Registration samridh programme : समृद्ध प्रोग्राम क्या है ?

Apply samridh scheme

पिछले दिनों सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि सरकार स्टार्टअप्स को शुरुआत में मदद करेगी जहां उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी होती देश में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने SAMRIDH योजना की शुरुआत की है। योजना की घोषणा करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इसका उद्देश्य स्टार्ट-अप को फंड और आवश्यक कुशलता देना है। 

SAMRIDH Programme की मदद से 100 यूनिकॉर्न खड़ी की जाएंगी।

समृद्ध योजना क्या है ? What is SAMRIDH scheme for startup ?

सरकार ने बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्षेत्र की 100 स्टार्ट-अप कंपनियों को समर्थन के लिए एक कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके तहत सरकार का लक्ष्य 100 यूनिकॉर्न तैयार करना है. इस कार्यक्रम के तहत स्टार्ट-अप इकाइयों को शुरुआती पूंजी, संरक्षण और बाजार पहुंच उपलब्ध कराई जाएगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं IT मंत्रालय में विशेष सचिव ज्योति अरोड़ा ने कहा कि उत्पाद नवोन्मेषण, विकास एवं वृद्धि के लिए मेइटी के स्टार्टअप एक्सेलेटर की अवधारणा (SAMRIDH Scheme) का विकास सिलिकॉन वैली के एक्सेलेटर वाईकॉम्बिनेटर की तर्ज पर किया गया है. IT एवं दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उन्होंने पूर्व में 20 स्टार्ट-अप इकाइयों को संरक्षण दिया था. वह इनकी संरक्षण जरूरतों को समझते हैं. इन इकाइयों को ऐसे समय सबसे अधिक संरक्षण की जरूरत होती है जबकि उनके विचार को उत्पाद में बदला जाता है.

Samridh scheme 2021 Highlights

योजना का नाम  samridh programme
शुरू किया गया सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव के द्वारा 
उद्देश्य स्टार्ट-अप को फंड और आवश्यक कुशलता देना है
विभाग सूचना प्रसारण मंत्रालय 
लाभार्थी स्टार्ट-अप कंपनियों
लाभ  300 स्टार्ट-अप को मेंटरशिप, फंडिंग
आवेदन की प्रक्रिया Online के माध्यम से 

समृद्ध 2021 के उद्देश्य | Objective Of samridh scheme

विकास का समावेशी माहौल बनाने के लिए युवाओं की ऊर्जा का उपयोग करना है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी की इस तरह की पहल से शहरों और देश के दूरदराज के इलाकों में रहने वालों के बीच की खाई को पाटने में मदद मिल सकती है।

300 स्टार्ट-अप को मेंटरशिप, फंडिंग और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। स्टार्टअप्स को 40 लाख रुपये तक का निवेश भी मुहैया कराया जाएगा।  

यूनिकॉर्न के मामले में भारत तीसरे पायदान पर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अगस्त 2021 के अपने बुलेटिन में कहा था कि भारत में इस समय करीब 100 यूनिकॉर्न हैं. 2019 में इस लिस्ट में करीब 10 कंपनियां शामिल हुईं. 2020 में इस लिस्ट में 13 कंपनियां शामिल हुई थीं. स्विस इन्वेस्टमेंट बैंक क्रेडिट सुइस का कहना है कि भारत में 336 कंपनियां लिस्टेड हैं जिनका मार्केट कैप 1 बिलियन डॉलर के पार है. इसमें 100 के करीब यूनिकॉर्न हैं. इन यूनिकॉर्न का टोटल मार्केट कैप करीब 240 बिलियन डॉलर है. अमेरिकी और चीन के बाद भारत यूनिकॉर्न के मामले में तीसरे पायदान पर है.

यूनिकॉर्न से मतलब ऐसे स्टार्टअप से है जिसका बाजार मूल्यांकन एक अरब डॉलर तक पहुंच गया.

Who can apply for samridh scheme 2021

योजना की घोषणा करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इसका उद्देश्य न केवल स्टार्ट-अप को फंड देना है, आवश्यक कुशलता देना भी है। 

How apply for samridh programm 2021

FAQ

what is samridh programme Official Website link ?

samridh scheme Official Website :

Official EMail :

Helpline Number :

Leave a Comment