किसान कल्याण मिशन का आगाज, किसानों की आय दोगुनी करना लक्ष्‍य

Kisan Kalyan Mission in UP : उत्तर प्रदेश में 6 जनवरी यानी बुधवार से किसान कल्याण मिशन शुरू हो गया है. इस मिशन का उद्देश्य किसानों की इनकम बढ़ाकर दोगुनी करना है. साथ ही इसके जरिए किसानों को खेती में इस्तेमाल होने वाली नई टेक्नोलॉजी और सरकार की नई नई योजनाओं की सूचना भी पहुंचाई जाएगी. इस मिशन का उद्घाटन यूपी के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है. यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के सभी 824 विकास खंडों में 6 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगा.

ब्लॉक कार्यक्रम होंगे

किसान कल्याण मिशन के तहत 6 जनवरी को प्रदेश के 303 ब्लॉक में कार्यक्रम किए जा रहे हैं. अगले हफ्ते भी 303 ब्लॉक में कार्यक्रम होंगे, जबकि 21 तारीख को 201 विकास खंड में किसान उपयोगी प्रदर्शन, कृषि मेले, वैज्ञानिक वार्ता और प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा.

किसान कल्याण मिशन के तहत सभी विकास खंड में गोष्ठी, प्रदर्शनी, मेला आयोजित किए जाएंगे. अभियान 6 जनवरी से शुरू होकर अगले तीन सप्ताह तक चलेगा. इसके तहत कृषि आधारित गतिविधियां जैसे पशुपालन, बागवानी आदि भी शामिल की गई हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार नंबर, नाम या ऐसी किसी गलती को सुधारने के लिए अलग से शिविर लगाए जाएंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के सपने को पूरा करने के लिए 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करना है. ईमानदारी से किसानों के लिए अब शासन से नीतियां बनती हैं. उन्होंने कहा कि किसान कल्याण मिशन और प्रदेश के लगभग 100 जगहों पर किसान कल्याण केंद्र का शुभारंभ करते हुए मुझे खुशी है. यह कार्यक्रम किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए किया जा रहा है और जब अन्नदाता हमारा खुशहाल होगा तो हमारा देश स्वयं खुशहाल हो जाएगा.

यूपी में 2.35 करोड़ उठा रहे पीएम किसान का लाभ

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि 2.35 करोड़ किसान यूपी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं. पिछले साढ़े तीन साल में एक लाख 15 हजार करोड़ रुपए गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया है. यह रकम इतनी बड़ी है, जितना कुछ राज्यों का वार्षिक बजट नहीं होता है. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद जब किसान देश के राजनीतिक एजेंडा का हिस्सा बना, केंद्रीय सरकार ने किसानों के हित के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम और योजनाएं बनाई आज इसका परिणाम है कि किसान आत्महत्या नहीं कर रहा है.

Leave a Comment