों दी जाती है।

आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले है कि सब्सिडी क्या है और यह कितने प्रकार की होती है। अगर आप सब्सिडी के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ़ आपके लिए है।

सब्सिडी क्या है – What is Subsidy

“Subsidy” अंग्रेजी का शब्द है जिसका हिंदी अनुवादन “राजसहायता” है जिसका अर्थ है सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता या छूट होती है जिसे आम तौर पर आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों को लाभ पहुँचाने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदान किया जाता है।

सरल शब्दों में सब्सिडी एक प्रकार की सरकारी सहायता और छूट है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर संस्था, व्यापार, या व्यक्ति वर्ग की ज़रूरत की चीजें मुहिया करना है ताकि देश की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकें।

बहुत सारी ऐसी वस्तु होती है जो हमारे दैनिक जीवन और व्यपार के लिए आवश्यक होती है परंतु यह वस्तु इतनी महंगी होती है कि आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यकित इन्हें आसानी से ख़रीद नही पता है इसलिए सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में छूट दी जाती है ताकि आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग बिना किसी वित्तीय बोझ के जरूरत की वस्तु ख़रीद सकें।

सरकार द्वारा सब्सिडी इसलिए दी जाती है ताकि देश के कमजोर वर्ग के लोगो को आर्थिक स्थिति और सामाजिक रूप से बढ़ावा दिया जा सकें यह सब्सिडी दो तरीको से दी जाती है प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष।

प्रत्यक्ष – जब सरकार द्वारा सब्सिडी का नगद भुगतान किया जाता है तो उसे प्रत्यक्ष सब्सिडी कहते है।

अप्रत्यक्ष – जब सरकार द्वारा सब्सिडी का नगद भुगतान न करके उसे अन्य माध्यम से दिया जाता है तो उसे अप्रत्यक्ष सब्सिडी कहते है जैसे कर में छूट।

Type of Subsidy – सब्सिडी के प्रकार

सरकार द्वारा सब्सिडी कई प्रकार से दी जाती है ताकि देश के आर्थिक स्थिति से कमज़ोर वर्गों का विकास किया जा सके इसलिए सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सब्सिडी प्रदान की जाती है जो इस प्रकार है

-Production subsidy

-Consumer/consumption subsidy

-Export subsidy

-Import subsidy

-Employment subsidy

-Tax subsidy

-Transport subsidies

-Oil subsidies

-Housing subsidies

-Environmental externalities etc

सरकार ना केवल हमे खाने पीने की चीज़ो पर सब्सिडी प्रदान करती है बल्कि यह हमारे लिए कई क्षेत्रों में सब्सिडी देती है चाहें वह व्यपार हो, घर खरीदना हो, एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट इत्यादि के लिए सब्सिडी दी जाती है। दरसल, यह सब्सिडी भारत सरकार के ख़ज़ाने से दी जाती है जिसको टैक्स के रूप में लिया जाता है।

सब्सिडी देने का क्या उदेश्य है

किसी भी देश की सरकार कई तरह की सब्सिडी प्रदान करती है ताकि वह अपने देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों का विकास कर सकें क्योकि देश के लोगों के विकास का सीधा असर देश के विकास पर पड़ता है सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बहुत सारे फायदें होते है।

-देश में उत्पादन बढ़ता है

-सामाजिक कल्याण को बढ़ावा मिलता है

-रोज़गार के अवसर पैदा होते है

-कमज़ोर वर्ग के लोगों को फ़ायदा होता है

-किसानों को मद्त मिलती है

सब्सिडी के फायदे (Advantages of Subsidy)

जहां एक तरफ सब्सिडी के नुकसान हैं, वहीं इसके कुछ फायदे भी हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  • कमजोर वर्ग के लोगों को पहुंचता है फायदा – सब्सिडी के जरिए कमजोर वर्गों की मदद की जाती है. सरकार द्वारा खाने के सामानों पर सब्सिडी देने के कारण कमजोर वर्गों की आर्थिक रूप से काफी मदद हो जाती है.
  • किसानों को मिलती है सहायता – भारत में किसानों के हालात ज्यादा अच्छे नहीं हैं. खेती पर इतना सारा खर्चा करने के बावजूद उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं हो पाता है. ऐसे में उर्वरक और बीजों पर सब्सिडी देने से सरकार इन पर पड़ने वाले खर्चे के बोझ को काफी हद तक कम करने की कोशिश करती है.
  • बेरोजगारी कम करने की कोशिश- कर सब्सिडी और रोजगार सब्सिडी की मदद से सरकार देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने की कोशिश करती है. देश के बड़े उद्योगों को दी जाने वाली इस सब्सिडी से सरकार देश के युवाओं की मदद करती है. इसके अलावा लघु उद्योग को सब्सिडी देकर सरकार देश में रोजगार के नए अवसर पैद करने की कोशिश भी कर सकती है.

कुल मिलाकर सब्सिडी से देश के बहुत सारे लोगो को मद्त मिलती है अगर यह सब्सिडी उन्ह लोगों तक पहुँच पाये जिनको इसकी आवस्यकता होती है। क्योंकि देश में होने वाले भ्रष्टाचारों के कारण यह उन्ह लोगो तक पहुच नही पाती हैं।

इसलिए प्रत्येक सरकार की यह सबसे बड़ी चुनौती है कि वह सरकार द्वारा दी जानी वाली सब्सिडी को उन्ह लोंगो तक पहुँचाये जिनको इसकी आवस्यकता है और असल में इसके हक़दार है तभी हमारा देश आगे बढ़ पायेगा।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे की सब्सिडी(Subsidy) क्या है और क्यों दी जाती है। मुझे उमीद है की आपको हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ज़रूर मद्त मिली होगी

इसलिए अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आती है तो इसे ज़रूर Share करें ताकि हमे भी अपने काम को करने के लिए प्रेणा मिलें और हम अपना काम और भी अच्छे तरीके से कर सकें।

Leave a Comment