Cow Dung Paint गोबर से बना ‘वैदिक पेंट’ : किसान कमाएंगे ‘गोबर से धन’

Cow Dung Paint को कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट, जयपुर में विकसित किया गया है. केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग विभाग द्वारा विकसित गाय के गोबर (Cow Dung) से बना हुआ वैदिक पेंट लॉन्च किया है.

Cow dung paint

Cow Dung पेंट का परीक्षण देश की तीन बड़ी प्रयोगशाला ‘नेशनल टेस्ट हाउस’ मुंबई और गाजियाबाद एवं श्री राम इंस्टीट्यूट फॉर इंडस्ट्रियल रिसर्च, नई दिल्ली में किया गया है. भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने भी इस पेंट को प्रमाणित किया है. यह खादी प्राकृतिक डिस्टेंपर और इमल्शन पेंट के रूप में जारी किया जाएगा।

ग्राहकों के लिए सस्ता, किसानों के लिए लाभदायक

इस योजना पर काम मार्च 2020 में किया गया था . इस पेंट का उत्पादन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च करने का मकसद किसानों की आय बढ़ाने का है. वैदिक पेंट का मुख्य अवयव गोबर होने से कच्चे माल के रूप में गोबर की खपत बढ़ेगी जो किसानों की आय बढ़ाने में काम आएगी. सरकार के अनुमान के हिसाब से यह किसानों या गौशालाओं को प्रत्येक वर्ष प्रति पशु पर 30,000 रुपये की अतिरिक्त आय पैदा करके देगा. यह आम पेंट के मुकाबले सस्ता पड़ेगा. इससे रंग-रोगन कराने पर ग्राहकों की जेब कम ढीली होगी. वहीं यह देश के किसानों की आय बढ़ाने वाला होगा. बयान के मुताबिक टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के माध्यम से इसकी स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जाएगा.

फिलहाल cow dung paint की पैकिंग 2 लीटर से लेकर 30 लीटर तक तैयार की गई है. इस से विनिर्माण को बढ़ावा देने और तकनीक के ट्रांसफर के माध्यम से स्थानीय रोजगार बढ़ने की भी उम्मीद है.

गोबर से बने पेंट की ये हैं खूबियां

इस खादी प्राकृतिक पेंट में गाय के गोबर का इस्तेमाल हुआ है। मंत्रालय के बयान के अनुसार खादी प्राकृतिक पेंट की लागत भी कम हैं और यह गंधहीन है। इस पेंट को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित किया गया है। बयान में कहा गया है कि यह खादी प्राकृतिक पेंट Distemper Paint  और  Emulsion Paint में उपलब्ध है.

Read This >> Har hit yojna Hariyana

Read This >> entrepreneur meaning in hindi

वैदिक पेंट के 8 फायदे बताए गए

खादी और ग्रामोद्योग ने इस वैदिक पेंट के आठ फायदे बताए हैं। यह फायदे हैं

  1. एंटी बैक्टीरियल

2. एंटी फंगल

3. इकोफ्रेंडली

4.गर्मी में राहत देगा

5.सस्ता

6.हैवी मेटल नहीं

7.नॉन टॉक्सिक

8.और गंध रहित है

Cow dung business ideas

क्या हो सकती है वैदिक पेंट की कीमत , Price of Vaidik Paint

हालांकि अभी खादी और ग्रामोद्योग ने इस वैदिक पेंट की कीमत का खुलासा नहीं किया है। जहाँ बाजार में मिलने वाले अन्य पेंट की कीमत 500 रुपये से 1000 रुपये लीटर के आस पास होती है। लेकिन एक जानकारी के अनुसार यह वैदिक पेंट 110 रुपये लीटर तक में उपलब्ध हो सकता है।

how to make paint paper soap and biogas from cow dung

Cow dung paint Process

Cow dung paint training apply online ?

Cow dung cake making price in India ?

Cow dung paint manufacturing machine ?

Apply KVIC cow dung paint training

Cow dung paint training in Jaipur registration link

Training for cow dung paint

Paint from cow dung MSME

Cow dung paint manufacturing process

how to start cow dung business

how to start cow dung paint factory ?

ग्रामीण और कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें ग्रामीण और कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

सहयोग करें

आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:


  • Paytm: 9650438558
  • UPI: 9650438558@paytm

Leave a Comment