प्रधान मंत्री योजना 2021 | PRADHAN MANTRI YOJANA 2021 | PM MODI SCHEMES 2021

PM Modi Yojana 2021

मोदी सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिनमें शामिल हैं; बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, स्मार्ट सिटी योजना, और मेक इन इंडिया आदि। नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं ( Pradhanmantri yojna 2021) के बारे में हमने यहां पूरी जानकारी देने के कोशिश की है.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) वित्त मंत्रालय द्वारा 9 मई 2015 को लागू की गई है, यह एक पेंशन योजना है जिसके अंतर्गत लोगों को भविष्य में पेंशन प्राप्त करने के लिए सरकार के योगदान के साथ एक निश्चित सीमा के भीतर स्वैच्छिक योगदान करने की अनुमति देता है।

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana): यह योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा 25 सितंबर, 2014 को लागू की गई है: इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी सेवाएं नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध हों और लोगों को नवीनतम सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का लाभ मिले।

जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन (Jawaharlal Nehru National Urban Renewal Mission) 3 दिसंबर, 2005 को लागू किया गया था: इस योजना के अंतर्गत शहरों में जीवन की गुणवत्ता और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक कार्यक्रम सुनिश्चित करना है । जिससे शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन प्रतिस्थापित करना है।

दोस्तों इस पोर्टल में किसी भी टॉपिक के बारे में कुछ अधिक जानकारी के चाहिए हो तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखे धन्यवाद

किसान सम्मान निधि योजना

Leave a Comment