प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें | How to Complaint directly to PM in Hindi

केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है कई बार योजनाएं लांच होने के बाद भी धरातल पर सही तरह से काम नहीं करती और इसका लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंचता । ऐसी स्थिति में नागरिक चाहे तो इसकी शिकायत सीधे देश के प्रधानमंत्री को कर सकते हैं।  योजनाओं के अलावा अन्य किसी समस्या के निवारण के लिए भी देश के प्रधानमंत्री को शिकायत की जा सकती है इसके लिए विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म मौजूद हैं । इस आर्टिकल में हम आपको वह सारे तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप घर में बैठे ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री को शिकायत कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री से शिकायत करने संबंधी जानकारी

प्रधानमंत्री शिकायत नंबर155261
प्रधानमंत्री का हेल्पलाइन नंबर1800115526
पीएमओ शिकायत पोर्टलpgportal.gov.in/
पीएमओ शिकायत प्रकोष्ठ का पताप्रधानमंत्री कार्यालय – साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली. भारत – 110011.
पीएमओ कार्यालय शिकायत नंबर 011-23386447 

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराएँ [Online Complain Steps] Pradhan mantri shikayat portal

  • आप अपने स्मार्ट फ़ोन या कम्प्यूटर पर गूगल का होम पेज खोले, और इस पर पीएम इंडिया टाइप करे, अब आपको पहली साईट जो कि भारत के प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाईट होगी, उसको विजिट करना होगा, इसलिए इस साईट पर क्लिक करके इसे ओपन करें.
  • वेबसाइट पर आपको ऊपर की तरफ राईट हैण्ड साइड के कॉर्नर में भाषाओँ की लिस्ट मिलेगी जिसमे से आप अपनी भाषा चुन सकते हैं, आप जो भी भाषा चुनेंगे,साईट उसी भाषा में कन्वर्ट हो जायेगी और आपको आगे कार्य करने में आसानी होगी. जैसे यदि आपने हिंदी भाषा को चुना हैं तो सब कुछ हिंदी में दिखाई देगा.
  • अब साईट पर स्क्रॉल डाउन करने पर आपको “प्रधानमंत्री के साथ बात करे” का ऑप्शन मिलेगा.इस सेक्शन में 2 ऑप्शन मिलेंगे, पहले ऑप्शन में आप अपने आइडिया,दृष्टिकोण और विचार शेयर कर सकते हैं, इस ऑप्शन का नाम होगा “अपने विचार,सुझाव,राय यहाँ साझा करें” जबकि दूसरे ऑप्शन में  “प्रधानमंत्री को लिखे” होगा.
  • आप जब शिकायत वाले लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके लिए एक नया टैब खुलेगा जहाँ पर आप अपनी डिटेल्स जैसे नाम,शिकायत की केटेगरी,देश,पता,राज्य,जिला और फ़ोन नम्बर,ईमेल आईडी,समस्या का कारण इत्यादि सारे जानकारी डाल सकते हैं.
  • इस टैब में सबसे पहले कॉलम में अपना नाम लिखना होगा,फिर अपनी श्रेणी चुननी होगी,उसके बाद देश का नाम लिखना होगा(आप यदि भारत के बाहर रहने वाले तो भी आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं).
  • पिनकोड, राज्य, जिले के साथ ही फोन नम्बर के कॉलम भी दिए होंगे जिनमे उपयुक्त जानकारी भरनी होगी ,यदि फोन नंबर ना हो तो इसे छोड़ा भी किया जा सकता हैं,लेकिन इसके बाद वाले कॉलम में मोबाईल नंबर डालना आवश्यक हैं,इसके लिए आपको पहले 91 लिखना होगा फिर अपना मोबाइल नंबर लिखना हैं जिस पर शिकायत दर्ज होने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता हैं जो कि इस नंबर पर ही भेजा जाता हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप वो ही नंबर डाले जिसे आप इस्तेमाल करते हों.
  • फिर ईमेल आईडी लिखकर अपनी शिकायत की श्रेणी का चयन करे,इसके लिए कॉलम पर क्लिक करने पर आपको बहुत सी श्रेणिया जैसे “लोक शिकायते, सुझाव/प्रतिक्रिया, विमुद्रीकरण मुद्दे इत्यादि मिलेगी.
  • शिकायत की श्रेणियों को चुनने के बाद इसके नीचे आपको एक बॉक्स दिखेगा जिसमे आप 4000 अक्षरों में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते, इसके लिए ये ध्यान रखना होगा कि वहाँ पर दिए हुए कोई भी विशेष चिन्हो का उपयोग नहीं करना हैं, क्योंकि इन चिन्हों का उपयोग करने से एरर शो होगी ,और आपकी शिकायत सबमिट नहीं होगी.
  • अब आपको पीडीएफ फ़ाइलल अटेच करने का ऑप्शन भी मिलेगा. आपको चूज फ़ाइल का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपनी फ़ाइल को चुनकर अटेच कर सकते हैं फिर सबमिट बटन पर क्लिक करके इसे अपलोड कर सकते हैं.
  • अब आपको केप्चा कोड लिखना हैं,और सबमिट पर क्लिक करना हैं जिससे शिकायत दर्ज हो जाएगी,और आपके मोबाइल नम्बर पर एक रजिस्ट्रेशन नम्बर भेज दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री शिकायत स्थिति कैसे चेक करें [Complain Status] शिकायत का स्टेटस जानने के लिए क्या करें

शिकायत दर्ज करवाने के बाद यदि आप अपनी शिकायत का स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो आपको pgportal.gov.in. पर जाकर राईट हैण्ड साईड में दिए “व्यू ग्रीवेंस स्टेटस” (“View Grievance Status”) के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे और स्टेटस चेक करे. यदि वहां पर मोबाइल नम्बर का ऑप्शन हो तो आपको अपने वो मोबाइल नंबर भी डालने होंगे,जिनका उपयोग आपने शिकायत दर्ज करवाते समय किया था. अब केप्चा कोड भरकर सबमिट करने पर आपको अपनी शिकायत का स्टेटस पता चल जाएगा.

पीएमओ कार्यालय शिकायत

आप अपनी शिकायत पीएमओ में भी दर्ज करवा सकते हैं इसके लिए वेबसाइट, हेल्पलाइन, सोशल मीडिया और व्हाट्सएप नम्बर की सहायता ली जा सकती हैं.

प्राइम मिनिस्टर ऑफिस एड्रेस [पीएमओ]    

साउथ ब्लॉक,रायसीना हिल,नई दिल्ली-110011,

दिल्ली में रेजिडेंट एड्रेस

7,रेस कोर्स रोड नई दिल्ली

नरेंद्र मोदी का ईमेल एड्रेस   

narendramodi1234@gmail.com

पीएमओ का ईमेल आईडी    

connect@mygov.nic.in

प्राइम मिनिस्टर कंप्लेंट सेल ईमेल एड्रेस

indiaportal@gov.in

नरेंद्र मोदी का फेसबुक अकाउंट     

facebook.com/narendramodi.official

नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट

twitter.com/narendramodi

 नरेंद्र मोदी का गूगल प्लस अकांउट  

plus.google.com/narendramodi

नरेंद्र मोदी का यूट्यूब चेनल  

youtube.com/user/narendramodi

 पीएमओ का फेसबुक अकाउंट

facebook.com/PMOIndia

पीएमओ का ट्विटर अकाउंट 

twitter.com/PMOIndia

पीएमओ का यूट्यूब अकाउंट 

youtube.com/user/PMOfficeIndia

पीएम हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री, प्रधानमंत्री मोदी शिकायत नंबर pradhan mantri complaint number

155261

1800115526

FAQ –

Q: प्रधानमंत्री शिकायत नंबर क्या है?

Ans: इस पोर्टल https://pgportal.gov.in/ में जाकर आपको अधिकारीयों को नुबेर दिखाई देंगें, जहाँ आप प्रधानमंत्री तक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है.

Q: प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे दर्ज कराएँ?

Ans: पोर्टल https://pgportal.gov.in/ में जाकर पहले लॉग इन आईडी बनायें, अगर पहले से आईडी है लॉग इन करें. अब यहाँ फॉर्म में जानकारी भर शिकायत करें.

Q: प्रधानमंत्री से कैसे मिल सकते हैं?

Ans: प्रधानमंत्री कार्यालय की ऑफिसियल साईट में जाकर संपर्क कर जानकारी प्राप्त करें.

Q: प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें?

Ans: आप उपर बताई गई ईमेल आईडी में अपना पत्र लिखकर ऑनलाइन भेज सकते है.

Q: प्रधानमंत्री का कार्यालय कहाँ है?

Ans: प्रधानमंत्री कार्यालय – साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली. भारत – 110011. में स्थित है. इसे पीएमओ नाम से भी जाना जाता है.

Q: प्रधानमंत्री तक अपनी बात कैसे पहुंचाएं?

Ans: प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किये गए मन की बात रेडियो कार्यक्रम के द्वारा आप उनसे सीधे बात कर अपनी बात रख सकते है.

Q: प्रधानमंत्री से मन की बात कैसे करें?

Ans: आप अपने सुझाव, मन की बात को टीम तक पहुंचा सकते है, टीम के द्वारा चयन होने के बाद आपको बात स्वयं प्रधानमंत्री जी सबके सामने रखेंगें

सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शिकायत कैसे करे

आज के समय में सभी देशों के प्रधानमंत्री अपने खुद के सोशल मीडिया अकाउंट संचालित करवाते हैं जिसके लिए उनकी एक निजी टीम काम करती है, फिलहाल हमारे यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं नीचे नरेंद्र मोदी जी के पर्सनल सोशल अकाउंट इनफार्मेशन शेयर की जा रही है अगर आप चाहे तो उन्हें डायरेक्ट शिकायत कर सकते हैं ।

ईमेल एड्रेसnarendramodi1234@gmail.com
फेसबुक अकाउंट facebook.com/narendramodi.official
ट्विटर अकाउंटtwitter.com/narendramodi  
 गूगल प्लस अकांउटplus.google.com/narendramodi

यह बहुत जरूरी हैं कि हम सभी कर्तव्यो का पालन करे साथ ही देश को जागरूक होना भी आवश्यक हैं इसलिए अगर आपको लगे कि अपने अपने प्रधान मंत्री से शिकायत करनी चाहिए तो अवश्य करे । 

Leave a Comment