Oxygen Concentrator क्या है , और कोरोना मरीजों के लिए कैसे है फायदेमंद

What is Oxygen Concentrator: क्या है ऑक्सजीन कंसंट्रेटर ?

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है.

देश में ऑक्सीजन को लेकर इन दिनों हाहाकार मचा हुआ है। राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट है। घर में आइसोलेट गंभीर कोरोना संक्रमितों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया नहीं हो पा रहे हैं। सांस की तकलीफों वाले कोरोना मरीजों के लिए उनके परिजन ऑक्सीजन सिलेंडर ढोते भी नजर आ रहे हैं।

इस बीच अब एक नया मशीन ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर (Oxygen Concentrators) चर्चा में है। यह सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली एक ऐसी मशीन है जो मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं। खासकर जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है, वहां के लिए और होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए यह मशीन एक बड़ा विकल्प है।

देश में मुख्यत: दो बड़ी कंपनियां बीपीएल और फिलिप्स इसे तैयार करती है। फिलिप्स और बीपीएल के पास भी इनका स्टॉक खत्म हो गया है और 15 दिन से पहले नई सप्लाई की उम्मीद नहीं है। आइए जानते हैं ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर होता क्या है और यह ऑक्सीजन सिलेंडर से कितना अलग है। साथ ही यह जानते हैं कि यह काम कैसे करता है।

​क्या होता है ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर?

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर एक पोर्टेबल मशीन (Portable Machines) होती हैं, जिनकी मदद से मरीजों के लिए घर पर हवा से ऑक्सीजन जनरेट की जा सकती है। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करना खतरनाक या असुविधाजनक है जैसे कि घर पर या छोटे क्लीनिक्स में।

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करने की सुविधा न हो या फिर ऐसा करना खतरनाक हो। जैसे, बहुत राज्यों में स्थित छोटे अस्पतालों या नर्सिंग होम या छोटे क्लीनिक में। कोरोना के मामलों में यह होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए बहुत अधिक मददगार है।

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर कैसे करता है काम?

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकता वाली गैस को बाहर निकालता है, जिसका इस्तेमाल ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीज कर सकते हैं। ऑक्सिजन कंसन्ट्रेटर, औद्योगिक प्रक्रियाओं में भी ऑक्सिजन का सस्ता स्त्रोत हैं, जहां इन्हें ऑक्सीजन गैस जनरेटर्स या ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स के तौर पर जाना जाता है।

कंसन्ट्रेटर प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। हम सभी जानते हैं कि नेचुरल हवा का 21 फीसदी हिस्सा ही ऑक्सीजन होता है, जबकि 78 फीसदी हिस्सा नाइट्रोजन और शेष हिस्से में अन्य गैसेस। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर इस सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा वाले गैस को बाहर निकालता है। एक ट्यूब के जरिए इसका इस्तेमाल मरीज सांस लेने में करते हैं।

ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में अंतर

अस्पताल में मरीजों को जो ऑक्सीजन दी जाती है वह अस्पताल के बड़े टैंकर्स में स्टोर रहती है. इन्हीं टैंकर्स से ऑक्सीजन की सप्लाई मरीज के बेड तक पाइपलाइन के जरिए पहुंचती है. वहीं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को छोटा और घरेलू ऑक्सीजन प्लांट माना जा सकता है. 

(डिस्क्लेमर: हमारी यह रिपोर्ट सिर्फ और सिर्फ सूचना के उद्देश्य से लिखी गई है. विभिन्न प्रकार के मरीजों को अलग-अलग क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता हो सकती है. ऐसे में कंसंट्रेटर की खरीदारी से पहले किसी जानकार या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.)

Leave a Comment