10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार प्रधानमंत्री रोजगार मेला से

PM Modi Rojgar Mela Kya Hai | पीएम मोदी रोजगार मेला के अंतर्गत आवेदन कैसे करें | PM Rojgar Mela Registration 2022 | प्रधानमंत्री रोजगार मेला पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज | पीएम मिशन रोजगार के लाभ एवं अन्य सभी जानकारी

rojgar govt. schemes
पीएम मोदी रोजगार मेला

देश के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा युवाओं को दिवाली के अवसर पर बड़ी सौगात दी जाएगी। धनतेरस के दिन 22 अक्टूबर 2022 को युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजगार मेले को लॉन्च करेंगे। PM Modi Rojgar Mela के माध्यम से 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री रोजगार मेला के पहले चरण में 75000 युवाओं को नियुक्त किया जाएगा। आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किए जा रहे PM Mission Rozgar से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। किन पदों पर होगी नियुक्तियां, कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ सभी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

रोजगार मेला 2022

बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा रोजगार मेला PM Modi Rojgar Mela शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ करेंगे। 10 लाख लोगों को रोजगार मेला के माध्यम से सरकारी नौकरी देने की योजना निर्मित की गई है। इस अभियान के पहले चरण में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। जिनकी नियुक्तियां अलग-अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों में की जाएगी। सरकार द्वारा 18 महीने में इस अभियान के माध्यम से सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा। देशभर से चयनित युवाओं को रोजगार मेले के तहत भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला के मुख्य विचार

आर्टिकल का नामPM Modi Rojgar Mela
शुरू कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
पहले चरण में75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा
लाभार्थीदेश के 10 लाख नागरिक
उद्देश्यदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है तथा रिक्त पड़े खाली पदों को भरना
प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई योजनाएंPM Modi Yojana List
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन/ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च होगी
साल2022

38 विभाग और मंत्रालयों में शामिल होंगे ये स्टाफ

22 अक्टूबर को पीएम मोदी रोजगार मेला का शुभारंभ होते ही जिन कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। उन्हें भारत सरकार के 38 मंत्रालयोंमंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग नियुक्त किया जाएगा। नियुक्त किए गए नागरिकों को Group A, Group B (राजपत्रित) Group B (अराजपत्रित) और Group C में नियुक्ति की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जैसे-

  • केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक (Central Armed Force Personnel)
  • उप निरीक्षक (Sub Inspector)
  • कॉन्स्टेबल (Constable)
  • एलडीसी (LDC)
  • स्टेनो (Steno)
  • पीए (PA)
  • आयकर निरीक्षक (Income Tax Inspector)
  • एमटीएस (MTS) आदि

इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) संबंधित मंत्रालय यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से भर्तियां की जाएगी। डेढ़ साल में सभी सरकारी विभागों और मंत्रालयों में मिशन मोड में 10 लाख भर्ती करने का निर्देश दिया गया है। जो युवाओं में नई उम्मीद और विश्वास पैदा करेगा। युवाओं को रोजगार के अवसर पर जानकारियां और नागरिकों के कल्याण और भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा निरंतर प्रतिबद्ध को पूरा करने की दिशा में रोजगार मेला एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2022

पीएम मोदी रोजगार मेला 2022 का उद्देश्य

govt. yojana for youth
पीएम मोदी रोजगार मेला 2022 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए जा रहे रोजगार मेले का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है तथा रिक्त पड़े खाली पदों को भरना है। रोजगार मेले के तहत देश भर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में अलग-अलग नियुक्त किया जाएगा। जो नवनियुक्त कर्मचारी केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर शामिल होंगे। 10 लाख पदों पर भर्तियां की जाएगी। जिससे देश में रोजगार बढ़ेगा और बेरोजगारी दर में कमी आएगी। युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा तथा आत्मनिर्भर होकर राष्ट्र की सेवा कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त 2022

एजेंसियों के जरिए हो रही है भर्तियां

प्रधानमंत्री रोजगार मेला के अंतर्गत मंत्रालय और विभाग द्वारा यह भर्तियां की जाएगी या फिर इस योजना के तहत स्वयं या यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी एजेंसी के द्वारा युवाओं की भर्तियां की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा है कि चयन प्रक्रिया को तेजी से भर्ती करने के लिए सरल बनाया गया है। और साथ ही तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है। केंद्र के मंत्रालयों विभागों की रिक्तियों को यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC) में रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए पूरा किया जा रहा है। अफसरों के साप्ताहिक अवकाश निरस्त के जरिए भर्तियां की जाएगी। इस मिशन को पूरा करने के लिए सरकारी विभागों में भी काम चल रहा है। जिसके लिए कई विभागों में अधिकारियों के साप्ताहिक अवकाश को भी रद्द कर दिया गया है।

PM रोजगार मेला 2022 की स्पेशिलिटी एवं लाभ

  • रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा रोजगार मेला (PM Modi Rojgar Mela) शुरू किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ करेंगे।
  • 10 लाख लोगों को रोजगार मेला के माध्यम से सरकारी नौकरी देने की योजना निर्मित की गई है।
  • इस अभियान के पहले चरण में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा।
  • नियुक्तियां अलग-अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों में की जाएगी।
  • सरकार द्वारा 18 महीने में इस अभियान के माध्यम से सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा।
  • देशभर से चयनित युवाओं को रोजगार मेले के तहत भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा।
  • देश में रोजगार बढ़ेगा और बेरोजगारी दर में कमी आएगी।
  • युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा तथा आत्मनिर्भर होकर राष्ट्र की सेवा कर सकेंगे।

रोजगार मेला के जरूरी दस्तावेज

आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास यह सभी दस्तावेज होना अनिवार्य है

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट

CM बालिका प्रोत्साहन योजना 2022

रोजगार मेला 2022 के a रजि स्ट्रेशन प्रोसेस

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने तथा रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के लिए रोजगार मेला 2022 का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसके माध्यम से 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम मोदी रोजगार मेला के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा रोजगार मेले का लाभ लेने के लिए अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

PM Modi Rozagar Mela क्या है

दोस्तों 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश को अपने भाषण से सम्बोधित करते हुए 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा करेंगे।

PM Modi Rozagar Mela योजना कब लांच की जाएगी

PM Modi Rozagar Mela योजना 22 अक्टूबर 2022 को लांच की जाएगी।

पीएम रोजगार मेला का शुभारंभ कब किया जायेगा

नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 अक्टूबर 2022 को सुबह 11 बजे वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिये पीएम रोजगार मेला योजना का शुभारंभ किया जायेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला योजना के अंतर्गत कितने लोगो को रोजगार दिया जायेगा

देश के लगभग 10 लाख लोगो को प्रधानमंत्री रोजगार मेला योजना के अंतर्गत सरकारी क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जायेगा।

पीएम मोदी रोजगार मेले में कितने पदों पर रोजगार उपलब्ध किया जाएगा

पीएम मोदी रोजगार मेले में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है जो मिशन मोड के तहत पूरा किया जाएगा।

Leave a Comment