ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ? Online Driving License Apply (in Hindi)

अगर आप टू व्‍हीलर और फोर व्‍हीलर चलाते हैं तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। यदि आप बिना लाइसेंस के वाहन चलाते हैं तो सरकार के नियमों का उल्‍लंघन करते हैं जिसके लिए आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

बहुत से लोग थोड़ा सा समय बचने के चक्कर में एजेंट की मदद लेते हैं और फालतू में ज्यादा पैसे लगा देते हैं |कई बार तो एजेंट फ्रॉड होते हैं और पैसा लेकर गायब हो जाते हैं । 

अभी तक आप एजेंट का सहारा लेते थे लेकिन अब आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अब आप बिना किसी की मदद से खुद ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । 

तो आइए जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं | आवेदन फॉर्म

सबसे पहले जान लेते हैं की ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

पात्रता

  • भारत का नागरिक जो मानसिक रुप से सही हो |
  • आवेदक की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए (बिना गियर वाले 2 व्हीलर के लिए सोलह साल की उम्र मान्य है बशर्ते उसके माता पिता की रजामंदी हो )

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी कागजात

  • रेजिडेंस प्रूफ (स्थाई पता प्रमाण पत्र) जैसे – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि
  • एज प्रूफ (आयु प्रमाण पत्र ) जैसे – बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट
  • आईडी प्रूफ जैसे – पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि
  • पासपोर्ट साइज के चार कलर फोटो

Read This pan card online apply Hindi

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन फॉर्म |driving Licence (DL) apply online

ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर जाकर आपको अपना स्‍टेट चुनना होगा। स्‍टेट का चुनाव करने के बाद आपको आरटीओ ऑफिस सलेक्‍ट करने का ऑप्‍शन आएगा। जैसे ही आप आरटीओ ऑफिस को सलेक्‍ट करते हैं एक नया पेज खुल जाएगा। जहां पर बाएं साइड में ही अप्‍लाई ऑनलाइन का ऑप्‍शन मिल जाएगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा|

लर्नर लाइसेंस अप्‍लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद आपको लर्नर लाइसेंस और न्‍यू ड्राइविंग लाइसेंस दो ऑप्‍शन रहेंगे अगर आपको पास लर्नर लाइसेंस है तो न्‍यू ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करना होगा अगर नहीं है तो लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करना होगा। लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा मेरे पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है उसके देखिए और सबमिट पर क्लिक कीजिए। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही लर्नर लाइसेंस का अप्‍लीकेशन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।

फॉर्म में भरें पूरी डिटेल इस फॉर्म में आपको सारी डिटेल भरनी होगी जिसमें कि आपको अपनी डिजिटल सिग्‍नेचर और डॉक्‍यूमेंट की SOFT कॉपी भी अपलोड करनी होगी। फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद सबमिट टैब पर क्लिक करें। इस तरह से आपका फॉर्म परिवहन विभाग के पास पहुंच जाएगा

ड्राइविंग टेस्‍ट

  1. इसके बाद शुरु होगा आपको फिजिकल ड्राइविंग टेस्‍ट। 
  2. यानि अब आपको टू व्‍हीलर, फोर व्‍हीलर या जिस व्‍हीकल  डीएल के लिए आपने एप्‍लाई किया है,
  3. वो वाहन आपको संबंधित अधिकारी के सामने सही ढंग से चलाकर दिखाना होगा।
  4. इस फिजिकल ड्राइविंग टेस्‍ट के लिए आपको अपना वाहन साथ लेकर जाना होगा।
  5. ये ड्राइविंग टेस्‍ट पास करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि टेस्‍ट देते समय कभी भी अपनी ड्राइविंग को लेकर ओवर कॉन्‍फीडेंट न बनें।
  6. साथ ही सामने खड़े अधिकारी के निर्देशों को मानते हुए सभी ट्रैफिक रूल्‍स फालो करते हुए गाड़ी चलाएं। 

आपको बता दें जिस दिन आपका अप्‍वाइंटमेंट परिवहन विभाग में होगा उस दिन ड्राइविंग टेस्‍ट के अलावा आपसे 10 सवाल भी पूछे जाएंगे। जिसमें से 6 के जवाब सही होना जरुरी है। इसके लिए आपको ट्रैफिक रुल्‍स के बारे में थोड़ा-बहुत पढ़ाई करने की भी आवश्‍यकता होगी।

जब सम्बंधित मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर आपको ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट में पास घोषित कर देगा उसके बाद आपके आवेदन को पूर्ण रूप से स्वीकृति मिल जायेगी और कुछ ही दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस पोस्‍ट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा।

How to Apply Online for Caste Certificate 2022

ड्राइविंग लाइसेंस फीसDriving License Fees

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सिर्फ 200 रुपए देने होंगे। रिन्‍यू करवाने के लिए भी आपको 200 रुपए ही देने होंगे। तो वहीं अंतराष्‍ट्रीय लाइसेंस बनवाने के लिए 1000 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा ।

Driving License के खोने पर आपको क्या करना चाहिए?

यदि आपका Driving License खो गया है तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आप इसके बदले में दूसरा इसका duplicate apply कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ निर्देशों का पालन करना पड़ेगा.

  • सबसे पहले नजदीकी police station में जाएँ जहाँ आपका Driving License खो गया है.
  • वहां एक complaint lodge करें और ये निस्चित करें के आपके पास उस complain (FIR) की एक copy होनी चाहिए ताकि आप बाद में उसका इस्तमाल कर सकें.
  • अपने शहर के Notary office में जाएँ और एक affidavit stamped paper में तैयार करें. इसके लिय आपको थोडा charges पड़ सकता है. वह affidavit एक proof के तरह काम करेगा जिसमें ये mention रहेगा की वाकई आपका Driving License खो गया है|
  • यह affidavit अब डुप्लीकेट लाइसेंस फॉर्म के संलग्न कर के जमा कर दें 

आधार-पैन लिंक है या नहीं, कैसे चैक करें ?

Leave a Comment