#eRUPI :ई-रुपी क्या है Kya hai eRUPI Hindi me

What is e-RUPI and how does it work?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज e-RUPI की शुरुआत कर दी है. जानें क्या है eRUPI जिसकी आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुरुआत करने जा रहे हैं और ई-रुपी कैसे काम करेगा और आप इसे कैसे पा सकते हैं.

मुद्रा और भुगतान का भविष्य डिजिटल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ई-रुपी को लॉन्च किया.

डिज़िटल भुगतान प्रणाली की दिशा में इसे एक अहम क़दम माना जा रहा है.

ये प्रणाली पैसा भेजने वाले और पैसा वसूल करने वाले के बीच ‘एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड’ है यानी दो पार्टियों के बीच किसी तीसरे का इसमें दख़ल नहीं है.

इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआई) ने विकसित किया है.

ई-रुपी क्या है? eRUPI kya hai Hindi Me

एनपीसीआई के अनुसार ई-रुपी डिजिटल पेमेंट के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस प्लेटफ़ॉर्म है.

ये QR कोड या SMS के आधार पर ई-वाउचर के रूप में काम करता है.

एनपीसीआई के मुताबिक़ लोग इस एकमुश्त भुगतान के यूज़र्स कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना ई-रुपी वाउचर को भुनाने में सक्षम होंगे.

इस ई-रुपी को आसान और सुरक्षित माना जा रहा है, क्योंकि यह बेनेफिशियरीज़ के विवरण को पूरी तरह गोपनीय रखता है.

इस वाउचर के माध्यम से पूरी लेन-देन प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज़ और साथ ही विश्वसनीय मानी जाती है, क्योंकि वाउचर में आवश्यक राशि पहले से ही होती है.

eRUPI full form In Hindi

कैसे जारी किए जाएंगे ये वाउचर How get eRUPI Vouchers

eRUPI System को NPCI द्वारा उसके UPI प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है और इसमें बैंकों को शामिल किया गया है जो इन ई-रुपी वाउचर्स को जारी करने का काम करेंगी. किसी भी कॉर्पोरेट या सरकारी एजेंसी को इसे प्राप्त करने के लिए पार्टनर बैंक्स से कॉन्टैक्ट करना होगा जो प्राइवेट और सरकारी दोनों हो सकते हैं. इसके साथ इस बात की भी जानकारी देनी होगी कि ये किसके लिए और किस उद्देश्य से लिया जा रहा है. बेनिफिशिएरी की पहचान उनके मोबाइल नंबर से की जाएगी बैंक द्वारा सर्विस प्रोवाइडर को किसी व्यक्ति के नाम का वाउचर सिर्फ उसी व्यक्ति को दिया जाएगा.

Benifit of eRUPI ई-रुपी के फ़ायदे

सरकार अपनी कई योजनाओं के तहत ग़रीबों और किसानों को सहायता के रूप में कैश उनके बैंक खातों में ट्रांसफ़र करती रही है जैसा कि कोरोना काल में दिखा.

इस सिस्टम में सरकारी कर्मचारियों का काफ़ी दखल होता है. कई बार लोगों को इसमें काफ़ी परेशानी भी होती है. आरोप ये भी लगते हैं कि सरकारी कर्मचारी रिश्वत भी लेते हैं.

ई-रुपी के इस्तेमाल से इसका ख़तरा ख़त्म हो जाता है, जैसा कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि यह भुगतान प्रणाली “सुनिश्चित करती है कि लाभ बिना किसी परेशानी के बेनेफिशियरीज़ (लाभार्थी) तक पहुंचे.”

ई-रुपी का इस्तेमाल सरकार की विशेष मुद्रा मदद के दौरान किया जा सकता है. इसे निजी कंपनियाँ भी अपने कर्मचारियों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

मिसाल के तौर अगर आपकी कंपनी ने आपके वेतन के अलावा सितंबर के महीने में 500 रुपये प्रति कर्मचारी एक्स्ट्रा पेमेंट के तौर पर देने का फ़ैसला किया, तो ई-रुपी वाउचर ( eRUPI Voucher )के ज़रिए किया जा सकता है, जिसके अंतर्गत कंपनी आपके मोबाइल फ़ोन पर मैसेज या QR कोड की शक्ल में भेज सकती है.

इसमें ई-रुपी वाउचर का इस्तेमाल हुआ या नहीं, ये भी ट्रैक किया जा सकता है.

पीएम मोदी डिजिटल वॉलेट और डिजिटल पेमेंट सिस्टम के एक बड़े और उत्साही समर्थक रहे हैं. उन्होंने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि डिजिटल टेक्नॉलॉजी जीवन को बड़े पैमाने पर बदल रही है और ‘ईज़ ऑफ लाइफ’ को बढ़ा रही है.

स्रोत tv9hindi और bbc Hindi

FAQ

What is e-RUPI and how does it work?

एनपीसीआई के अनुसार ई-रुपी डिजिटल पेमेंट के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस प्लेटफ़ॉर्म है.
कैशलेस, कॉन्टैक्टलेस है और एक व्यक्ति और उद्देश्य-विशिष्ट भुगतान समाधान है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोविड-19 वैक्सीन के लिए ई-रुपी वाउचर है, तो उसे केवल टीकों के लिए भुनाना होगा।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने यूपीआई से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने eRUPI ka full form, यू ई-रुपी  क्या हैं, ई-रुपी के लाभ, इसकी विशेषता के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा इसके अलावा  ई-रुपी से संबंधित और भी बहुत सारी जानकारियों को प्राप्त किया। 
आशा करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा तथा हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत सी नई-नई जानकारी भी प्राप्त हुई होगी, उम्मीद करता हूं दोस्तों इस आर्टिकल पढ़कर आपको उस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल eRUPI Kya hai आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताए तथा यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 


यदि आप हमारे इस आर्टिकल से संबंधित हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे बात बात करना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। 
अगर हमारा यह आर्टिकल What is eRUPU and How does it work आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें (धन्यवाद)

Leave a Comment