मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Apply | मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन | मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन फॉर्म | MP Udyam Kranti Yojana In Hindi

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana : हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार युवाओ को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करने वाली योजना ‘ एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना‘ को मंजूरी दी है। इस योजना का लाभ 18 साल से 40 साल तक के सभी युवाओं को मिलेगा। क्या है एमपी उद्यम क्रान्ति योजना ? किन युवाओं को एमपी उद्यम क्रांति योजना के तहत बिजनेस करने के लिए मिलेगा लोन? कौन कर सकेंगे 1 लाख से 50 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त ? क्या है एमपी उद्यम क्रांति योजना से जुडी पूरी जानकारी जानिये आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर।

Contents

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022

इस योजना को 13 मार्च 2021 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा नागरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह में की गई है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के युवाओं को अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए गाए ऋण की गारंटी सरकार द्वारा बैंक को प्रदान की जाएगी। जिसका तात्पर्य यह है कि लाभार्थी को कोई भी गारंटी ऋण प्राप्त करने के लिए बैंक को नहीं देनी होगी। इस योजना की एक खास बात यह भी है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थियों को ऋण पर ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के माध्यम से प्रदेश के नागरिक अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022

योजना के अंतर्गत आरंभ हुए आवेदन

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को मध्य प्रदेश के युवाओं को सेवा संबंधी व्यापार शुरू करने या फिर नए इंडस्ट्री लगाने में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से 1 लाख से लेकर 50 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। जिसमें 3% की ब्याज सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 जनवरी 2022 से आरंभ हो गई है। प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं को 1 लाख से 50 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा एवं सेवा क्षेत्र के लिए 1 लाख से 25 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। केवल नए उद्यमी ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इस योजना के प्रधान सभी वर्गों के लिए समान है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को बिना किसी गारंटी के सरकार द्वारा लोन मुहैया करवाया जाएगा। जिससे कि वह अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे। इसी के साथ सरकार द्वारा ऋण पर ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी तथा प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे | इस योजना के माध्यम से प्रदेश में रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी। जिससे कि प्रदेश की बेरोजगारी दर में भी गिरावट होगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी नागरिकों को आवेदन करना होगा।

Key Highlights Of MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022

योजना का नाममध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना
किस ने लांच कीमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यस्वरोजगार के लिए प्रदेश के नागरिकों को प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
योजना आरंभ होने की तिथि13 मार्च 2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ

29 नवंबर 2021 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना लागू कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत उद्यम और सेवा क्षेत्र में युवाओं को ऋण पर 3% ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक की न्यूनतम शक्षणिक योग्यता 12वी कक्षा होनी चाहिए। इस योजना का लाभ आवेदक को केवल तभी प्रदान किया जाएगा जब आवेदक के परिवार की वार्षिक आए 12 लाख रुपया या इसे कम होगी।

इसके अलावा यदि आवेदक कर दाता है तो इस स्थिति में आवेदक द्वारा पिछले 3 वर्ष की आय कर विवरण आवेदन के साथ जमा करनी होंगे। इस योजना का कार्यान्वयन समेकित पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना के माध्यम से प्रदेश के युवा अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करके आत्मनिर्भर बन सकेंगे। 7 वर्षों तक इस योजना के अंतर्गत 3% ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा।

नवीन उद्यम स्थापित करने वाले उद्यमियों को प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

विनिर्माण इकाई और उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं को ₹100000 से लेकर ₹5000000 एवं सेवा क्षेत्र के लिए ₹100000 से ₹2500000 तक का ऋण मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मुहैया कराया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल नवीन उद्यम स्थापित करने वाले नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के प्रावधान सभी वर्गों के आवेदक के लिए समान होंगे। केवल वही नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो किसी बैंक के किसी वित्तीय संस्था में डिफाल्टर ना हो।

इसके अलावा आवेदक द्वारा केंद्र और राज्य सरकार की किसी अन्य स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। जिस अवधि के लिए लाभार्थी का खाता एनपीए बना रहा है उस अवधि के लिए कोई ब्याज अनुदान प्रदान नहीं किया जाएगा। इसके अलावा ब्याज अनुदान की प्रतिपूर्ति वार्षिक अवधि पर की जाएगी। गारंटी फीस प्रचलित दर से अधिकतम 7 वर्षों तक मोरटोरियम अवधि सहित दी जाएगी। इस योजना का कार्यान्वयन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा किया जाएगा।

जल्द योजना के प्रस्ताव पर लगाई जाएगी मोहर

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उद्यम क्रांति योजना को मध्यप्रदेश के 66वे स्थापना दिवस पर आरंभ करने की घोषणा की गई थी। इस योजना के माध्यम से युवाओं का अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया करवाया जाएगा जिसकी गारंटी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। वह सभी प्रदेश के युवा जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है एवं उनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। मध्य प्रदेश कैबिनेट द्वारा जल्द इस योजना के प्रस्ताव पर मुहर लगाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से युवा 1 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सरकार द्वारा 3% की ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए 1 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा सर्विस सेक्टर के लिए 1 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया करवाया जाएगा। सर्विस सेक्टर के लिए भी सरकार द्वारा 3% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना का कार्यान्वयन एमएसएमई विभाग द्वारा किया जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उज्जैन क्रांति योजना की घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश के 66वे स्थापना दिवस पर दो नई योजनाएं आरंभ करने की घोषणा की गई है। इन 2 योजनाओं में कुसुम योजना एवं मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शामिल है। कुसुम योजना के माध्यम से स्थानीय निकायों को 2 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सरकार द्वारा उनके द्वारा उत्पादित बिजली खरीदने की व्यवस्था भी की जाएगी। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से स्वरोजगार प्रदान करने पर जोर दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से युवाओं को अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपया से लेकर 5 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा। जिसकी गारंटी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत 3% ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। उनके द्वारा इस अवसर पर यह भी जानकारी प्रदान की गई की पुरानी योजनाओं को भी नया रूप प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा लघु, मध्यम और सूक्ष्म उद्योगों के क्षेत्र का विकास भी किया जाएगा। इसके अलावा इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे कार्य एवं योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पंजीकरण

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रदेश में स्वरोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के गारंटी फ्री लोन लाभार्थियों को प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि वह अपना उद्यम स्थापित करके रोजगार प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप भी Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऋण की राशि पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के बेरोजगार नागरिक ही उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत ऋण की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाई जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति स्टेटिस्टिक्स

कुल आवेदन21
पंजीकृत आवेदन981
कुल विभाग3
कुल बैंक ब्रांच2932
कुल स्वीकृत0

Madhya Pradesh Udyam Kranti Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना का शुभारंभ 13 मार्च 2021 को नगरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह में किया गया है।
  • 2021–22 के वित्तीय बजट की घोषणा के दौरान भी मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी।
  • इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के युवाओं को अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध ऋण पर लाभार्थी को किसी भी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ऋण पर ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी।
  • प्रदेश के नागरिक इस योजना के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।
  • केवल प्रदेश के बेरोजगार नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाई जाएगी।

MP Mukhyamantri Ration Aapke Gram Yojana

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उज्जैन क्रांति योजना के प्रावधान

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं आवेदक द्वारा न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आवेदक का परिवार आयकर दाता है इस स्थिति में उसकी पिछले 3 वर्षों की आयकर विवरण आवेदन के साथ संग्रालय होना अनिवार्य है।
  • केवल वहीं आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे जो किसी बैंक या किसी वित्तीय संस्थान के डिफॉल्टर ना हो एवं राज्य या केंद्र सरकार के किसी अन्य स्वरोजगार योजना का लाभ लाभ प्राप्त कर रहे हैं।
  • इस योजना की मोरटोरियम अवधि 7 वर्ष होगी।
  • इस अवधि के दौरान हितग्राही का ऋण खाता एनपीए बना रहेगा।
  • इसके लिए कोई भी ब्याज अनुदान स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा ब्याज अनुदान की राशि वार्षिक आधार पर प्रदान की जाएगी।
  • योजना की गारंटी फीस प्रचलित दर से अधिकतम 7 वर्षों तक मोरटोरियम अवधि सहित दी जाएगी।
  • इस योजना का कार्यान्वयन सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना का कार्यान्वयन समेकित पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की पात्रता

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • आवेदक द्वारा न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹1200000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • यदि आवेदक कर दाता है तो इस स्थिति में आवेदक द्वारा पिछले 3 वर्षों के आयकर विवरण आवेदन के साथ जमा किए होने चाहिए।
  • केवल नवीन उद्यम स्थापित करने वाले उद्यमियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • केवल वही नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो किसी बैंक या किसी वित्तीय संस्थान में डिफॉल्टर ना हो।
  • आवेदक द्वारा केंद्र या राज्य सरकार की किसी अन्य स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जा रहा हो।

Sambal Yojana Card Download

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की प्रति
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
mukhyamantri udhyog kranti yojana official website
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri udhyog kranti yojana online apply
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको क्रिएट न्यू प्रोफाइल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri udhyog kranti yojana online loan a[pply form
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना पूरा नाम, जन्मतिथि, लिंग, संबंध, संबंधित का नाम, वर्ग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको प्रोफाइल बनाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • अब आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना मध्यप्रदेश

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको आवेदन की स्थिति देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • अब आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Mareej Mitra Yojana MP in Hindi

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको दोबारा शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर ग्रीवेंस फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉग इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना कंप्लेंट रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

संपर्क विवरण

Technical Helpdesk – 0755-6720200

क्या है एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ?

मध्य प्रदेश सरकार युवाओ को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करने वाली योजना ‘ एमपी उद्यम क्रांति योजना‘ है

एमपी उद्यम क्रांति योजना के तहत बिजनेस करने के लिए कितना लोन मिलेगा ?

युवाओं को 1 लाख रूपये से 50 लाख रूपये तक का लोन मिलेगा

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना कितना ब्याज लगेगा ?

केवल 3 फीसदी ब्याज पर दिया जाएगा लोन

Leave a Comment