हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022 (Balika Janm Uphar Yojana Himachal Pradesh in Hindi), ऑनलाइन आवेदन

Himachal Pradesh Balika Janam Uphar Yojana Apply | हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना ऑनलाइन आवेदन | हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना लाभार्थी सूची

हिमाचल सरकार ने लड़कियों के बारे में विचार करते हुए एवं उनके अनुपात को बढ़ाने की इच्छा जाहिर करते हुए योजना को शुरू किया है। जिसका नाम रखा गया है, बालिका जन्म उपहार योजना। इस योजना को शुरू करने का हिमाचल सरकार का मकसद था, लड़कियों की भ्रूण हत्या को रोकना क्योंकि आज के समय में भी हमारे देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां आज भी लड़कियों को पैदा होते ही मार दिया जाता है। इसी कुरिती को खत्म करने के लिए हिमाचल सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इसके जरिए उन्होंने उस घर को आर्थिक सहायता देने का वादा किया है जिसके घर बेटी का जन्म होगा।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022 – : हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल द्वारा हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना का निर्णय लिया गया है। इस योजना की घोषणा 4 सितम्बर 2021 को की गयी है। Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana के अंतर्गत बेटी के जन्म पर उसको 51,000 रूपये की एफडीआर की सुविधा प्रदान की है। इस योजना का लाभ राज्य के सभी पात्र नागरिक ले सकते है। योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना 2022 ,HP Balika Janm Uphar Yojana

इस योजना को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में लॉन्च किया गया है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के जन्म पर ₹51000 की एफडीआर की जाएगी। इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं द्वारा ही उठाया जा सकता है। इसके अलावा प्रदेश के बच्चे जो विशेष रूप से सक्षम व मानसिक रूप से मंद है उनको बाल कल्याण योजना के अंतर्गत ₹20000 कि प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता केवल तभी प्रदान की जाएगी जब वह 50% या फिर उससे अधिक विकलांग हो।

यदि आप भी Himachal Pradesh Balika Janam Uphar Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। यह योजना बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच को दूर करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुई आर्थिक सहायता को बालिकाओं की शिक्षा के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Himachal Pradesh Balika Janam Uphaar Yojana 2022 Highlights

योजना का नामबालिका जन्म उपहार योजना
किसने की शुरूआतहिमाचल सरकार
लाभार्थीहिमाचल में जन्मी बालिकाएं
कब की गई लांचसितंबर 2021
सहायता राशि5100 रूपये
हेल्पलाइन नंबरजारी नहीं किया गया

बालिका जन्म उपहार योजना उद्देश्य (HP Balika Janm Uphar Yojana Objective)

इस योजना का उद्देश्य है लड़कियों के पैदा होने पर गलत बाते बोलने वालों की सोच को बदलना। क्योंकि समाज में आज भी ऐसे कई लोग हैं जो लड़कियों के पैदा होना गलत समझते हैं। उन्हें लगता है कि, बेटी है तो वो बोझ बढ़ाने के अलावा कुछ नहीं करेगी। इसलिए हिमाचल सरकार ने इस योजना को शुरू करके उनकी सोच को बदलने का फैसला लिया है। जिसके कारण उनका उद्देश्य भी पूरा हो जाएगा और बालिकाओं के जीवन को भी बचा लिया जाएगा।

बालिका जन्म उपहार योजना मुख्य बिंदु (HP Balika Janm Uphar Yojana Key Points)

  • लड़कियों के भविष्य को सुधारने के लिए हिमाचल सरकार ने इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया। जिसके जरिए जन्मी बच्चियों को सरकार की ओर से कई लाभ प्राप्त कराए जाएगे।
  • योजना का लाभ उन कामगारों के परिवारों को मिलेगा जिसके घर बेटी का जन्म होगा। क्योंकि सरकार उन्हें आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कराएगी।
  • इसका लाभ बस दो बालिकाओं को ही दिया जाएगा। क्योंकि सरकार ने इस योजना के लिए कुछ नियम कानून तैयार किए हैं।
  • अगर घर में जुड़वा बच्चियों का जन्म होता है तो दोनों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं जो तीसरी बच्ची होगी सरकार इस योजना का लाभ उसे नहीं देगी।
  • अगर एक साथ 3 बच्चियों का जन्म होता है तो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं इसके बारे में सरकार ने आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

बालिका जन्म उपहार योजना पात्रता (HP Balika Janm Uphar Yojana Eligibility)

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल में रह रहे लोगों को ही प्राप्त होगा। जिनका मूल निवास स्थान हिमाचल हैं और उन बच्चियों का जन्म भी वहीं हुआ है वहीं इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे आने वाले कामगारों को मिलेगा ताकि वो अपनी बच्चियों का पालन-पोषण अच्छे से कर सके।
  • जो भी धनराशि बच्चियों के नाम सरकार की ओर से दी जाएगी, उसके लिए माता-पिता का बैंक खाता होना अनिवार्य है।

बालिका जन्म उपहार योजना दस्तावेज (HP Balika Janm Uphar Yojana Documents)

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपनी बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र सरकार के पास जमा कराना होगा। ताकि उसको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।
  • माता-पिता का आधार कार्ड भी बहुत जरूरी है ताकि सरकार के पास आपकी सारी जानकारी दर्ज हो सके।
  • बीपीएल कार्ड अगर आपके पास है तो वो भी आप इस योजना के लिए सरकार के पास जमा कराए ताकि आपको योजना का लाभ मिल सके।
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि सरकार भी इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को देगी जो हिमाचल के निवासी हैं।
  • मोबाइल नंबर जरूरी है ताकि सरकार इस योजना से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी आपको फोन के जरिए दे सके।
  • बैंक खाता जिसकी जानकारी आपको जमा करानी ही होगी। ताकि जो धनराशि बच्ची को मिलने वाली हो वो आपके खाते में आसानी से पहुंच जाए।

बालिका जन्म उपहार योजना आवेदन (HP Balika Janm Uphar Yojana Application)

हिमाचल सरकार ने सिर्फ इस योजना की घोषणा की है इसका आवेदन कैसे करना है या जरूरी जानकारी कैसे प्राप्त करनी है इसके बारे में कोई भी सूचना सरकार की ओर से साझा नहीं की है। बस इतनी जानकारी प्रदान की है कि, योजना जब भी शुरू की जाएगी। सारी जानकारी लाभार्थियों तक पहुंचा दी जाएगी। ताकि वो समय रहते आवेदन करा सके। क्योंकि आवेदन कराने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

बालिका जन्म उपहार योजना ऑफिशियल वेबसाइट (HP Balika Janm Uphar Yojana Official Portal)

सरकार ने इसकी अभी कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की है लेकिन इस बात की सूचना दे दी है कि इस पर काम चल रहा है, और समय रहते इसे भी जारी कर दिया जाएगा। जैसे ही ये जारी होगी आपको बस इसपर अपना अकाउंट बनाना होगा और इससे जुड़ी सारी जानकारी खुद आपको होम स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगी। जिसको अच्छे से पढ़कर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बालिका जन्म उपहार योजना हिमाचल प्रदेश हेल्पलाइन नंबर (HP Balika Janm Uphar Yojana Helpline Number)

इस योजना के लिए सरकार हेल्पलाइन नंबर भी जल्द ही जारी करेगी। ताकि जो लोग इंटरनेट से दूर हैं वो इस योजना का लाभ कॉल करके उठा सके। इसलिए हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है। इसके जरिए आप कॉल करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

होमपेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं की गई

FAQ

Q : बालिका जन्म उपहार योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : इस योजना का लाभ हिमाचल में जन्मी बच्चियों को दिया जाएगा।

Q : बालिका जन्म उपहार योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

Ans : लड़कियों के पैदा होते ही मारने की सोच को बदलना ताकि लड़कियां भी अपना जीवन अच्छे से जी सके।

Q : बालिका जन्म उपहार योजना को किसने किया शुरू?

Ans : इस योजना को हिमाचल सरकार द्वारा शुरू किया गया।

Q : बालिका जन्म उपहार योजना की आधिकारिक वेबसाइट कब शुरू होगी?

Ans : योजना की आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही शुरू की जाएगी।

Q : बालिका जन्म उपहार योजना को कब किया गया शुरू?

Ans : इस योजना को सितंबर 2021 में किया गया शुरू।

Leave a Comment