बाल आधार कार्ड 2022, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Bal Aadhaar Card)

Bal Aadhaar Card (Kaise Banaen, Download, Online Registration, Apply Online, Form, Official Link, Benefits, Toll Free Number, Documents, Eligibility)

आधार कार्ड इंडिया के हर आदमी के लिए महत्वपूर्ण है परंतु अभी तक अगर कोई आदमी आधार कार्ड बनवाना चाहता था, तो उसकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा होनी आवश्यक थी, तभी वह आधार कार्ड को बनवा सकता था परंतु गवर्नमेंट ने अपने एक नोटिफिकेशन में यह कहा है कि ऐसे बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है उन्हें भी अब आधार कार्ड बनाना पड़ेगा। इस प्रकार से 5 साल की कम उम्र के बच्चे के लिए आधार कार्ड अब गवर्नमेंट ने अनिवार्य कर दिया है। इसलिए आपको 5 साल से कम उम्र के  बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनता है, इसकी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

Baal Aadhar Card 2022

बाल आधार कार्ड 2022 (Baal Aadhar Card)

आर्टिकल का नाम:बाल आधार कार्ड  
साल:  2022
लाभार्थी: 5 साल से कम उम्र के बच्चे  
किसने घोषणा की:केंद्र सरकार  
कहां लागू हुई:पूरे देश में  
ऑफिसियल वेबसाइट:uidai..gov.in  
हेल्पलाइन नंबर:  1947

बाल आधार कार्ड क्या है (What is Baal Aadhar Card)

गवर्नमेंट की अनुमति पाने के बाद अब यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अब ऐसे बच्चों के भी आधार कार्ड बनना चालू हो जाएंगे, जिनकी उम्र 5 साल से कम है। पहले तो यह अनिवार्य नहीं था परंतु अब इसे आवश्यक कर दिया गया है। बच्चों का जो आधार कार्ड बनेगा, उसका रंग नीला होगा और यह बच्चों के पैदा होने के 5 साल तक वैलिड होगा।

जैसे ही बच्चा 5 साल की उम्र को पार कर जाएगा, वैसे ही यह ऑटोमेटिक इनवैलिड हो जाएगा। जो भी लोग अपने बच्चे का आधार कार्ड तैयार करना चाहते हैं, वह यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इसके अलावा वह जन सेवा केंद्र जा करके भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। बच्चे का आधार कार्ड बन जाने के कारण गवर्नमेंट की जो योजनाएं बच्चों के लिए आती हैं, उसका फायदा आपके बच्चों को मिलेगा।

बाल आधार कार्ड उद्देश्य (Baal Aadhar Card Objective)

बच्चों को सभी सरकारी योजनाओं का फायदा सही समय पर मिल सके, साथ ही दैनिक जीवन में वे आधार का उपयोग एक वैध दस्तावेज के रूप में कर सके, यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

इस योजना के माध्यम से बच्चों का आधार कार्ड बन जाने के बाद 5 साल से कम उम्र जिन बच्चों की है, उन्हें भी गवर्नमेंट जब कोई योजना उनके लिए लांच करेगी तो उसका फायदा मिलेगा।

बाल आधार कार्ड पात्रता एवं दस्तावेज (Baal Aadhar Card Eligibility, Documents)

• बच्चा भारत का नागरिक होना चाहिए।

• बच्चे की उम्र 5 साल से कम या फिर 5 साल होनी चाहिए।

• बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट

• बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड

• एड्रेस का सर्टिफिकेट

• चालू फोन नंबर

• बच्चे की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

• वर्किंग इमेल आईडी (आवश्यकता पड़ने पर)

बाल आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन (Baal Aadhar Card Online Apply, Download)

यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए लिंक डाल दिया गया है और उसे एक्टिवेट भी कर दिया गया है। इसलिए आप कुछ आसान सी प्रक्रिया को करके बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं‌ नीचे आपको वह प्रक्रिया बताई गई है।

1: बाल आधार कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट की अधिकारिक लिंक पर जब आप क्लिक करेंगे, तब आप सीधा यूआईडीएआई के होम पेज पर पहुंचेंगे।

2: वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक Get Aadhar का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको बुक एन अपार्टमेंट का एक ऑप्शन दिखेगा, इसे आप को दबा देना है।

3: अब जो नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आया है, उस पेज में आपको तय जगह में अपने राज्य, अपने जिले और आधार सेंटर का सिलेक्शन करना है और उसके बाद अपनी अपॉइंटमेंट को बुक कर देना है।

4: अब तय जगह में आपको अपने फोन नंबर को डालना है और ओटीपी प्राप्त होने के लिए रिक्वेस्ट करना है। अब जो ओटीपी आपको मिली है उसे तय जगह में डाल कर के आपको वेरीफाई करना है। इस प्रकार से अपॉइंटमेंट के लिए आप की तारीख बुक हो जाती है।

5: अब जिस तारीख की अपॉइंटमेंट आपको मिली है, उस तारीख को आपको अपने बच्चे को लेकर के साथ ही उसके सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट लेकर के आधार सेंटर जाना है।

6: वहां पर जाने के बाद आधार सेंटर के कर्मचारी के द्वारा बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जाएगी और इस प्रकार से बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा, जो आपको कुछ ही दिनों के बाद पोस्ट के माध्यम से आपके घर पर मिलेगा।

बाल आधार कार्ड ऑफलाइन आवेदन (Baal Aadhar Card Offline Apply)

अगर आप बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन विधि का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका तरीका नीचे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

1: अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए अपने बच्चे के सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को इकट्ठा करें और अपने बच्चे को साथ ले कर के अपने घर के आस-पास स्थित किसी आधार सेंटर में जाएं।

2: आधार सेंटर में पहुंचने के बाद आपको आधार सेंटर के कर्मचारी से आधार कार्ड बनवाने के लिए बाल आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म मांगना है।

3: फार्म प्राप्त करने के बाद जो भी जानकारी उसमें मांगी गई है, उन सभी जानकारियों को आप को भरना है। फोरम के अंदर आपको अपने बच्चे का नाम, बच्चे के माता पिता का नाम, बच्चे के माता-पिता का आधार नंबर, फोन नंबर इत्यादि जानकारियों को भरना होता है।

4: फॉर्म भरने के बाद आपको जो भी डॉक्यूमेंट है वह सभी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड के साथ अटैच कर देने हैं और फोरम में जहां पर फोटो चिपकाने के लिए कहा गया है, वहां पर अपने बच्चे की फोटो भी चिपका दें।

5: सभी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आपको इसे आधार सेंटर के कर्मचारी को दे देना है।

6: इसके बाद आधार सेंटर के कर्मचारी के द्वारा आपके बच्चे की इंफॉर्मेशन और आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहता है तो आपके बच्चे का आधार कार्ड बना दिया जाएगा और पोस्ट के माध्यम से इसे आपके घर के एड्रेस पर भेज दिया जाएगा, जो सामान्य तौर पर 10 से 20 दिनों के अंदर आपको प्राप्त होगा।

बाल आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर (Baal Aadhar Card Helpline Number)

अगर आपको बाल आधार कार्ड से संबंधित कोई सवाल पूछना है या फिर आपकी कोई शिकायत है अथवा आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर और ईमेल आईडी पर आप संपर्क कर सकते हैं।

phoneToll free :1947

emailhelp@uidai.gov.in

FAQ

Q : बाल आधार कार्ड बनवाने के बाद जब बच्चा 5 साल की उम्र पूरा कर लेगा तब क्या होगा?

Ans: 5 साल की उम्र पूरा करने के बाद बच्चे को अपने आधार कार्ड को अपडेट करना पड़ेगा। इसके बाद बच्चे को अपना आधार कार्ड जब वह 15 साल की उम्र पार करेगा तब अपडेट कराना पड़ेगा।

Q : बाल आधार कार्ड में उसके माता पिता के डॉक्यूमेंट क्यों इस्तेमाल किए जाते हैं?

Ans: क्योंकि 5 साल से कम उम्र के बच्चे बायोमेट्रिक नहीं दे सकते हैं। इसीलिए बच्चों के माता-पिता की इनफार्मेशन को इस्तेमाल में लिया जाता है।

Q : बाल आधार कार्ड से संबंधित शिकायत/सुझाव कहां पर करें?

Ans: हमने आपको आर्टिकल में इसकी जानकारी दी है। आर्टिकल में दिए गए टोल फ्री नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं अथवा ईमेल आईडी पर आप कांटेक्ट कर सकते हैं।

Q : बाल आधार कार्ड को क्या हम ऑनलाइन बना सकते हैं?

Ans: जी हां इसके लिए यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक डाल दिया गया है।

Leave a Comment