2021 में पूरा होगा अपने घर का सपना, कल लॉन्च होगी DDA Housing Scheme

DDA Housing Scheme 2021 : नए साल पर दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप यहां घर लेना चाहते हैं तो दिल्ली विकास प्राधिकरण आपको मौका दे रहा है. दरसल दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) कल यानी 2 जनवरी, 2021 को अपनी हाउसिंग स्कीम (housing scheme) लॉन्च करेगा. इस स्कीम के जरिए DDA 1350 फ्लैट्स बेचेगी. इस बार DDA ने फ्लैट्स को पहले के मुकाबले बेहतर बनाने की कोशिश की है. साथ ही लोकेशन का चुनाव भी अच्छा किया गया है, जिसमें मेट्रो कनेक्टिविटी भी शामिल है.  

डीडीए ने लोगों को नए साल का तोहफा दिया है। 2 जनवरी से डीडीए अपनी नई हाउसिंग स्कीम लॉन्च कर रही है। करीब 1350 फ्लैट्स की इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर किए जा सकेंगे।

कल लॉन्च होगी स्कीम (scheme will be launched tomorrow)
अगर आपको DDA की इस स्कीम के जरिए फ्लैट लेना है तो आपके पास 16 फरवरी तक मौका, आप फ्लैट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. ये प्रधानमंत्री आवास योजना Housing for All (Urban) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम से लिंक है. आप ज्यादा जानकारी के लिए DDA की आधिकारिक वेबसाइट visit www.dda.org.in पर भी जा सकते हैं और नियम शर्तों का जायजा ले सकते हैं.

स्कीम के लिए ऑनलाइन अप्लाई (You can apply online)
ये स्कीम पूरी तरह से ऑनलाइन है, यानी आपको अप्लाई करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. DDA ने एक नया सॉफ्टवेयर AWAAS डेवलप किया है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति एप्लीकेशन से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी कर सकता है. जैसे फॉर्म को भरना, डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना और पजेशन के लिए पेमेंट देना. ये सॉफ्टयवेयर वेबसाइट से एक्सेस किया जा सकता है.

इन इलाकों में बनेंगे फ्लैट्स (Flats will be built in these areas)
DDA के ये फ्लैट राजधानी दिल्ली के द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, रोहिणी और वसंत कुंज इलाकों में बनाए जाएंगे. Higher Income Group के लिए 215 फ्लैट्स जसोला विहार-शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन के करीब बनाए जाएंगे, 15 फ्लैट्स वसंत कुंज में होंगे. 352 Middle Income Group फ्लैट्स द्वारका सेक्टर 19-B (Dwarka Sector 19-B) में बनाए जाएंगे, 348 फ्लैट्स द्वारका सेक्टर 16 और 4 फ्लैट्स वसंत कुंज में बनेंगे. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS के लिए 276 फ्लैट्स द्वारका के मंगलापुरी में बनाकर बेचे जाएंगे

सुविधाओं का खास खयाल (Special consideration of facilities)
इस बार DDA उन इलाकों में नए फ्लैट्स बेच रही है जहां मेट्रो कनेक्टिविटी है. ताकि लोगों में ये संदेश जाए कि उन्हें कम कीमत पर बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं. दरअसल, बीते काफी समय से खरीदारों ने सुविधाओं की कमी के चलते अपने फ्लैट्स DDA को सरेंडर कर दिए थे. करीब 11,000 फ्लैट्स जिसमें ज्यादातर LIG-1-BHK फ्लैट्स थे, जिन्हें 2014 की स्कीम में लॉन्च किया गया था, उनके छोटे साइज और सुविधाओं की कमी के चलते ग्राहकों ने लौटा दिया था. अच्छी बात ये है कि घर खरीदारों से इस बार प्रेफ्रेंशियल लोकेशन चार्ज भी नहीं लिए जाएंगे.

16 फरवरी तक किया जा सकता है अप्लाई
फ्लैट्स के लिए 2 जनवरी से 16 फरवरी तक अप्लाई किया जा सकता है। इस स्कीम में द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज, रोहिणी आदि साइटों पर विभिन्न कटिगरी के फ्लैट्स उतारे गए हैं। ज्यादातर फ्लैट्स (DDA Flats) पहले से ही डिवेलप साइटों पर हैं, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि पिछली 3 स्कीमों से इन्हें बेहतर रिस्पांस मिलेगा। ज्यादातर फ्लैट्स एचआईसी, एमआईजी और ईब्ल्यूएस कैटिगरी के हैं। इसके अलावा पिछली स्कीम के बचे हुए एलआईजी सेग्मेंट के कुछ फ्लैट्स भी स्कीम में शामिल किए गए हैं।

महज 27.5 लाख में मिलेगा सपनों का घर
फ्लैट्स की कीमत 27.5 लाख से 2.14 करोड़ रुपये तक है। स्कीम में अप्लाई करने के लिए ईडब्ल्यूएस के लिए 25 हजार, एलआईजी के लिए एक लाख और एमआईजी और एचआईजी के लिए 2 लाख रुपये एप्लिकेशन मनी का भुगतान करना होगा। यह राशि रिफंडेबल होगी। स्कीम पूरी तरह ऑनलाइन होगी। इसके लिए डीडीए के नए सॉफ्टवेयर आवास (AWAAS) को विकसित किया गया है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से लोगों को आवेदन, पेमेंट और पजेशन तक ऑनलाइन मिलेगा। फ्लैट के लिए अप्लाई करने से पहले लोग साइट पर जाकर सैंपल फ्लैट देख सकते हैं, ताकि आवेदन से पहले वह लोकेशन और फ्लैट साइज, सुविधाएं को देख सकें। फ्लैट अलॉट हो जाने के बाद सरेंडर से बचने के लिए डीडीए ने यह सुविधा कुछ साल पहले शुरू की है। इस बार स्कीम में ज्यादातर फ्लैट्स नए हैं। मंगलापुरी, द्वारका और जसोला तीनों साइट पर ट्रांसपोर्ट काफी अच्छा है। मेट्रो स्टेशनों के पास ही यह साइटें हैं।

Leave a Comment