कैप्टन वरुण सिंह कौन है ? Capt Varun Singh Profile ,कुन्नूर हेलिकॉप्टर क्रैश में सिर्फ एक की बची जान,

Who Is Captain Varun Singh, Varun Singh Biography, Wiki, Age, Hometown, Birth Place, Family, Education

Capt Varun Singh Profile: भारतीय वायुसेना (IAF) का एक हेलिकॉप्टर बुधवार को क्रैश हो गया. इस हेलिकॉप्टर में सवार रहे प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई. वायु सेना ने कहा कि दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Varun Singh) का वेलिंगटन में सेना के अस्पताल में उपचार चल रहा है. हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे.

iaf group captain varun singh ,Who Is Captain Varun Singh ,wing commander varun singh

Who Is Captain Varun Singh (वरुण सिंह कौन है?)

कौन हैं IAF के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह?

भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, जो जनरल रावत और अन्य के साथ हेलिकॉप्टर में थे, दुखद दुर्घटना में जीवित बचे हैं। उसे गंभीर चोटें आई हैं।

उन्हें इस साल के स्वतंत्रता दिवस पर 2020 में एक हवाई आपातकाल के दौरान अपने एलसीए तेजस लड़ाकू विमान को बचाने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

Group Caption varun Singh

बिपिन रावत की जीवनीCaptain Varun Singh Biography

परिचय बिंदुपरिचय
नाम वरुण सिंह
सेवाभारतीय सेना में
वैवाहिक स्थितिविवाहित
जाती (धर्म) (Caste)क्षेत्रीय राजपूत (हिन्दू धर्म)

सरकार का पूरा ध्यान कैप्टन वरुण सिंह के इलाज और उनके शीघ्र स्वस्थ होने पर है, जिसके बाद वह यह समझाने की स्थिति में हो सकते हैं कि एमआई-वी175 हेलिकॉप्टर दुर्घटना का कारण क्या था।

Army Chief Bipin Rawat biography in hindi

Click here >> Madhulika rawat Bipin Rawat Wife , Children ( son , daughters detail )

Caption Varun Singh Family ( Wife , Children , son , daughters detail )

Group Captain Varun Singh Latest News

तमिलनाडु के ऊंटी में सेना के Mi-17V5 हेलीकाप्टर दुर्घटना में (Military chopper crashes) सीडीएस बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) शहीद हो गए हैं. इस हादसे में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को छोड़कर कोई भी अब इस दुनिया में नहीं रहा है. एयरफोर्स ने ट्वीट कर जानकारी दी है. सीडीएस रावत के शहीद होने पर पूरे देश शोक मना रहा है. राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित तमाम नेताओं ने श्रद्धांजलि दी. वहीं देश ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Capt. Varun Singh) के स्वस्थ्य होने की दुआ मांग रहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वरुण सिंह के लिए दुआएं की है. राजनाथ सिंह ने कहा, “इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं, जिनका वर्तमान में सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन में इलाज चल रहा है.”

हेलिकॉप्टर क्रैश और जनरल रावत के निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर दुर्घटना से मैं बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया. उन्होंने अत्यंत कर्मठता से भारत की सेवा की. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘जनरल रावत एक उत्कृष्ट सेनिक थे. एक सच्चे देशभक्त के रूप में उन्होंने सुरक्षा तंत्र और हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में बहुत बड़ा योगदान दिया. रणनीतिक मामलों में उनकी दूरदृष्टि असाधारण थी. उनके निधन ने मुझे गहरा सदमा पहुंचाया है.’’

मोदी ने कहा कि भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के रूप में उन्होंने रक्षा सुधारों सहित सशस्त्र बलों से संबंधित विभिन्न आयामों पर काम किया. उन्होंने कहा, ‘‘भारत कभी उनकी असाधारण सेवा को नहीं भूलेगा.’’

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर सुलूर से वेलिंगटन के लिए रवाना हुआ और चालक दल सहित हेलिकॉप्टर में 14 लोग सवार थे. सीडीएस वेलिंगटन में डिफेंस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे. वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना की ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दे दिए गए हैं.

Captain Varun Singh Award

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को इसी साल गणतंत्र दिवस के मौके पर शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था. उन्होंने साल 2020 में LCA तेजस एयरक्राफ्ट को आपतकाल की स्थिति में बचाया था. इसी के लिए उन्हें ये सम्मान दिया गया. कैप्टन वरुण सिंह देवरिया जिले के रुद्रपुर तहसील क्षेत्र कनौहली गांव के रहने वाले हैं.

Shaurya Chakra award

Click here >>

Anil Menon Nasa astronaut biography

Wasim rizvi Biography

FAQ Captain Varun Singh

For Amazon Mobile Sale 2022 Click on image

Leave a Comment