पीएम मित्र योजना 2022 (PM MITRA Scheme in Hindi), ऑनलाइन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन

PM Mitra Yojana Apply Online | पीएम मित्र योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM Mitra Yojana Application Form | पीएम मित्र योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया

टेक्सटाइल उद्योग भारत के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। भारत सरकार समय-समय पर ऐसी योजनाओं का निर्माण करती है जो भारत के सभी प्रमुख उद्योगों को उन्नति की ओर ले जाता है। ठीक इसी तरह सरकार ने टेक्सटाइल क्षेत्र में ऐसी ही एक योजना का शुभारंभ किया है। हम बात कर रहे हैं पीएम मित्र योजना की जिसके तहत भारत में सात नए टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पीएम मित्र योजना से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। Mega Integrated Textile Regions and Apparel Parks ,PM MITRA Scheme in Hindi (Online Registration, Form, Beneficiaries, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

पीएम मित्र योजना 2022 (PM MITRA Scheme in Hindi)

इस योजना का शुभारंभ 6 अक्टूबर 2021 को किया गया है। इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल एंड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाता है। PM Mitra Yojana के अंतर्गत देशभर में 7 इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा जिससे कि एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा। पीएम मित्र योजना के माध्यम से टेक्सटाइल एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आएगी।सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए ₹4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पीएम मित्र योजना प्रधानमंत्री जी के 5एफ मॉडल से प्रेरित की गई है जो की फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन है। इस योजना के माध्यम से टैक्सटाइल पार्क में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा।

Key Highlights Of PM Mitra Yojana 2022

योजना का नामपीएम मित्र योजना
किसके द्वारा लांचभारत सरकार
उद्देश्य5 सालों में ₹4,445 करोड़ को बांट कर भारत में 7 टैक्सटाइल पार्क बनाना
बजट₹4,445
हेल्पलाइन नंबरNA

3 साल में प्रदान की जाएगी 30 करोड़ रुपए की मदद

वह सभी राज्य जहां सस्ती जमीन, पानी एवं लेबर प्रदान किया जाएगा वहां पर यह पार्क लगाए जाएंगे। 7 पार्क स्थापित करने का अनुमानित खर्च 17000 करोड रुपए है। वह यूनिट जो शुरुआत में आकर बड़ा निवेश करेंगी उनको पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मदद भी मुहैया कराई जाएगी। एक यूनिट को 3 साल में 30 करोड़ रुपए तक की मदद सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। इन टैक्सटाइल पार्क में रिसर्च सेंटर, डिजाइन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल सुविधाएं, काम करने वालों के लिए घर की सुविधा, वेयरहाउस, ट्रांसपोर्ट की सुविधा होटल, दुकानें भी बनाई जाएगी। यह पार्क पूरा एक इंटीग्रेटेड सिस्टम होगा जिसके माध्यम से एक ऐसा इकोसिस्टम बन सकेगा जिसमें सभी को एक दूसरे से लाभ एवं मदद प्राप्त हो। पार्क का 50% क्षेत्र शुद्ध विनिर्माण गतिविधियों के लिए, 20% क्षेत्र उपयोगिताओं के लिए एवं 10% क्षेत्र वाणीजिक विकास के लिए विकसित किया जाएगा।

ग्रीन फील्ड एवं ब्राउनफील्ड स्थलों पर निवेश

पीएम मित्र योजना के माध्यम से एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा। पहले यह सब कार्य देश के अलग-अलग राज्यों में होते थे। जिससे कि लॉजिस्टिक का काफी खर्च आता था। पीएम मित्र योजना को आरंभ करने से लॉजिस्टिक की कीमत में भी गिरावट आएगी क्योंकि एक ही जगह पर पूरी वैल्यू चैन मौजूद होगी। इस योजना के अंतर्गत पार्क का निर्माण अलग-अलग राज्यों में स्थित ग्रीन फील्ड एवं ब्राउनफील्ड जगहों पर किया जाएगा। ग्रीन फील्ड मित्र पार्क को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

ब्राउनफील्ड पार्क को डिवेलप करने के लिए 200 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे  इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को प्रतिस्पर्धी प्रोत्साहन के लिए सभी मित्र पार्क को 300 करोड़ का सपोर्ट प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा मित्र पार्क को स्पेशल परपज व्हीकल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में विकसित की जाएगी। इन व्हीकल का स्वामित्व राज्य सरकार एवं भारत सरकार के पास होगा।

पीएम मित्र योजना उद्देश्य (PM MITRA Yojana Objective)

पीएम मित्र योजना का उद्देश्य भारत में ₹4,445 करोड़ का बंटवारा किया जाएगा और भारत में 7 टेक्सटाइल पार्क बनाना है। इस योजना का उद्देश्य भारत की टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को आगे बढ़ाना है। यह भारत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। 

पीएम मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य टैक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से 7 टेक्सटाइल पार्को का पूरे देश में निर्माण किया जाएगा। इन पार्कों में स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा। यह योजना भारतीय कंपनियों को ग्लोबल कंपनियों के तौर पर उभरने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से निवेश भी आकर्षित किया जा सकेगा। इस योजना के माध्यम से टेक्सटाइल क्षेत्र को एक इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्राप्त होगा जिससे कि टेक्सटाइल क्षेत्र से जुड़े नागरिकों का विकास हो सकेगा। यह योजना देश की बेरोजगारी दर को कम करने में भी कारगर साबित होगी क्योंकि इस योजना के माध्यम से 21 लाख रोजगार उत्पन्न होंगे। देश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी इस योजना के माध्यम से सुधार आएगा।

पीएम मित्र योजना विशेषताएं (PM MITRA Yojana Features)

  • पीएम मित्र योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना है।
  • इस योजना के तहत भारत में सात टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे।
  • इस योजना के लिए 4445 करोड रूपयों का बंटवारा किया जाएगा। 
  • यह योजना भारत सरकार के 5F विजन से अपनी प्रेरणा ले रहा है। 
  • इस योजना के लिए जो 5F विजन का डिजाइन हुआ है उनमें, फैक्ट्री टू फैशन, फार्म टू फाइबर टू फॉरेन जैसे गोल शामिल हैं। 
  • पीएम मित्र योजना से टेक्सटाइल क्षेत्र में नौकरी पेशे में भी सुधार आएगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना से टेक्सटाइल क्षेत्र में 21 लाख नौकरियां का आगमन हो सकता है।
  • सरकार के मुताबिक टैक्सटाइल पार्क स्कोर भारत के अलग-अलग राज्यों में ब्राउनफील्ड तथा ग्रीन फील्ड जगहों पर निर्मित किया जाएगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रीन फील्ड जगहों पर बनने वाले मित्र पार्क्स को ₹500 करोड़ का सहारा दिया जाएगा। वहीं ब्राउनफील्ड में बनने वाले मित्र पार्क्स को ₹200 करोड़ की सहायता दी जाएगी। 
  • भारत की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्कोर कंपटीशन के लिए मोटिवेट करने हेतु सभी मित्र पार्क्स को ₹300 का सहारा दिया जाएगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत मित्र के लिए जो पार्टनरशिप होगा वह स्पेशल परपस व्हीकल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में विकसित किया जाएगा।  
  • स्पेशल परपज व्हीकल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का उत्तरदायित्व राज्य अथवा केंद्र सरकार दोनों के पास होगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत भारतीय कंपनियों को ग्लोबली कंप्लीट करने के लिए मोटिवेट किया जाएगा। 

PM Mitra Yojana के लाभ

  • पीएम मित्र योजना का शुभारंभ 6 अक्टूबर 2021 को किया गया है।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल एंड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत देश भर में 7 इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा।
  • यह योजना टैक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति लाएगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री जी के 5एफ मॉडल से प्रेरित किया गया है जो कि फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन है।
  • PM Mitra Yojana के माध्यम से टैक्सटाइल पार्क में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से 21 लाख नौकरियां पैदा की जाएगी।
  • 21 लाख नौकरियों में 7 लाख डायरेक्ट एवं 14 लाख इनडायरेक्ट नौकरियां होंगी।
  • यह योजना भारतीय कंपनी को ग्लोबल कंपनी के तौर पर उभरने में भी कारगर साबित होगी।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से निवेश भी आकर्षित किया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लॉजिस्टिक की कीमत में भी गिरावट आएगी क्योंकि पूरी वैल्यू चैन एक ही जगह पर मौजूद होगी।

पीएम मित्र योजना पात्रता (PM MITRA Yojana Eligibility)

पीएम मित्र योजना भारत के क्षेत्र के लिए है। भारत में 7 टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे।

पीएम मित्र योजना ऑफिशल वेबसाइट (PM MITRA Yojana Official Website)

पीएम मित्र योजना की ऑफिशल वेबसाइट से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत सरकार ने अपडेट नहीं की है। ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी जल्द ही दी जा सकती है। 

पीएम मित्र योजना आवेदन (PM MITRA Yojana Application)

पीएमयदि आप पीएम मित्र योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी साझा करेगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

पीएम मित्र योजना हेल्पलाइन नंबर (PM MITRA Yojana Helpline Number)

योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के बारे में जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर दी जाती है हालांकि हेल्पलाइन नंबर-से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत सरकार ने अपडेट नहीं की है।

होमपेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

FAQ 

Q : पीएम मित्र योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : पीएम मित्र योजना भारत के टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए है।

Q : पीएम मित्र योजना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans : ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी भारत सरकार जल्द ही दे सकती है।

Q : पीएम मित्र योजना के हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : हेल्पलाइन नंबर से जुड़ी कोई भी जानकारी अब तक अपडेट नहीं की गई है।

Q : पीएम मित्र योजना के तहत कितने बजट को बांटा जा सकता है?

Ans : ₹4,445 करोड़।

Q : ग्रीन फील्ड में बनाई जाने वाली मित्र पार्क्स कितनी सहायता दी जाएगी? 

Ans : ₹500 करोड़।

पीएम मित्र योजना क्या है (What is PM MITRA Yojana)

पीएम मित्र योजना का पूरा नाम है प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना। यह भारत सरकार द्वारा बनाई गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारत में 7 टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। इससे भारत के टेक्सटाइल इंडस्ट्री और भी ज्यादा बेहतर बनेगी और बड़े स्तर पर आगे बढ़ेगी। 

Leave a Comment