CDS अनिल चौहान का जीवन परिचय ( Lt. Gen Anil Chauhan Biography, Cast, Village)

CDS अनिल चौहान का जीवन परिचय ( Lt. Gen Anil Chauhan Biography, Cast, village), lt gen anil chauhan wife name, lt gen anil chauhan father, lt gen anil chauhan family आदि के बारे में पूरी जानकारी।

Biography
रक्षा कर्मचारियों के नए प्रमुख

सीडीएस का पद बीते 6 महीनों से खाली था जो अब नहीं रहा सीडीएस बिपिन रावत के बाद अब नए सीडीएस अनिल चौहान को नियुक्त कर दिया गया है भारत सरकार नहीं अनिल चौहान को सीडीएस के साथ ही सरकार का सचिव भी नियुक्त कर दिया है जनरल बिपिन रावत के बाद वह दूसरे सीडीएस होंगे ।

भारत के नए सीडीएस अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का कार्य लगभग 40 वर्षों का है और वे कई महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे हैं। 1981 से 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन के तौर पर काम किए उसके बाद उन्होंने सितंबर 2019 में पूर्वी कमान का जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर काम की है। सीडीएस अनिल चौहान मई 2021 तक इस पद पर रहे जब तक वह रिटायर नहीं हुए।सीडीएस बिपिन रावत के हवाई दुर्घटना में निधन के बाद नए सीडीएस के रूप में रिटायर अनिल चौहान को नियुक्त किया गया है।

सीडीएस अनिल चौहान की जीवनी। CDS ANIL CHAUHAN BIOGRAPHY

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान राजपूत का करियर लगभग 40 वर्षों का है और वह इन 40 वर्षों में कई महत्वपूर्ण पद पर भी रहे हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान जम्मू कश्मीर और उत्तर पूरे भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी उनका व्यापक अनुभव रहा है।

 रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अपने लगभग 40 वर्षों के अनुभव में बहुत सारे ऑपरेशन कर चुके हैं और भारत में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में भी इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है, और यह अजीत डोभाल के एडवाइजर भी रह चुके हैं।

Bipin Rawat Biography Hindi
Caption Varun Singh Kaun hai?

Anil chauhan cds history

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान 2021 तक भारतीय सेना में भी रह चुके हैं । वह अपनी सेवा में ईस्टर्न कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहे हैं। उन्होंने 1 सितंबर 2019 को लेफ्टिनेंट मनोज कुमार नरवडे के बाद यह पद संभाला था ।

उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, जैसे अवॉर्ड मिल चुके हैं। वह भारतीय सेना के डीजीएमओ भी रह चुके है। 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था वह नेशनल डिफेंस अकैडमी, खड़कवासला इंडियन मिलिट्री अकैडमी, देहरादून के छात्र रह चुके है।

साल 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल में भर्ती हुए थे मेजर जनरल की रैंक के अधिकारी के तौर पर अनिल चौहान ने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर 1 इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी।

बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उन्होंने उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली थी इसके बाद वह सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर एंड कमांडिंग इन चीफ बने और फिर मई 2021 में इसे हम पद से रिटायर हो गए।

अनिल चौहान ने सीडीएस का पद कब संभाला?

Biography
CDS Anil chauhan

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने भारत के नए चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ (सीडीएस)के रूप में 28 सितंबर 2022 से अपना पदभार संभाला है।

सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद।

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और राजनीतिक मामलों में अपना योगदान समय समय पर देते रहे हैं।

भारतीय सेना में अपने विशिष्ट योगदान के लिए अनिल चौहान को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और सेवा विशिष्ट पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया था।

कहते हैं कि एक सैनिक कभी रिटायर नहीं होता और शायद अनिल चौहान उसका एक उदाहरण है उन्होंने सेना से रिटायर होने के बाद भी सेना के काम करते रहे और विभिन्न तरह के मुद्दों पर सरकार को अपनी सलाह देते रहे।

सीडीएस नियुक्ति संसोधन।

भारत के पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हवाई दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद सीडीएस का पद खाली था। इस साल जून में केंद्र सरकार ने सीडीएस की नियुक्ति के नियमों में संशोधन करते हुए, इसके तहत 62 वर्ष से कम आयु का कोई भी सेवारत या सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल,एयर मार्शल और वाइस मार्शल एवं वाइस एडमिरल के पद के लिए पात्र हैं।

इस संशोधन के तहत रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान एक सेवा निर्मित सैनिक है और वह सीडीएस के पद के लिए पात्र भी है। जो किया भारत के नए सीडीएस के रूप में जाने जाएंगे।

सीडीएस अनिल चौहान की संक्षिप्त में जीवनी।

पूरा नाम-अनिल चौहान राजपूत।

जन्म-18 मई 1961

जन्म स्थान-पौड़ी,उत्तराखंड, भारत।

स्थिति-वर्तमान सीडीएस जनरल,भारत।

पूर्व में-उच्च रैंक के रिटायर्ड सैनिक।

शिक्षा- केंद्रीय विद्यालय फोर्ट विलियम कोलकाता।

धर्म-हिन्दू।

राष्ट्रीयता-भारतीय।

उम्र-64 वर्ष।

वैवाहिक जीवन-विवाहित।

सीडीएस अनिल चौहान का परिवार।

( anil chauhan cast , anil chauhan father , anil chauhan wife ,anil chauhan age )

पिता का नाम-ज्ञात नही।

माता का नाम-*

पत्नी का नाम-अनुपमा चौहान।

बच्चे-बेटी-प्रज्ञा।

CDS Anil Chauhan FAQ

( Anil chauhan cds , Anil chauhan cds village , Anil chauhan cds biography , anil chauhan wikipedia )

सीडीएस (cds) अनिल चौहान का गांव कौनसा है ?

Ans: Garhwal, उत्तराखंड

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म कब हुआ ?

Ans: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt. Gen. Anil Chauhan date of birth) का जन्म 18 May 1961 में हुआ था।

भारत के नए सीडीएस कौन हैं?

Ans. भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल सिंह चौहान हैं।

कौन हैं अनिल चौहान (सीडीएस)?

Ans. सरकार ने भारतीय सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को भारत का नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया हैं। वह देश के दूसरे सीडीएस हैं।

अनिल चौहान की सैलरी कितनी है?

Ans. 2,50,000 रूपये प्रतिमाह साथ ही अन्य भत्ता।

Leave a Comment