प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवेदन शुरू 2022, ऐसे करें पीएम आवास ग्रामीण योजना में आवेदन

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 : देश में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी थी। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को पक्के मकान उपलब्ध करवाएगी। इसका लाभ निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आयवर्ग के परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास स्वयं के मकान नहीं हैं। जो भी योग्यता रखने वाले परिवार इसमें आवेदन करना चाहते हैं वो Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू की जा चुकी है। इसलिए आप जल्दी से योजना में आवेदन कर दें।

क्या है Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लिए स्कीम के अंतर्गत उन लोगों को लाभ मिलता है जिनके घर कच्चे हैं या बहुत बुरी स्थिति में हैं। पीएम आवास योजना (ग्रामीण ) के अंतर्गत 25 वर्गमीटर के दायरे के अंदर घर बनाने का प्रावधान है। बताते चलें की इस योजना की शुरुआत Housing For All मिशन के तहत की गयी है। वर्ष 2022 तक इस मिशन का लक्ष्य पूरा करने का लक्ष्य है। योजना के अंतर्गत बेघर लोगों को , मेहनत मजदूरी करने वाले और अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे वो अपना घर बना सकें। ये धनराशि उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी।

ऐसे करें पीएम आवास ग्रामीण योजना में आवेदन

यदि आप भी Pradhan Mantri Awas Yojana Apply करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता जांचनी होंगी। अगर आप इस योजना में योग्यता रखते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया :

  • सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट (pmaymis.gov.in)पर जाएँ।
  • होम पेज पर आप को नागरिक मूल्यांकन / Citizen Assesment के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस के बाद आवेदक श्रेणी का चयन कर लें।
  • अब आप अगले पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा। यहाँ आप को आधार सम्बंधित जानकारी भरनी होगी।
  • इसके अतिरिक्त आप को कुछ व्यक्तिगत जानकारी के साथ वर्तमान पते के साथ योजना का फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म को भरने के बाद कैप्चा कोड भरें और वेरीफाई करने के बाद Submit कर दें।

ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें :

आप को बता दें की आप ऑफलाइन माध्यम से भी Pradhan Mantri Awas Yojana में आवेदन कर सकते हैं। इस के लिए आप को अपने नज़दीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। वहां से आवेदन पत्र प्राप्त करें और उसमें पूछी गयी सभी जानकारी भर दें। मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी , एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जमा कर दें। इसके अलावा आप यदि चाहें तो नॉन फाइनेंस कंपनी, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक के माध्यम से भी application फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन हेतु ये हैं आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना में आवेदन कर रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा। यहाँ दी गयी आवश्यक दस्तावेजों की सूची से आप देख सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड ,
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी
  • पैन कार्ड , वोटर आईडी ,
  • पते का प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र

Leave a Comment