PM Kisan Yojna 12th installment 2022 : किसानों के खाते में ट्रांसफर होने लगे 2000 रु, लिस्ट में देखें आपका नाम है या नहीं

PM-kisan samman nidhi scheme 10th installment date : देशभर में फैले कोरोना वायरस (Corona virus) के बीच सरकार देश के गरीब और किसानों की मदद के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है. इसके साथ ही उनको खाने से लेकर पैसों तक सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कर रहा है. ऐसे में अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan samman nidhi scheme) में अपना खाता खुलवा रखा है तो आपके खाते में सरकार की ओर से पैसे डाले जा रहे हैं. सरकार ने देश के 8 करोड़ को ध्यान में रखते हुए 16,146 करोड़ रुपए की पहली किस्त उनके खातों में भेजी जा चुकी है

PM Kisan Yojna 10th installment 2022

अगर आपने अभी तक ये चेक नहीं किया है कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो अब आप इसको आसानी से चेक कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Click here >> kisan panjiyan

किसानों को सबसे पहले pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिये गए ”फार्मर कार्नर” वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है.

इसके बाद में जिन भी किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. सरकार की ओर से सभी लाभार्थियों की पूरी लिस्ट अपलोड कर दी गई है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है. इसकी जानकारी किसान आधार नंबर/ अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप खुद को इस योजना से अपडेट रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप आपको इस लिंक pmkisan.gov.in पर क्लिक करना होगा. इसके अलावा आप इसे गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. इसके बाद में यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट. 

बता दें एक महीना पहले नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है. तो आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

FAQ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कब हुयी थी ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को हुयी थी।

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसको मिलेगा ?

योजना के अंतर्गत पहले लाभ सिर्फ छोटे और सीमान्त किसानो को मिलता था लेकिन मोदी जी के दोबारा सत्ता में आने के बाद योजना का लाभ बड़े किसानो को भी दिया जायेगा।

When is PM Kisan’s 10th Kist List State Wise be released?

Today on date 31th December 2021 , you can check the 10th Installment of PM Kisan Yojana 2021.

What is the Mean of 10th Installment FTO is generated and payment confirmation is pending?

It means that you will be benefitted shortly because your fund transfer OTP is generated by your bank. However, there is no problem with that.

Leave a Comment