स्पोर्ट्स किट बैंक (Sports Kit Bank) | गरीब खिलाड़ियों के लिए मुफ्त खेल सामग्री

गरीब और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए एक सुनहरा अवसर गरीब और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए राज्य सरकार एक नई पहल करने जा रही है। सरकार सिडबी के सहयोग से स्पोर्ट्स किट और उपकरणों को मुहैया कराने के लिए ‘स्पोर्ट्स किट बैंक खोल रही है।

sports
स्पोर्ट्स किट बैंक

लखनऊ। गरीब और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए राज्य सरकार एक नई पहल करने जा रही है। सरकार सिडबी के सहयोग से स्पोर्ट्स किट और उपकरणों को मुहैया कराने के लिए ‘स्पोर्ट्स किट बैंक खोल रही है। सिडबी के अलावा इसके लिए जनसामन्य से भी सहयोग लिया जायेगा। अपर मुख्य सचिव खेल डा. नवनीत सहगल के सोमवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय में सिडबी के अधिकारियों के साथ बैठक की।

डा. नवनीत सहगल ने बताया कि वह बच्चे जो खेलने के इच्छुक हैं और उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वे अच्छी क्वालिटी के खेल किट एवं उपकरण खरीद नहीं सकते। ऐसे गरीब बच्चों के लिए स्पोर्ट्स किट बैंक बनाने की योजना है। इस बैंक के माध्यम से गरीब बच्चों को उनकी आवश्यकता के अनुसार खेल किट उपलब्ध कराई जायेगी। प्रदेश में बहुत सारे खेल प्रेमी हैं जो उत्तर प्रदेश से खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में सहयोग देना चाहते हैं। इस प्लेटफार्म पर वह सीधे बच्चों के लिए खेल किट हेतु सहयोग दे सकेंगे।

 उत्तर प्रदेश में अब गरीब घर का बच्चा संसाधनों की कमी के कारण खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने से वंचित नहीं होगा। उत्तर प्रदेश खेल विभाग जल्द भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) की मदद से स्पोर्ट्स किट बैंक तैयार करेगा। इस स्पोर्ट्स किट बैंक से जरूरतमंद बच्चों को खेल का सामान मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। खेल प्रेमी भी जरूरतमंद खिलाड़ियों की मदद कर सकेंगे। अच्छे संसाधन उपलब्ध कराकर प्रदेश के लिए श्रेष्ठ खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे।

मुफ्त खेल सामग्री | गरीब बच्चों को मिलेगा सुनहरा अवसर

सोमवार को अपर मुख्य सचिव, खेल नवनीत सहगल ने राजधानी लखनऊ स्थित बापू भवन में अपने कार्यालय में सिडबी के अधिकारियों के साथ इस संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने कहा कि जल्द स्पोर्ट्स किट बैंक तैयार किया जाए, ताकि जरूरतमंद बच्चों को निश्शुल्क खेल सामग्री उपलब्ध कराकर अच्छे खिलाड़ी तैयार किए जा सकें। खेल का सामान न होने के कारण कोई भी बच्चा खेल से वंचित न हो।

खेल प्रेमियों से ली जाएगी मदद

sports
खिलाड़ियों का स्पोर्ट्स किट

बड़ी संख्या में खेल प्रेमियों से भी मदद ली जाएगी। स्पोर्ट्स किट बैंक एक ऐसा प्लेटफार्म होगा जहां स्वेच्छा से कोई भी खेल प्रेमी आसानी से मदद कर सकेगा। प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। एक जिला-एक खेल योजना के अंतर्गत जिले में प्रसिद्ध खेल के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जल्द खेल नीति जारी कर खेल सुविधाओं को और बेहतर बनाने पर जोर दिया जाएगा।

जल्द जारी होगी खेल की नीति

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में खेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों से लेकर सुदूर ग्रामीण अंचलों तक खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया जा रहा है। प्रत्येक गांव में खिलाड़ियों के लिए खेल का मैदान तैयार कराया जायेगा। गांव, ब्लाक, नगर, जनपद एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जायेगा। शीघ्र ही नई खेल नीति जारी की जायेगी।

स्पोर्ट्स किट बैंक क्या है?

स्पोर्ट्स किट बैंक एक ऐसा प्लेटफार्म होगा जहां स्वेच्छा से कोई भी खेल प्रेमी आसानी से मदद कर सकेगा। प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। एक जिला-एक खेल योजना के अंतर्गत जिले में प्रसिद्ध खेल के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

स्पोर्ट्स किट बैंक खेल की नीति क्या है?

प्रदेश के शहरी क्षेत्रों से लेकर सुदूर ग्रामीण अंचलों तक खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया जा रहा है। प्रत्येक गांव में खिलाड़ियों के लिए खेल का मैदान तैयार कराया जायेगा। गांव, ब्लाक, नगर, जनपद एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जायेगा। शीघ्र ही नई खेल नीति जारी की जायेगी।

क्या होगा खेल प्रेमियो का योगदान स्पोर्ट्स किट बैंक में?

स्पोर्ट्स किट बैंक एक ऐसा प्लेटफार्म होगा जहां स्वेच्छा से कोई भी खेल प्रेमी आसानी से मदद कर सकेगा। प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। एक जिला-एक खेल योजना के अंतर्गत जिले में प्रसिद्ध खेल के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

गरीब खिलाड़ी को किस योजना के तहत मुफ्त खेल समग्र मिलेगी?

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि जल्द स्पोर्ट्स किट बैंक तैयार किया जाए, ताकि जरूरतमंद बच्चों को निश्शुल्क खेल सामग्री उपलब्ध कराकर अच्छे खिलाड़ी तैयार किए जा सकें।

Leave a Comment