Passport Apply Online: अब घर बैठे मिनटों में बनवा पाएँगे अपना Passport, इन 5 steps में करें अप्लाई

Passport Apply Online: जैसे की आप जानते ही होंगे की विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. वर्तमान में दुनिया के सभी देशों ने अपने यहाँ एंट्री के लिए पासपोर्ट अनिवार्य कर दिया है. अगर आपके पास वैध पासपोर्ट है तो ही आप किसी दूसरे देश की यात्रा कर सकते है. इसके अलावा भी आपको कई जगह पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है. वर्तमान में सरकार द्वारा सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है ऐसे में आप घर बैठे ही पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई (Passport Apply Online) कर सकते है साथ ही ऑनलाइन माध्यम से इसका शुल्क भी जमा कर सकते है. आज हम आपको बताने वाले है की कैसे आप सिर्फ 5 सिंपल स्टेप्स में घर बैठे पासपोर्ट के लिए अप्लाई (Passport Apply in 5 Steps) कर सकते है. इसके लिए अब ना तो आपको इधर-उधर भटकने की जरुरत है और ना ही साइबर-कैफ़े की दौड़ लगाने की क्यूंकि ये इस सुविधा अब घर बैठे ही उपलब्ध है.

पासपोर्ट पाए सिर्फ 10 से 15 दिनों में

वर्तमान समय में सरकार द्वारा पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को बहुत आसान कर दिया गया है. इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल भी जारी किया गया है जिसकी मदद से आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते है. अब आवेदन प्रक्रिया के बाद सिर्फ 10 से 15 दिनों में आपके दस्तावेजों की जांच और दूसरी जरुरी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आपको पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है. इसके लिए आप इस आसान प्रोसेस से अप्लाई कर सकते है.

इन 5 स्टेप्स में करे अप्लाई

  • पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल https://portal1.passportindia.gov.in/ पर जाना होगा. यहाँ होमपेज पर New User Registration पर क्लिक करें
  • अब नए पेज पर सभी मांगी गयी जानकारी और सुरक्षा कोड को भरकर Register के ऑप्शन पर क्लिक करे दें.
  • नेक्स्ट पेज पर आपको User Login में रजिस्ट्रेशन के समय बनायीं गयी लॉगिन आईडी दर्ज करनी होगी. इसके बाद Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport लिंक पर क्लिक दें.
  • नए विंडो पर आपको सभी मांगी गयी जानकारी भरकर Pay and Schedule पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपनी सुविधानुसार पासपोर्ट ऑफिस जाने की तारीख सेलेक्ट करे. साथ ही आपको आपको ऑनलाइन माध्यम से शुल्क भी जमा करना होगा.
  • अब नए पेज पर Print Application Receipt पर क्लिक करके अपनी अपनी एप्लीकेशन की रसीद को डाउनलोड कर दे.

इन सिंपल स्टेप्स से आप घर बैठे ही पासपोर्ट बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

ये स्टेप्स भी कर ले पूरे

दोस्तों आपको बता दें की सिर्फ ऑनलाइन अप्लाई करने से ही आपका पासपोर्ट बनाने का काम खत्म नहीं हो जाता. इसके बाद आपने पासपोर्ट के लिए जिस दिन का अप्पॉइंमेंट (Appointment) लिया है उस दिन आपको अपने सभी ओरिजिनल दस्तावेजों (Original Documents) को लेकर पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा. आपको बता दें की सरकार द्वारा सभी नागरिको को पासपोर्ट की सुविधा देने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय (Regional Offices) खोले गए है. अपने क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय में आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जायेगा जिसके बाद आपके क्षेत्र के सम्बंधित अधिकारी द्वारा वेरिफिकेशन किया जायेगा. अगर आपके द्वारा दी गयी सभी जानकारी सही पायी जाती है तो 15 से 20 दिन के भीतर ही आपके द्वारा दिए गए पते पर डाक द्वारा आपका पासपोर्ट भेज दिया जाता है.

One Nation One Ration Card Form: सारे प्रदेशों के लिए अब एक राशन कार्ड होगा, ऐसे करें आवेदन

ये है जरुरी बाते

आपको बता दे की भारत में पासपोर्ट केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय (The Ministry of External Affairs) के द्वारा जारी किया जाता है. नागरिको की सुविधा के लिए सरकार द्वारा इस सेवा को और भी सरल बनाया जा रहा है ताकि लोगो को किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े. साथ ही यह जानना भी जरुरी है की पासपोर्ट ही विदेश में आपके भारत देश का नागरिक होने का प्रूफ होता है इसलिए अगर आप विदेश यात्रा कर रहे है तो अपने पासपोर्ट की अच्छे से सुरक्षा करें.

Aadhar-Ration Card Link : अब घर बैठे ऐसे करें आधार कार्ड -राशन कार्ड से लिंक, प्रक्रिया देखें

Aadhaar Card: अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड करें आधार, ये है आसान तरीका

PAN Card यूजर्स भूल से भी न करें ये गलती, वरना एक झटके में लग जाएगा 10 हजार का जुर्माना

इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऐसे बनायें: Instant Pan Card Apply Online – e pan card kaise banaye

Leave a Comment