फ्री में सोशल मीडिया से प्रोडक्ट्स बेचें | how to sell a product on Social Media

क्या आपने अपना नया-नया बिजनेस स्टार्ट किया है और जानना चाहते है की अपने प्रोडक्टस की sale को कैसे बढ़ाया जाए या फिर आपका business तो जमा-जमाया है पर आप अपने सामान की बिक्री को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहतें है और सारे तरीके try करके थक चुके है, पर आपके प्रोडक्टस की सेल नहीं हो रही है है। अगर आप भी इन सारे सवालों का जवाब ढूंढ रहे है तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में आज हम आपको बताएंगे की कैसे आजकल हर आयु-वर्ग में बहुत ज्यादा popular social media का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्टस को बेचा जाए और उनकी बिक्री को बढ़ाया जाए।

सामान्य तौर पर लोग अपने प्रॉडक्ट्स को बेचने के लिए cold calling या फिर sales demos का सहारा लेते है। Cold calling के तरीके में बहुत सारे लोगों के फोन नंबर जुटा करके फिर इन नंबर्स पर कॉल करके अपने प्रॉडक्ट्स को बेचने की कोशिश की जाती है पर इस तरीके का उपयोग करने से कोई खास फायदा नहीं होता है क्योंकि करीब 90% लोग ना तो इन फोन कॉल को अटेंड करते है और ना ही कोई सामान खरीदते है।

आजकल के digital समय में जबकि हर किसी के पास smartphone और 4g speed वाला internet है तो products की sale को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है सोशल मीडिया के जरिए अपने सामान को बेचना इस तरीके को social selling भी कहते हैं। इसे sales 2.0. या new sales model भी कहते है। B2B buyers पर किए गए सर्वे के अनुसार करीब 94% कुछ भी खरीदने के पहले उसके बारे में पहले online research करते है और इनमें से करीब 91% B2B buyers active रूप से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। बहुत से मामलों में ऐसा देखा गया है की सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के बाद प्रॉडक्ट्स की बिक्री आश्चर्यजनक रूप से बढ़ गई है। Social selling में invest किए गए 1 USD से 5 USD का ROI मिलता है।

तो आइए अब विस्तार से जानते है की सोशल मीडिया पर अपने सामान को कैसे बेचें।

बेहतरीन क्वालिटी का content नियमित रूप से पोस्ट करना – सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको बेहतरीन क्वालिटी का content नियमित रूप से पोस्ट करना पड़ेगा। यह पोस्ट्स अगर आपके बिजनेस और प्रॉडक्ट्स से जुड़ी हो तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। सोशल मीडिया पर आप अपने business से जुड़ी images और videos नियमित तौर पर पोस्ट करते रहिए। इसके अलावा अलग-अलग सोशल मीडिया साइट्स पर पोस्ट्स डालने का एक समय होता है आप कोशिश करें की आप अपनी posts को उसी समय डालें। इसके अलावा आप जिस social media platform पर अपनी पोस्ट डाल रहें है आपका content भी उसी website के हिसाब से होना चाहिए। फैशन से जुड़े बिजनेस की social selling के लिए Pinterest और B2B sales के लिए Facebook बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है।

PASOP Formula का इस्तेमाल करके – अगर आप अपने सोशल मीडिया पोस्ट्स को और भी ज्यादा प्रभावशाली बनाना चाहते है तो आपको PASOP Formula का इस्तेमाल करना चाहिए। इस Formula का इस्तेमाल करके आप अपने followers में बिजनेस के लिए trust और interest पैदा कर सकते है जिसका आपके बिजनेस को काफी फायदा मिलेगा।

PASOP Formula का full form है :

Problem

Agitation

Solution

Outcome

Problem

इस फॉर्मूले को इस्तेमाल करने का तरीका निम्नलिखित है :

Problem – इस तरीके से आपको सबसे पहले फॉलोअर्स से एक problem शेयर करनी होगी।

Agitation – अगले चरण में इस problem के उस पार्ट के बारे में बात कीजिए जिसकी वजह से आपके फॉलोअर्स बहुत ज्यादा परेशान है और वह इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान ढूंढ रहे हो।

Solution – अब उस समस्या का हल अपने फॉलोवर्स के साथ share कीजिए।

Outcome – आप के द्वारा दिए गए समस्या के हल से आपके फॉलोवर्स को क्या-क्या फायदे मिलने वाले है इस बारे में बात कीजिए।

Problem – अब अपने फॉलोवर्स के साथ एक नई समस्या को शेयर कीजिए। यह जरूरी नहीं है की यह समस्या भी आपके द्वारा शेयर की गई पिछली समस्या से रिलेटेड हो। ऐसा करने से आपकी ऑडियंस की उत्सुकता बढ़ जाएगी और वह आपकी अगली सोशल मीडिया पोस्ट का बेसब्री से इंतजार करेगी। अपने ब्रांड और बिजनेस के लिए trust और intrest बढ़ाने का यह proven तरीका है।

Social Media ad और Promotions का smartly इस्तेमाल करके – ऊपर बताए गए दोनों तरीकों के बाद अब इस लेख में जिस तरीके के बारे में बताया जाएगा वह तरीका बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस तरीके का इस्तेमाल करने के बाद  आपके प्रोडक्ट की सेल बढ़ने की बहुत ज्यादा संभावना है। अपने सामान की promotion करने के लिए आपको सोशल मीडिया एक्सपर्ट होने की जरूरत नहीं है। इस तरीके का सही तरीके से इस्तेमाल करके आप बहुत ही कम पैसे invest करके अच्छा-खासा profit कमा सकते है। आप जाने-माने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म facebook पर retargeting ad technique का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी वेबसाईट पर Facebook pixel सेटअप करना होगा। इससे जो भी विजिटर्स आपकी वेबसाइट पर आएंगे उन्हे Facebook पर आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड Ad दिखाए जाएंगे। इस trick से आपका CTR 10 गुना तक बढ़ सकता है। कुछ लोगों ने तो इस technique का इस्तेमाल करके 5 USD प्रतिदिन के छोटे से निवेश से 250 गुना ROI earn किया है।

Facebook’s MarketplaceInstagram और Pinterest जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल अपने सामान को बेचने के लिए कैसे करना है इस के बारे में नीचे बताया गया है।

  •  Facebook’s Marketplace – अपने प्रॉडक्ट्स को बेचने के लिए आप  Facebook’s Marketplace का इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको  Facebook के  Marketplace के ऊपर click करना होगा। उसके बाद sell के बटन पर क्लिक करके जिस सामान को बेचना है उसकी फोटो upload कर दें। फोटो upload होने के बाद उस सामान की details जैसे नाम, description और कीमत भी enter कर दें। उसके बाद अपनी location और category भी confirm कर दें। अब आपके इलाके के facebook shoppers आपके प्रॉडक्ट्स को देखकर खरीद पाएंगे।
  • Instagram – Facebook के बाद Instagram भी ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां से लोग सामान खरीदना बहुत ज्यादा पसंद करते है। instagram से लोग इसलिए भी सामान खरीदना पसंद करते है क्योंकि यहाँ लोग प्रोडक्टस की रियल-लाइफ पिक्चर्स भी देख पाते है जिससे उन्हे निर्णय लेने में आसानी होती है। अगर आप अपना सामान इंस्टाग्राम पर बेचना चाहते है तो आपको अपने प्रोडक्ट की फ़ोटो पर “Shop Now” का ऑप्शन add करना होगा। इससे इस बटन पर click करके shoppers आपके product की shopping कर पाएंगे।
  • Pinterest – Instagram के बाद buyers Pinterest को भी बहुत पसंद करते है। Pinterest भी आपको अपने products sell करने के लिए Buyable Pins का ऑप्शन देता है। इसकी मदद से customers अपनी पसंद के आइटम पर click करके directly वेबसाइट पर जाकर उसे खरीद सकेगा।

तो इस लेख में अपने यह जाना की कैसे सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से और कम समय में अपने बिजनेस को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सकता है।

Leave a Comment