डाकपे : इंडिया पोस्‍ट एप, घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं

dakpay App : डाक विभाग (इंडिया पोस्‍ट) और इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के ग्राहक अब एप के जरिये बैंकिंग सेवाओं का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंगलवार को इस एप की शुरुआत की. इसका नाम ‘डाकपे‘ है. इंडिया पोस्‍ट और आईपीपीबी अपने पोस्‍टल नेटवर्क के जरिये देशभर में तमाम फाइनेंशियल और बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराता है. इन्‍हें अब ‘डाकपे’ के जरिये भी दिया जाएगा. ‘डाकपे’ कई तरह की सेवाएं देगा. यह पैसा भेजने, क्यूआर कोड स्कैन करके सेवाओं का पेमेंट और दुकानों पर डिजिटल तरीके से भुगतान करने में मदद करेगा. इसके अलावा यह ग्राहकों को देश में किसी भी बैंक के साथ इंटरऑपरेबल बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा.

प्रसाद ने इस docpay App का शुभारंभ करते हुए कहा कि डाकपे से भारतीय डाक की विरासत और समृद्ध होगी, जो आज देश के सभी परिवारों तक पहुंचने वाली है. उन्होंने कहा, ”डाकपे एक इनोवेटिव सर्विस है. यह सिर्फ बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों तक ऑनलाइन पहुंच ही उपलब्ध नहीं कराती है, बल्कि यह एक विशिष्ट अवधारणा है जिसमें कोई ऑर्डर देकर पोस्‍टल फाइनेंशियल सर्विसेज को अपने घर के दरवाजे पर पा सकता है.”

डाक सचिव और आईपीपीबी बोर्ड के चेयरमैन प्रदिप्ता कुमार बिसोई ने कहा कि डाकपे एक आसान पेमेंट सॉल्‍यूशन पेश करता है. इसके जरिये ग्राहक सभी बैंकिंग और पेमेंट प्रोडक्‍ट और सेवाएं एप के जरिये या डाकिये की सहायता से हासिल कर सकते हैं.

Leave a Comment