पासपोर्ट कैसे बनवाएं, पासपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी – Passport Kaise Banaye In Hindi

Passport Kaise Banaye In Hindi : पासपोर्ट राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला वह दस्तावेज है जो उस व्यक्ति की अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है।

जब भी हम किसी दूसरे देश घूमने, नौकरी करने या किसी अन्य काम से जाने के बारे में सोचते हैं, तब हमें वीजा तो बनवाना पड़ता ही है, साथ में पासपोर्ट बनवाने की भी जरूरत पड़ती है। दरअसल पासपोर्ट होना काफी जरूरी होता है। उदाहरण के तौर पर जिस तरह अपने खुद के देश में हमें अपनी पहचान बताने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, ठीक वैसे ही दूसरे देश में अपनी पहचान बताने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है।

आज हम कैसे करे में पासपोर्ट क्या है, पासपोर्ट कैसे बनता है, पासपोर्ट के लिए कैसे आवेदन करते हैं, पासपोर्ट बनवाने में कितने पैसे लगते हैं और नॉन ईसीआर कैटेगरी पासपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

Contents

1. पासपोर्ट क्या है? – What Is Passport In Hindi

पासपोर्ट एक दस्तावेज है जो एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने के लिए जारी किया जाता है। यह 36 या 60 पेज का बुकलेट फॉर्म होता है जिसे विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। वास्तव में पासपोर्ट किसी व्यक्ति की पहचान और राष्ट्रीयता को बताता है। एक पासपोर्ट धारक के पासपोर्ट में उसकी फोटो, जन्मतिथि, पता और हस्ताक्षर का भी विवरण होता है। यद्यपि पासपोर्ट का उपयोग विदेश यात्रा के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग पहचान प्रमाण, पते के प्रमाण और आयु प्रमाण के लिए एक दस्तावेज के रूप में भी किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय आवेदन के समय आपके द्वारा प्रस्तुत सभी विवरणों को अच्छी तरह से सत्यापित करता है फिर आपको पासपोर्ट प्रदान किया जाता है। अपने देश से बाहर जाने के लिए आपके पास वीजा के साथ पासपोर्ट होना भी जरूरी होता है।

2. पासपोर्ट बनाने के लिए क्या करें – Passport Banane Ke Liye Kya Kare In Hindi

Passport Kaise Banaye In Hindi : आमतौर पर कुछ वर्ष पहले पासपोर्ट बनवाना आसान काम नहीं था। इसके लिए पहले आवेदन पत्र लेना पड़ता था और उसे भरने के बाद काउंटर पर जमा करने के लिए लाइन में खड़ा रहना पड़ता था। लेकिन अब पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के बारे में मालूम होना चाहिए। चूंकि अब पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है इसलिए हम आपको पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में बताएंगे।

3. पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How Apply for passport in hindi

Passport Banwane Ke Liye Online Form Kaise Bhare In Hindi : अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो आप खुद ही अपने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया और आवेदन की प्रक्रिया बहुत आसान है, हालांकि इसमें पूछे जाने वाले जरूरी सवालों के बारे में पहले से थोड़ी जानकारी ले लेनी चाहिए। आइये जानते हैं ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है।

4. Registration for passport पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए खाता खोलें

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पासपोर्ट इंडिया डॉट जीओवी डॉट इन (Www.Passportindia.Gov.In) पर जाएं और वहां रजिस्ट्रेशन करके अपना एकाउंट बनाएं।

एकाउंट खोलने के बाद अपने ईमेल आईडी को वेरीफाई करें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।

5. Online Passport form -पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन पत्र में जरूरी डिटेल्स भरें

  • आवेदन पत्र भरने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके सभी डिटेल्स सही हैं। आपके सभी डिटेल्स आपके दस्तावेजों से मिलना चाहिए।
  • इसके बाद आवेदन पत्र में मांगी गईं सभी डिटेल्स को भरें। पासपोर्ट के लिए आवेदन पत्र में आवेदनकर्ता के अन्य नामों का भी विकल्प होता है। बेहतर है कि आप सिर्फ अपना ओरिजनल नाम ही भरें।
  • इसके बाद आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन आईडी एवं अन्य विवरण भरें ताकि आपका आवेदन पत्र प्रमाणित हो सके।
  • आवेदन पत्र भरते समय आपको नॉन ईसीआर(Non-ECR ) कैटेगरी का एक ऑप्शन दिखेगा।
  • आवेदक को नॉन ईसीआर कैटेगरी का पात्र होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एसएससी(दसवीं कक्षा) या उच्चा शिक्षा का प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है।
  • 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए उनका जन्म प्रमाणपत्र ईसीआर के लिए कार्य कर सकते हैं।
  • आप यह देख लें कि आप किस कैटेगरी में आते हैं फिर उसी अनुसार टिक करें।

6. पासपोर्ट के लिए आवेदन में पारिवारिक डिटेल्स – Passport Banane Ke Liye Online Form Me Family Details Bhare

इसके बाद परिवार का डिटेल्स देना पड़ता है जिसमें माता पिता या अभिभावक का नाम भरना पड़ता है।

7. पासपोर्ट के लिए आवेदन में मौजूदा या स्थायी आवास का पता – Passport Banane Ke Liye Present And Permanent Residential Address De

अगले हिस्से में वर्तमान या स्थायी आवासीय पता भरना होता है ताकि आपके मौजूदा पते पर पुलिस वेरिफिकेशन हो सके। अगर आपका पुराना पता पूछा जाता है तो आवेदन पत्र में उसका भी उल्लेख करें।

यदि आप विद्यार्थी हैं और हॉस्टल में रहते हैं तो पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय आपको पते की पुष्टि के लिए बोनाफाइड प्रमाण पत्र (Bonafide Certificate) देना आवश्यक है। इसके अलावा घर का भी पता भरा जा सकता है लेकिन फॉर्म के सत्यापन के बाद बोनाफाइड और अभिभावक के पते का प्रमाण देना आवश्यक है।

8. Passport Emergency Contact Number -पासपोर्ट के लिए आवेदन में तात्कालिक संपर्क नंबर

आपको इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के रूप में अपने माता पिता और रिश्तेदारों का भी फोन नंबर देना पड़ता है।

9. पहचान पत्र या पासपोर्ट की डिटेल्स – Passport Banwane Ke Liye Identity Certificate/Passport Details

पहचान प्रमाण पत्र एवं पासपोर्ट में भरे विवरण को सत्यापित करने के लिए निम्न विकल्पों को भरना होता है।

  1. पहचान प्रमाण पत्र (शरणार्थियों या उन लोगों के लिए जारी किया गया जिनका कोई स्थायी राज्य नहीं है, लेकिन भारत में रहते हैं) ।
  2. डिप्लोमैटिक पासपोर्ट या पिछला / वर्तमान पासपोर्ट।
  3. पासपोर्ट के लिए पहले आवेदन किया लेकिन जारी नहीं किया गया।

10. Passport Banane Ke Liye Online Form Me Other Details Bhare – पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए अन्य विवरण

  • आपराधिक रिकॉर्ड और इस तरह के अन्य मुद्दों के बारे में पूछा जाता है।
  • जिनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है वे नो ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट पर जाएं और निर्धारित फीस जमा करें।

11. पासपोर्ट सेवा केंद्र या पासपोर्ट कार्लायल – Submission At PSK Or PO In Hindi

फॉर्म भरने के बाद अपने नजदीकी पीएससी (पासपोर्ट सेवा केंद्र) या पीओ (पासपोर्ट कार्यालय) को सेलेक्ट करें और मिलने के लिए इसमें पहले से दिए गए अप्वाइंटमेंट की कोई तारीख सेलेक्ट करें।

12. Passport Police Verification process In Hindi –

फॉर्म भरने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन के अपने मौजूद पते के पुलिस वेरिफिकेशन के लिए प्रतीक्षा करें।

वेरिफिकेशन के लिए एक पुलिस अधिकारी या एक पुलिस कांस्टेबल आवेदक द्वारा दिए गए वर्तमान पते पर संपर्क कर सकता है। वह आपके पड़ोसी या आपके बारे में जानने वाले दो लोगों से पूछताछ कर सकता है।

13. पोस्ट ऑफिस का डिटेल्स – Receiving Speed Post At Post Office In Hindi

पासपोर्ट बनने के बाद कई बार स्पीड पोस्ट के माध्यम से यह आपको प्राप्त होता है इसलिए आपको फॉर्म में उचित पता भरने की जरूरत है अन्यथा आपको पासपोर्ट फंस सकता है।

14. पासपोर्ट डिटेल्स वेरिफिकेशन – Passport Detail Verification In Hindi

फार्म भरने के बाद अंत में आवेदन का पूर्वावलोकन(Preview) देखने का विकल्प आता है जिससे यह पुष्टि हो जाती है कि सभी जरूरी कॉलम को भर दिया गया है। इसके बाद आप फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

15. पासपोर्ट बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है – Document list for passport In Hindi

Passport Banwane Ke Liye Kya Document Chahiye : आमतौर पर पासपोर्ट बनवाने से हर व्यक्ति को पहले से ही आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा कर लेना चाहिए। आइये जानते हैं पासपोर्ट बनाने के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है।

  • वर्तमान पते का प्रमाण
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
  • पानी का बिल या बिजली का बिल
  • माता पिता के पासपोर्ट की कॉपी (यदि कोई हो तो)
  • जन्मतिथि का प्रमाण पत्र
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  • निवास प्रमाणपत्र

16. ईसीएनआर या नॉन ईसीआर पासपोर्ट क्या है – ECNR (Non-ECR) Passport In Hindi

ईसीएनआर या नॉन ईसीआर कैटेगरी का पूरा नाम इमिग्रेशन चेक नॉट रिक्वायर्ड(Emigration Check Not Required) है। नॉन ईसीआर पासपोर्ट उन लोगों को जारी किया जाता है जिन्होंने पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय अपनी दसवीं कक्षा या इससे ऊपर की कक्षा या फिर उच्च शिक्षा कि मार्कशीट जमा की हो। इससे आपको कम से कम 18 देशों में काम या नौकरी के उद्देश्य से जाने के लिए इमिग्रेशन ऑफिस(Immigration Office) में जाकर पासपोर्ट को वेरीफाई कराने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्योंकि पासपोर्ट पर ईसीएनआर बैज पहले से ही लगा रहता है। ईसीएनआर देश छोड़ने की क्लियरेंस के रूप में काम करता है और आव्रजन कार्यालय जाकर जांच करने की आवश्यकता नहीं है।

17. नॉन ईसीआर कैटेगरी में कौन लोग होते हैं – Non ECR Category Mein Kaun Log Hote Hain In Hindi

  • सभी राजनयिक(Diplomatic) और आधिकारिक(Official ) पासपोर्ट धारक
  • सभी गैजेटेड सरकारी कर्मचारी, उनके पति या पत्नी और आश्रित बच्चे।
  • मैट्रिक और उससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता वाले सभी व्यक्ति
  • 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति
  • 18 साल की उम्र तक के सभी बच्चों
  • आयकर दाता (कृषि आयकर दाताओं सहित) पति या पत्नी और उनके 18 वर्ष से कम उम्र के आश्रित बच्चे।
  • नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) या स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से दो साल का डिप्लोमा या केंद्रीय / राज्य या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थानों से तीन साल का डिप्लोमा / समकक्ष डिग्री रखने वाले व्यक्ति।
  • वे सभी व्यक्ति जो तीन साल से अधिक समय से विदेश में रह रहे हैं, उस व्यक्ति के पति या पत्नी।

18.How Check Passport Status

19. पासपोर्ट बनवाने की फीस कितनी है – Passport Banwane Ki Fees Kitni Hai In Hindi

वास्तव में हम घर बैठे इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि पासपोर्ट बनवाने में कितने पैसा लगता है। इसका कारण यह है कि यह पासपोर्ट के प्रकार पर निर्भर करता है कि आपको कितनी फीस देनी पड़ेगी।

  • यदि आप 36 पेजों का नया या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 1500 रुपये आवेदन शुल्क और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रूपये देना पड़ेगा। यह पासपोर्ट 10 सालों के लिए वैध होता है।
  • अगर आप 60 पेजों का या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको आवेदन शुल्क 2000 रुपये और अतिरिक्त तात्कालिक रुप 2000 रुपये देना पड़ेगा। इस पासपोर्ट की वैधता 10 सालों तक होती है।
  • आपकी आयु 18 वर्ष से कम है और आप 36 पेजों वाले नया या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं तो आवेदन शुल्क एक हजार और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रुपये देना पड़ेगा।
  • 36 पेजों वाला पासपोर्ट खो जाने, क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर इसे दोबारा बनवाने के लिए आवेदन शुल्क तीन हजार और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क दो हजार रुपये देना पड़ता है।

19. What is Passport Seva/Passport India In Hindi

हाल के वर्षों में, भारत सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के वितरण में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। विदेश मंत्रालय (एमईए) देश भर में 37 पासपोर्ट कार्यालयों और विदेश में 180 भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावास के एक नेटवर्क के माध्यम से भारतीय नागरिकों को पासपोर्ट जारी करता है। पासपोर्ट सेवा और पासपोर्ट इंडिया की एक वेबसाइट है जो भारत में पासपोर्ट सेवाओं में सुधार पर केंद्रित है।

पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं के वितरण के लिए पासपोर्ट सेवा सरल, कुशल और पारदर्शी प्रक्रिया को अपनाती है। सरकारी अधिकारियों के लिए एक देशव्यापी नेटवर्क बनाने के अतिरिक्त, इसका उद्देश्य आवेदक के विवरणों की वास्तविकता के सत्यापन के लिए राज्य पुलिस के साथ और पासपोर्ट की डिलीवरी के लिए भारतीय डाक के साथ मिलकर कार्य करना भी है।

FAQ:

What is passport Full Form ?

PASSPORTPre-Admission Screening System Providing Options and Resources Today.

Passport meaning In Hindi

विदेशयात्रा के लिए स्थानीय सरकार का अनुमतिपत्र

WHO issued the Indian passport?

The Indian Passport is issued by the Ministry of External Affairs, Government of India .

Who has white passport in India?

White passports are issued to individuals representing the Indian government in official business.

Which passport is the strongest?

Japanese passports are currently the most powerful in the world.

Who invented the passport?

King Henry V of England is credited with having invented what some consider the first passport in the modern sense .

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको ये जानकारी ‘ Passport Kaise Banaye In Hindi ’ पसंद आयी होगी। आगे भी मैं आपलोगो के लिए ऐसी ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी लाने की कोशिश करता रहूँगा। आपसे निवेदन है की अगर आपको मेरा प्रयास सार्थक लगा तो इस article को सोशल media जैसे Facebook, Twitter आदि पर जरुर share करे।

Leave a Comment